प्रदेश

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए चरण पादुका योजना शुरुआत की

इस योजना के माध्यम राज्य के जंगल वाले क्षेत्र में तेंदूपत्ता बीनने वाली महिला और पुरुष को साड़ी, जूते पानी की कुप्पी जैसे कई सामान उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही छाता खरीदने के लिए 200 रुपये अलग से प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इसी क्रम में शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का घोषणा की है। इस योजना के माध्यम राज्य के जंगल वाले क्षेत्र में तेंदूपत्ता बीनने वाली महिला और पुरुष को साड़ी, जूते पानी की कुप्पी जैसे कई सामान उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही छाता खरीदने के लिए 200 रुपये अलग से प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश राज्य के कुछ क्षेत्रों के आदिवासी तेंदूपत्ता जिसका उपयोग बीड़ी निर्माण के लिए प्रयोग किया जाता है को इकट्ठा कर बाज़ार में बेचने से प्राप्त आय से अपना जीवन निर्वाह करते हैं। जिससे प्रदेश सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है। तेंदूपत्ता इकट्ठा करने वाले आदिवासी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण पत्ते इकट्ठा करने के दौरान नंगे पाँव जंगलों में फिरते हैं। राज्य के कई जिले के आदिवासी जंगलों से तेंदूपत्ता इकट्ठा करके इसको बेचने पर मिलने वाले पैसे से अपना जीवन यापन करते हैं।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश सागर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को मध्यप्रदेश के सागर (Sagar of Madhya Pradesh)आएंगे, करेंगे रविदास मंदिर का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का उद्देश्य (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana 2023)

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का शुभारंभ करते हुए अपने भाषण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बताया और इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि तेंदूपत्ता संग्राहक बहनें नंगे पांव जंगलों में तेंदूपत्ता तोड़ने जाती थीं। और उनके पैर में कांटा चुभता था। इस लिए मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की वजह से तेंदूपत्ता से संबंधित काम करने वाले भाइयों और बहनों को फायदा होगा अर्थात यह कहा जा सकता है कि, मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का मुख्य उद्देश्य तेंदूपत्ता का संग्रह करने वाले लोगों को फायदा देना है।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना (MP Jansunwai Yojana 2023), अब घर बैठे कंप्यूटर के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं शिकायत, चुटकियों में होगा समाधान, जानिए

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के लाभ एवं विशेषताएँ (Mukhya Mantri Charan Paduka Yojana 2023)

  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का शुभारंभ वर्ष 2023 में जुलाई के महीने में किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना मध्यप्रदेश में चलेगी और इसका शुभारंभ करने का प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में मुख्य लाभार्थी के तौर पर तेंदूपत्ता के कामकाज से जुड़े हुए लोगों को शामिल किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के माध्यम से तेंदूपत्ता को तोड़ने में जो सामान्य चीजें इस्तेमाल होती है, उनका वितरण लोगों को किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना के माध्यम से जूता, चप्पल और पानी की कुप्पी का वितरण किया जाएगा तथा छाते का वितरण भी किया जाएगा।
  • इस योजना का संचालन मध्यप्रदेश के सभी जिलों में किया जाएगा।
  • विशेष तौर पर इस योजना का आदिवासी बहुल जिलों में योजना को व्यापक स्तर पर लागू किया जाएगा।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker