प्रदेश

Election 2023: पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो गया

7 से 30 नवंबर तक पांच राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव, नतीजे 3 दिसंबर को। वहीं मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

Election 2023:पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो गया। मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को होगा। मतगणना 3 दिसंबर को होगी। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा। वहीं मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 3 दिसंबर को होगी। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को 2023 आम चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा है।

I.N.D.I.A के बैनर तले कांग्रेस समेत 20 से ज्यादा विपक्षी दल साथ लड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119, छत्तीसगढ़ की 90 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा की गई है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। वहां मिजो नैशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं।

PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम ही जीतेंगे : नड्डा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में BJP भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी और 5 वर्ष तक जनाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेगी।

चुनाव आयोग ने लागू की आचार संहिता

आज चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों की घोषणा करते ही सभी पांचों राज्यों जहां चुनाव होना हैं, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम में आचार संहिता लागु हो गई हैं। इसके साथ ही राजनीतिक दल और प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार का खर्चा जुड़ना आज से शुरू हो गया। आदर्श आचार संहिता के लागू होते ही प्रदेश की कमान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के हाथों में आ गई।

चुनावों की खास बातें जो आपको जानना जरूरी है।

  • CEC राजीव कुमार ने बताया कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 60 लाख युवा (18-19 साल उम्र) पहली बार वोट डालेंगे। पांच राज्यों में 2,900 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर युवा अधिकारी कमान संभालेंगे।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ’17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक पूरे देश में किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी परिवर्धन, विलोपन और संशोधन कराना है तो उसका स्वागत है, वे ऐसा करा सकते हैं।’
  • दिव्‍यांग (PWD) के कुल मतदाताओं की संख्या 17.34 लाख है। अगर वे मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकते हैं तो उन्हें उनके घर से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker