प्रदेश

MP New Ration Card Online Apply 2023: एम पी का नया राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई, यह है आसान तरीका

मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा राशन कार्ड बनवाने हेतु राज्य के नागरिकों के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत की गई है, जिसका नाम समग्र पोर्टल रखा गया है।

MP New Ration Card Online Apply 2023: मध्य प्रदेश में अभी ऐसे काफी परिवार है जिनके पास अपना राशन कार्ड नहीं है और वह यदि अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है या फिर पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा राशन कार्ड बनवाने हेतु राज्य के नागरिकों के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत की गई है, जिसका नाम समग्र पोर्टल रखा गया है। तो आज के इस लेख में हम आपको एमपी राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें या मध्य प्रदेश में राशन कार्ड कैसे बनवाएं की सम्पूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

राशन कार्ड बन जाने के बाद आपको यूनिट के हिसाब से राशन मिलने लगेगा अर्थात अगर आप के राशन कार्ड में 3 मेंबर है तो इसके हिसाब से तीन यूनिट होता है और एक यूनिट का 5 किलो राशन होता है। इस प्रकार आपको 3 यूनिट के पीछे हर महीने 15 किलो का राशन मिलेगा। मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले जिन लोगों के पास अभी तक एमपी राशन कार्ड मौजूद नहीं है वह लोग ऑनलाइन एमपी राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद सिर्फ 15 से 20 दिनों के भीतर एमपी राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

एमपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन जानकारी

योजना का नामराशन कार्ड योजना
राज्यमध्य प्रदेश
विभाग का नामखाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
लाभार्थीमध्यप्रदेश नागरिक
लाभकम दामों में राशन उपलब्ध करवाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
राशन कार्ड प्रकारAPL , BPL, AAT
वर्तमान वर्ष2023
वेबसाइटsamagra.gov.in

यह भी पढ़े- एमपी मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2023 (mp Chief Minister Jan Kalyan Sambal Yojana 2023)

इस प्रकार करें एम पी का नया राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई – MP New Ration Card Online Apply

अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और ऐसे लोग जो ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं वह ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से एमपी राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आप मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल को विजिट कर सकते है

राशन कार्ड हेतु पात्रता और दस्तावेज

  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
  • फोन नंबर।
  • ईमेल आईडी।
  • समग्र आईडी।
  • बिजली कनेक्शन बिल
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो।

यह भी पढ़े- Ladli Behna Gas Cylinder Yojana 2023: सरकार इन लोगों को सिर्फ 450 रुपये में देगी गैस सिलेंडर (Ladli Behna Gas Cylinder Scheme MP)

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

एमपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

MP New Ration Card Online Apply करने के लिए निचे दिए सभी स्टेप्स को फॉलो करें ताकि आप बिना किसी समस्या के आसानी से आवेदन कर सकते है

  • MP New Ration Card Online Apply के लिए सबसे पहले आपको बीपीएल परिवार पंजीकरण और प्रबंधन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट https://rationmitra.nic.in/ के होम पेज पर जाना है
  • होम पेज पर आने के बाद आपको “समग्र बीपीएल परिवार हेतु ऑनलाइन आवेदन करें” की लिंक पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको आवेदक की समग्र आई डी को दर्ज करना है और निचे दिए कैप्चा कोड को दर्ज करना है आगे बढ़ें के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा जिसमें यह लिखा होगा कि क्या आप बीपीएल के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इसके बाद आपको
  • नीचे जो खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है उसे टिक मार्क कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा
  • इस फॉर्म में मांगी गई समस्त जानकारी जैसे मुखिया का नाम ,उम्र ,शैक्षिक योग्यता, फोन नंबर जैसी आदि जानकरी को दर्ज करें
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है
  • उसके बाद आपको अंत में सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें आपका फॉर्म सब्मिट हो जायेगा

एमपी राशन कार्ड बनाने का उद्देश्य

राशन कार्ड की मदद से राज्य के परिवारों को कम दामों में राशन उपलब्ध करवाई जाती है। सभी नागरिकों के लिए अब ऑनलाइन सुविधा जारी की गयी है जिसके माध्यम से ऑनलाइन आसानी से APL, BPL राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इससे समय की बचत के साथ पैसों की भी बचत होगी। व आवेदकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker