प्रदेश

MP शहडोल: PM नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश के शहडोल जिले पहुंचे

जहां उन्होंने राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 और 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड वितरण का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम की शुरुआत रानी दुर्गावती की प्रतिमा को माल्यार्पण कर किया।

शहडोल। पीएम मोदी शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश के शहडोल जिले पहुंचे। जहां उन्होंने राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 और 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड वितरण का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम की शुरुआत रानी दुर्गावती की प्रतिमा को माल्यार्पण कर किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल सरकारों ने आदिवासियों की चिंता नहीं की। आयुष्मान कार्ड मोदी की गारंटी  हैं। विपक्ष की झूठी गारंटी से सावधान रहे।

शहडोल में PM नरेंद्र मोदी ने लिया बड़ा संकल्प-

PM नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि- आज शहडोल की धरती पर देश बहुत बड़ा संकल्प ले रहा है। ये संकल्प हमारे देश के आदिवासी भाई बहनो के जीवन को सुरक्षित बनाने का संकल्प है ये संकल्प है सिकल सेल एनीमिया की बीमारी से मुक्ति का-

ये संकल्प है हर साल सिकल सेल एनीमिया की गिरफ्त में आने वाले ढाई लाख बच्चे और उनके ढाई लाख परिवार के जनो का जीवन बचाने का साथियो मेने देश के अलग अलग इलाको में आदिवासी समाज के बीच एक लम्बा समय गुजारा है। सिकल सेल एनीमिया जैसी बीमारी बहुत कष्ट दायी होती है इसके मरीज़ो के जोड़ो में हमेशा  दर्द रहता है, शरीर में सूजन और थकावट रहती है, पीठ, पैर और सिने में असहनीय दर्द महसूस होता है, साँस फूलती है।

लम्बे समय तक दर्द सहने वाले मरीज के शरीर के अंदरूनी अंग भी क्षतिग्रस्त होने लगते है, ये बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। और ये बीमारी न हवा से होती है और न पानी से होती है न भोजन से फैलती है। ये बीमारी ऐसी है जो माता-पिता से ही बच्चे में ये बीमारी आ सकती है, ये आनुवंशिक है और इस बीमारी के साथ जो बच्चे जन्म लेते है वो पूरी जिंदगी चुनोतियो से जूझतेरहते है।

सिकल सेल एनीमिया के जितने मामले होते है, उनमे से आधे 50 % अकेले हमारे देश में-

पूरी दुनिया में सिकल सेल एनीमियाके जितने मामले होते है, उनमे से आधे 50 % अकेले हमारे देश में होते है, लेकिन दुर्भाग्य की बात है पिछले 70 सालो में कभी इसकी चिंता नहीं हुई इससे निपटने के लिए कोई ठोस प्लान नहीं बनाया गया।  इससे प्रभावित ज्यादातर लोग आदिवासी समाज के थे आदिवासी समाज के प्रति बेरुखी के चलते पहले की सरकारों के लिए ये कोई मुद्दा ही नहीं था, लेकिन आदिवासी समाज के इस चुनौती को हल करने का बीड़ा अब भाजपा की सरकार ने उठाया है हमारे लिए आदिवासी समाज सिर्फ एक सरकारी आकड़ा नहीं है, यह संवेदनशील विषय है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

ATM कार्ड की तरह काम करेगा – PM नरेंद्र मोदी

मध्य प्रदेश में एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिए गए हैं। अगर किसी गरीब को कभी अस्पताल जाना पड़ा तो यह कार्ड उसकी जेब में पांच लाख रुपये के ATM कार्ड की तरह काम करेगा। आप याद रखेंगे, आपको जो कार्ड मिला है, अस्पताल में उसकी कीमत पांच लाख रुपये के बराबर है। कार्ड होने पर कोई आपसे पैसे नहीं मांगेगा, इलाज से मना नहीं करेगा। आपको देश के किसी भी जगह दिक्कत आए तो मोदी की गारंटी दिखा देना, आपको इलाज मिलेगा।

झूठी गारंटी वालों से सावधान रहें, गारंटी में छिपे खोट का पहचान लीजिए-

PM मोदी ने आगे कहा कि झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहना है। जिन लोगों की अपनी कोई गारंटी नहीं है, वे आपके पास गारंटी वाली नई-नई स्कीम लेकर आ रहे हैं। उनकी गारंटी में छिपे खोट का पहचान लीजिए, उनके धोखे के खेल को भाप लीजिए, जब वे मुफ्त बिजली की गारंटी देते हैं तो इसका बताया जा सकता है कि वे बिजली के दाम बढ़ाने वाले हैं। मुफ्त सफर की गारंटी देते हैं तो यह संकेत है कि सफर महंगा होने वाला है। पेंशन की गारंटी देते हैं तो तय है कि सैलरी भी नहीं मिलेगी। सस्ता पेट्रोल देने की गारंटी देते हैं तो इसका मतलब है कि टैक्स बढ़ाने वाले हैं। इनकी रोजगार की गारंटी का मतलब है कि उद्योग-धंधे चौपट होने वाले हैं। कांग्रेस की गारंटी यानी नीयत में खोट, गरीब को चोट। वह लोग 70 साल से गरीब को भरपेट भोजन दे नहीं सके। हमने 70 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया है। 70 साल से स्वास्थ्य सेवाएं नहीं दे सके, हमने 5 लाख रुपये का बीमा दिया है।

 PM नरेंद्र मोदी ने आगे कहा- कांग्रेस समेत ऐसी सभी राजनीतिक दलों की गारंटी से सतर्क रहना है-

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो साथ आने का वादा कर रहे हैं, वह हमेशा से एक-दूसरे को पानी पी-पीकर कोसते रहे हैं। विपक्षी एकजुटता की गारंटी नहीं है। यह परिवारवादी पार्टियां अपने परिवारों का भला चाहती है। उनका साथ आना सामान्य परिवारों को आगे ले जाने की गारंटी नहीं है। जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप है वो जमानत लेकर बाहर घूम रहे है। जो घोटलों के आरोपों में सजा काट रहे है वो एक मंच पर दिख रहे है। यानी उनके पास भ्रष्टाचार मुक्त शासन की गारंटी नहीं है वो देश विरोधी तत्वों के साथ बैठकें कर रहे है। उनके पास आतंकवाद मुक्त भारत की गारंटी नहीं है। वो गारंटी देकर निकल जाएगा, लेकिन भुगतना आपको पड़ेगा, गारंटी देकर अपनी जेब भर लेंगे। इसलिए कांग्रेस समेत ऐसी सभी राजनीतिक दलों की गारंटी से सतर्क रहना है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker