प्रदेश

Winter Destinations in Madhya Pradesh दिसंबर में मध्य प्रदेश में घूमने की जगहें

यदि आप घूमने का विचार बना रहे हैं, तो ये मध्य प्रदेश के टूरिस्ट स्थल सबसे बेस्ट हैं। जानिए इनके बारे में

Winter Destinations in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की शीतकालीन यात्रा इतिहास, प्रकृति और रोमांच का मिश्रण प्रदान करती है। खजुराहो के जटिल मंदिरों से लेकर पचमढ़ी के शांत हिल स्टेशन तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। वन्यजीव प्रेमी रोमांचक सफ़ारी के लिए बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में जा सकते हैं, जबकि इतिहास में रुचि रखने वाले लोग ग्वालियर और मांडू के प्राचीन किलों की खोज कर सकते हैं।

जबलपुर के भेड़ाघाट की संगमरमर की चट्टानें और उज्जैन की आध्यात्मिक आभा राज्य के विविध आकर्षण को बढ़ाती है। सुहावने मौसम और विविध अनुभवों के साथ, सर्दियों में एमपी एक अविस्मरणीय यात्रा के साथ। मध्य प्रदेश में ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जो बारिश के बाद ठंड का सीजन आने के दिनों में पर्यटकों की पहली पसंद हैं। हम यहां प्रदेश के ऐसे ही पर्यटन स्थलों की जानकारी यहां दे रहे हैं। इनमें महेश्वर, पचमढ़ी, खजुराहो, कान्हा टाइगर रिजर्व शामिल हैं।

ग्वालियर: यह ऐतिहासिक रूप से समृद्ध शहर अपने भव्य किलों और स्मारकों, कई खूबसूरत महलों के लिए प्रसिद्ध है।

जबलपुर: नर्मदा नदी के किनारे स्थित, जबलपुर ग्रेनाइट और बलुआ पत्थर की पहाड़ियों के साथ लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है। यहां का भेड़ाघाट विशेष रूप से मनोरम है।

भोपाल: राजधानी शहर, जिसे ‘झीलों के शहर’ के रूप में भी जाना जाता है, सर्दियों के दौरान सुखद मौसम का अनुभव करता है, जिससे यह एक आदर्श पारिवारिक यात्रा स्थल बन जाता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मांडू: धार जिले का यह प्राचीन किला शहर एक सैन्य चौकी के रूप में ऐतिहासिक महत्व रखता है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान: 940 वर्ग किलोमीटर में फैला, यह भारत के प्रसिद्ध वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक है।

उज्जैन: एक दर्शनीय स्थल जो अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है, जो प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक अनुभव दोनों प्रदान करता है।

गुलावट लोटस वैली: गुलावट को लोटस वैली इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां कमल की खेती होती है। दूर दूर से लोग इसे देखने के लिए और प्रकृति का मजा उठाने के लिए आते हैं। गुलावट लोटस वैली इंदौर से 25 किलोमीटर की दूरी पर गुलावट गांव में बसा हुआ है। यहां कमल की खेती की जाती है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान: मध्य प्रदेश में एक प्रमुख बाघ अभयारण्य, रोमांचकारी जंगल सफारी और बाघ दर्शन के लिए वन्यजीव प्रेमियों को आकर्षित करता है।

महेश्वर: मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में नर्मदा तट पर स्थित महेश्वर का किला अपनी अलग ही पहचान लिए है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। महेश्वर में होलकर फोर्ट, राजवाड़ा, नर्मदा घाट, जलेश्वर महादेव मंदिर और अहिल्येश्वर मंदिर में दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं।

खजुराहो: जटिल और कभी-कभी उत्तेजक नक्काशी से सजे अपने आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए विश्व स्तर पर पहचाना जाता है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

पचमढ़ी पहाड़ी: 1067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, पचमढ़ी पहाड़ी पर स्थित यह सुरम्य हिल स्टेशन, जिसे अक्सर ‘सतपुड़ा की रानी’ कहा जाता है, मनोरम प्राकृतिक सुंदरता का दावा करता है।

सांची स्तूप: मध्यप्रदेश का सांची स्तूप बेहद खूबसूरत जगह में से एक है। सांची भारत के मध्य प्रदेश राज्य के रायसेन जिले, में बेतवा नदी के तट स्थित एक छोटा सा गांव है। यह भोपाल से 46 कि॰मी॰ पूर्वोत्तर में, तथा बेसनगर और विदिशा से 10 कि॰मी॰ की दूरी पर मध्य प्रदेश के मध्य भाग में स्थित है।यहां घूमने के लिए लाखों लोग सालभर में आते हैं। यहां के नजरें बेहद खूबसूरत है। अमूल्य धरोहर के चलते यह विश्व विरासत के नक्शे आपको देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां सांची में भगवान बुद्ध के स्तूप हैं।

भीमबेटका: भीमबेटका गुफाएँ , जिन्हें भीमबेटका रॉक शेल्टर्स भी कहा जाता है, मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। भीमबेटका के शैलाश्रय भोपाल से 45 किमी दक्षिण पूर्व की दूरी पर हैं। इस पुरातात्विक स्थल में 700 से अधिक शैलाश्रय हैं जिनमें से 400 गुफाओं में पेंटिंग हैं, जो मध्यपाषाण काल ​​से लेकर मध्यकाल तक समुदायों के जीवन को दर्शाती हैं।

मध्य प्रदेश के ये गंतव्य ऐतिहासिक अन्वेषण से लेकर वन्यजीव मुठभेड़ों और शांत प्राकृतिक सुंदरता तक विविध अनुभव प्रदान करते हैं, जो इन्हें आपके परिवार के साथ एक यादगार शीतकालीन अवकाश के लिए आदर्श बनाते हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker