प्रदेश

MP NEWS: CM शिवराज सिंह चौहान ने ब्यावरा में 33.78 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण/भूमि-पूजन

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "मैं मुख्यमंत्री और आप जनता नहीं, हम एक परिवारः शिवराज", प्रदेश में चल रहा है जनता की जिंदगी बदलने का अभियान

CM शिवराज सिंह चौहान ने ब्यावरा में 33.78 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण/भूमि-पूजन। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का राजगढ़ की परंपरा अनुसार साफा बांधकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में सांसद रोडमल नागर, विधायक सर्वश्री राज्यवर्धन सिंह और कुंवर कोठार सहित जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री और आप जनता नहीं, हम सब एक परिवार हैं। सरकार को आपका भाई, आपका मामा चला रहा है। आज आपका स्नेह और प्रेम देखकर मैं अभिभूत हूँ। मेरी बहनों ने मुझ पर फूलों की वर्षा की है, मैं संकल्प लेता हूँ कि उनके मार्ग में कभी कांटे नहीं आने दूँगा। प्रदेश में विकास पर्व मनाया जा रहा है, जिसमें विकास कार्यों के साथ ही जनता की समस्याओं का अधिकतम समाधान होगा।
मुख्यमंत्री चौहान सोमवार को राजगढ़ जिले के ब्यावरा में विकास यात्रा के बाद विकास पर्व में अपार जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे, जिसमें बड़ी संख्या में बहनें उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री ने 33 करोड़ 78 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया। इनमें 100 सीटर बालक-बालिका छात्रावास और 6 मार्गों का लोकार्पण एवं एक मार्ग का भूमि-पूजन शामिल है।

सभी ग्रामों में नल से पानी देंगे, ताकि घर में ही महिलाओं को पानी मिल जाए

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में सबसे आगे है। अधूरी नल-जल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाएगा जिससे नागरिकों को उनका लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मिशन के माध्यम से ग्रामीण बहनों के हित में ऐतिहासिक कार्य किया है। सभी ग्रामों में नल से पानी देंगे, ताकि घर में ही महिलाओं को पानी मिल जाए। उन्होंने कहा कि सूखी खेती का दर्द किसान ही जानता है। राज्य सरकार का लक्ष्य प्रत्येक खेत में सिंचाई का पानी पहुँचाना है। जिनके खेत में अतिवर्षा से पानी भर गया है उन्हें प्रावधान के अनुसार समुचित राहत राशि दी जाएगी।

प्रदेश में चल रहा है जनता की जिंदगी बदलने का अभियान

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में जनता की जिन्दगी बदलने का अभियान चल रहा है। लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह और संबल जैसी योजनाओं तथा आजीविका मिशन आदि के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा रहा है। प्रदेश में रोजगार के लिये मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना, युवा उद्यम क्रांति योजना एवं अन्य स्व-रोजगार योजनाएँ संचालित हैं। एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है और इसके पूर्ण होने पर 50 हजार और भर्तियाँ की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जनता के कल्याण की अनेक योजनाएँ बंद कर दी थी। हमारी सरकार ने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण, सायकिल प्रदाय, प्रसूति सहायता, आहार अनुदान, कन्या विवाह में सहायता जैसी योजनाओं को पुन: प्रारंभ किया। बहनों को 2 करोड़ वार्षिक आय वाले टोल टैक्स संचालन के लिये दिये जा रहे हैं, जिसकी आय में से 30% राशि बहनों को दी जायेगी। विभिन्न योजनाओं को मैदानी स्तर पर लागू करने का कार्य भी लाड़ली बहनाओं को सौंपा गया है। सरकार छोटे कर्मचारियों को भी अधिक से अधिक लाभ देकर उनका जीवन बेहतर बना रही है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मध्यप्रदेश पहला राज्य था, जिसने किसानों को 0% ब्याज पर ऋण देने का कार्य किया

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने के नाम पर उनके ऊपर भारी ब्याज लाद दिया, जिसे वर्तमान सरकार ने उतारा। राजगढ़ जिले से ही किसानों की 2200 करोड़ रुपये की ब्याज राशि भरने की शुरूआत की गई थी। मध्यप्रदेश पहला राज्य था, जिसने किसानों को 0% ब्याज पर ऋण देने का कार्य किया। वर्तमान में किसान-कल्याण योजना में केंद्र और राज्य सरकार गरीब किसान को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये की राशि प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड और नि:शुल्क राशन प्रदाय योजनाएँ लागू हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे 20 जुलाई को मेधावी विद्यार्थियों के खाते में लैपटॉप की 25 हजार की राशि डालेंगे और हायर सेकंडरी स्कूल में टॉप करने वाले भांजे और भांजी को स्कूटी देंगे। उन्होंने बेटे-बेटियों से कहा कि मैं वचन देता हूँ कि पढ़ाई में पैसे की बाधा नहीं आने दूंगा और उच्च शिक्षा की फीस सरकार जमा कराएगी। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के रूप में युवाओं को पंख देकर हौसला दिया गया है। उन्हें काम सीखने के साथ 8 से 10 हजार रुपया प्रतिमाह वेतन भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास पर्व में प्रदेश में 2 लाख करोड़ से अधिक के विकास कार्य कराये जाएंगे। अकेले राजगढ़ जिले में ही लगभग 6 करोड़ के विकास कार्य जारी हैं। उन्होंने सभी का आहवान करते हुए कहा कि नया मध्यप्रदेश बनाने में पूरे सहयोग देने का संकल्प लें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker