देश-विदेश

Sahara Refund Portal : सहारा में फंसे पैसों में से 10,000 रुपये 45 दिनों में मिलेंगे वापस, ऐसे करें अप्‍लाई 

Sahara Refund Portal  केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा के निवेशकों को आज बड़ी राहत दी। उन्‍होंने निवेशकों को 10,000 रुपये तक का तत्‍काल रिफंड प्राप्‍त करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्‍च किया है।

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा के निवेशकों को आज बड़ी राहत दी। उन्‍होंने निवेशकों को 10,000 रुपये तक का तत्‍काल रिफंड प्राप्‍त करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्‍च किया है। अमित शाह ने सीआरसीएस-सहारा रिफंड (CRCS-Sahara Refund Portal) पोर्टल की शुरुआत 18 जुलाई को कर दी है। इस पोर्टल की मदद से सहारा ग्रुप की कॉपरेटिव में जमा करोड़ों निवेशकों का पैसा 45 दिनों में वापस किया जाएगा।

2.5 करोड़ लोगों के 30,000 रुपये तक जमा

4 सहकारी समितियों- सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में लगभग 2.5 करोड़ लोगों के 30,000 रुपये तक जमा हैं।

यह भी पढ़े- MP NEWS: CM शिवराज सिंह चौहान ने ब्यावरा में 33.78 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण/भूमि-पूजन

सहकारिया मंत्री अमित शाह ने डिपॉजिटर्स को भरोसा दिया कि अब उनका पैसे को कोई नहीं रोक सकता 

सहारा की सहकारी समितियों में जिन निवेशकों ने पैसा निवेश किया था , जो कि उनकी खरी कमाई के थे, निवेशकों के पैसे कई सालों से डूबे हुए थे। लेकिन अमित शाह के सहारा रिफंड पोर्टल के लॉन्चिंग करने के साथ ही पैसे लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुरुआत में सहारा के निवेशकों को 10,000 रुपये तक का रिफंड मिलेगा। अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत करते हुए इसे एक ऐतिहासिक क्षण बताया। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब जमाकर्ताओं को ऐसे मामले में उनका पैसा वापस मिल रहा है। सहकारिया मंत्री अमित शाह ने डिपॉजिटर्स को भरोसा दिया कि अब उनका पैसे को कोई नहीं रोक सकता है।

यह भी पढ़े- लाडली बहना योजना का दूसरा चरण: लाडली बहना 25 जुलाई से पहले तैयार रखें यह दस्तावेज, वरना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

45 दिनों में मिलेगा पैसा

इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद सहारा के 4 करोड़ निवेशकों को 5000 करोड़ रुपये वापस मिलेगा। रिफंड की प्रक्रिया जस्टिस Rtd R Subhas Reddy के अध्यक्षता में की जाएगी। सहारा के निवेशकों को 5000 करोड़ की रकम वापस की जाएगी। निवेशकों को पोर्टल www.cooperation.gov.in पर विवरण भरना होगा, और उन्हें आधार और बैंक को एक ही मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा। जानकारी है कि 45 दिनों में पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े- श्रावण के दूसरे सोमवार पर भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर पालकी में व श्री मनमहेश हाथी पर विराजित होकर अपने भक्तों के साथ नगर भ्रमण पर निकले

अमित शाह ने कहा कि पहले चरण में 5,000 करोड़ रुपये डिपॉजिटर्स को वापस करने के बाद सरकार सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर कर ज्यादा धनराशि जारी करने का अनुरोध करेगी। जिससे ऐसे निवेशकों जिन्होंने ज्यादा रकम डिपॉजिट किया हुआ है उन्हें उनका पूरा पैसा रिफंड किया जा सके। अमित शाह ने बताया कि पोर्टल पर online रजिस्ट्रेशन के लिए सेवा केंद्र होंगे जो डिपॉजिटर्स की मदद करेंगे। 

ऐसे करें online अप्‍लाई

  • सहारा के डिपॉजिटर्स को अपना वापस पाने के लिए https://cooperation.gov.in पर क्लिक कर सहारा रिफंड पोर्टल पर जाना होगा।
  • निवेशक को सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल पर रिजस्ट्रेशन करना होगा।
  • इन सहकारी समितियों में पैसा जमा करने का दावा करने वालों डिपॉजिटर्स की सही पहचान सुनिश्चित करने के लिए आईएफसीआई की एक सहायक कंपनी ने पोर्टल विकसित किया है।
  • सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और रिफंड वापस पाने के लिए निवेशक के पास मोबाइल फोन नंबर और आधार होना जरुरी है।
  • बैंक खाता भी होना जरुरी है जो आधार के साथ link हो।
  • इसी बैंक खाते में सत्यापित करने के बाद पैसा निवेशकों को रिफंड किया जाएगा। 

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker