प्रदेश

MP तीर्थ दर्शन योजना: MP तीर्थ दर्शन यात्रा के लिए मध्यप्रदेश को मिलीं तीन भारत गौरव पर्यटन ट्रेनें, मुफ्त तीर्थ दर्शन कराने के लिए राज्य सरकार ने की यह बड़ी पहल

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तीर्थ-यात्री अब भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा करेंगे। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के लिए रेलवे बोर्ड ने मध्य प्रदेश को तीन भारत गौरव पर्यटन ट्रेनों का उपहार दिया है, जो आईआरसीटीसी के माध्यम से चलाई जाएंगी।

MP तीर्थ दर्शन योजना: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तीर्थ-यात्री अब भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा करेंगे। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के लिए रेलवे बोर्ड ने मध्य प्रदेश को तीन भारत गौरव पर्यटन ट्रेनों का उपहार दिया है, जो आईआरसीटीसी (IRCTC) के माध्यम से चलाई जाएंगी।

2 अगस्त से शुरू हो रही तीर्थ यात्रा के दौरान यात्री इन ट्रेनों से देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा करेंगे। सामान्य ट्रेनों में पैंट्री सेवा बंद किए जाने के बाद प्रदेश सरकार ने इन ट्रेनों की मांग की थी। 10 अक्टूबर तक चलने वाली इस यात्रा में 28 ट्रेनें 18480 यात्रियों को लेकर 29 जत्थों में धार्मिक यात्राएँ करेंगे।

यात्राओं में किया इन जिलों को शामिल

आगामी 10 अक्‍टूबर तक चलने वाली इन यात्राओं में सीधी, रीवा, सतना, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा रामेश्वरम, द्वारका, काशी (वाराणसी), जगन्नाथपुरी, अयोध्या, हरिद्वार, अमृतसर, कामाख्या, शिरडी, बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर की दीक्षा भूमि नागपुर आदि जिलों को शामिल किया गया है। मप्र सरकार ने तीर्थ दर्शन योजना का विस्तृत कार्यक्रम भी पिछले दिनों जारी कर दिया है। यात्रा के लिए 27 जुलाई से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। एसीएस डॉ. राजौरा ने बताया कि 2अगस्त को रामेश्वरम और द्वारका के लिये भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से तीर्थ-यात्री रवाना होंगे।

यह भी पढ़े- RRC Western Railway Recruitment 2023: रेलवे में 3624 पदों की निकली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करे

रामेश्वरम के लिये धार से 85, शाजापुर से 85, नर्मदापुरम से 150 और इंदौर से 300 तीर्थ-यात्री रवाना होंगे। द्वारका के लिये सिवनी से 150, बालाघाट से 92, छिंदवाड़ा से 150 और बैतूल से 150 तीर्थ-यात्री 27 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। रामेश्वरम की तीर्थ-यात्रा ट्रेन और द्वारका की यात्रा ट्रेन से सिवनी से 2 अगस्त को रवाना होगी।एसीएस डॉ. राजौरा ने बताया कि जिन जिला मुख्यालयों में ट्रेन के स्टॉपेज नहीं हैं, संबंधित जिला कलेक्टर तीर्थ-यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन तक लाने और ले जाने की व्यवस्था करेंगे।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जानिए क्या है अगस्त में चलने वाली ट्रेन का रूट-शेड्यूल, पहली यात्रा रामेश्वरम के लिए होगी

2 अगस्त को इंदौर से निकल कर रामेश्वरम और सिवनी से द्वारका जाएगी। फिर 7 अगस्त को मुरैना से कामाख्या की ओर जाएगी। 10 अगस्त को अनूपपुर से द्वारका और इंदौर से काशी वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं 16 अगस्त को मुरैना से काशी वाराणसी और मेघनगर झाबुआ से जगन्नाथपुरी के लिए ट्रेन रवाना की जाएगी। 18 अगस्त को बालाघाट से काशी वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। राज्य सरकार के ट्रेन रूट मैप के अनुसार 22 अगस्त को छतरपुर से द्वारका और 24 अगस्त को छिंदवाड़ा से अयोध्या और उज्जैन से हरिद्वार के लिए ट्रेन चलेगी। वहीं 31 अगस्त को उमरिया से शिरडी इंदौर से अमृतसर, 1 सितंबर को भिंड से दीक्षाभूमि नागपुर के लिए ट्रेन जाएगी।

यह भी पढ़े- Sahara Refund Portal : सहारा में फंसे पैसों में से 10,000 रुपये 45 दिनों में मिलेंगे वापस, ऐसे करें अप्‍लाई 

5 सितंबर को रतलाम से जगन्नाथपुरी 6 सितंबर को बुरहानपुर से कामाख्या 8 सितंबर को रीवा से रामेश्वर 13 सितंबर को शाहजहांपुर से काशी वाराणसी 14 सितंबर को बैतूल से द्वारका 16 सितंबर को रानी कमलापति स्टेशन से रामेश्वर 19 सितंबर को गुना से जगन्नाथपुरी 22 सितंबर को परासिया से द्वारका 24 सितंबर को सजाई ग्राम सिंगरौली से कामाख्या 27 सितंबर को रीवा से जगन्नाथपुरी 30 सितंबर को परासिया से कामाख्या 2 अक्टूबर ट्रेन शिवपुरी से जगन्नाथपुरी रवाना होगी।

तीर्थ यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

अपर मुख्य सचिव गृह, धार्मिक न्यास और धर्मस्व डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि तीर्थ-यात्रा के लिये प्रदेश के विभिन्न जिलों से जाने वाले तीर्थ-यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी गई है। संबंधित जिलों से तीर्थ-यात्री निर्धारित संख्या अनुसार ही जा सकेंगे। अधिक आवेदन प्राप्त होने पर यात्रियों का चयन कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी से किया जायेगा। तीर्थ-यात्रियों के साथ सहायक, अनुरक्षक के रूप में शासकीय अधिकारी-कर्मचारी और डॉक्टर एवं सुरक्षाकर्मी भी जायेंगे। प्रदेश सरकार के लिये तीर्थ-यात्राओं के प्रबंधन की जिम्मेदारी IRCTC को सौंपी है।जिन जिला मुख्यालयों में ट्रेन के स्टॉपेज नहीं हैं, संबंधित जिला कलेक्टर तीर्थ-यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन तक लाने और ले जाने की व्यवस्था करेंगे। धर्मस्व विभाग के अनुसार पिछली बार की यात्रा के दौरान सामान्य ट्रेनों में गर्म खाने की समस्या आई थी। इन ट्रेनों में यात्रियों के लिए खाना बनाने की सुविधा रहेगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker