उज्जैनप्रदेश

उज्जैन: श्रवण नक्षत्र में दशहरे के एक दिन पहले ही नए शहर में पहुंची बाबा महाकाल की सवारी,

वर्ष में एक बार बाबा श्री मनमहेश जी सीमान्लंघन व प्रजा का हाल जानने फ्रीगंज क्षेत्र आये

उज्जैन: बाबा महाकाल की सवारी और दशहरे पर होने वाले रावण दहन के बीच एक दिन का अंतर होने के कारण इस बार 24 अक्टूबर 2023 को श्रवण नक्षत्र ना होने के कारण बाबा महाकाल की सवारी 23 अक्टूबर 2023 सोमवार को निकाली गई। इस बारे में जब श्री महाकालेश्वर मंदिर के शासकीय पुजारी पंडित आशीष शर्मा से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में सभी त्योहार ग्वालियर स्टेट के पंचांग के अनुसार मनाए जाते हैं। रावण दहन और बाबा महाकाल की सवारी का कोई विशेष संयोग नहीं है, यह सवारी श्रवण नक्षत्र मे निकाली जाती है। जिसमें इस नक्षत्र में शमी के वृक्ष का पूजन करने का विशेष महत्व है। बाबा महाकाल की सवारी 23 अक्टूबर 2023 शाम को ही नए शहर में धूमधाम से निकाली गई।

धार्मिक नगरी उज्जैन में विजयादशमी पर भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी श्री महाकालेश्वर मंदिर से शाम 4 बजे सभा मंडप में से प्रारंभ होकर दशहरा मैदान सीमान्लंघन हेतु आई। श्री महाकालेश्वर मन्दिर से महाकाल चौराहा, गुदरी चौराहा, पटनी बाजार, गोपाल मन्दिर, सराफा, सतीगेट, नई सड़क, दौलतगंज, मालीपुरा, देवासगेट, चामुण्डा माता चौराहा से टॉवर के रास्ते पुराने कलेक्टर बंगले के सामने से होती हुई दशहरा मैदान पर पहुंची ।

दशहरा पर शमी के वृक्ष के नीचे भगवान श्री मनमहेश जी का पूजन-अर्चन हुआ। दशहरा मैदान पर पूजन पश्चात् वापसी में ओवर ब्रिज से संख्याराजे धर्मशाला, देवासगेट, मालीपुरा, दौलतगंज, तोपखाना होते हुए पुनः श्री महाकालेश्वर मन्दिर पहुँची।

बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल 

श्री महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में सायं पूजन के पश्चात श्रद्धालुओं को श्री महाकालेश्वर भगवान के श्री होल्कर (मुखारविन्द) स्वरूप के दर्शन होंगे साथ ही श्री महाकालेश्वर मंदिर में परम्परानुसार महाकाल मंदिर के शिखर पर ध्वज बदला। विजया दशमी पर भगवान महाकाल की सवारी में शामिल होने बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंचे हैं। भगवान महाकाल की सवारी में भजन मंडल के साथ ही बैंड- बाजे और झांकियां सम्मिलित होती है। भगवान महाकाल को सवारी के चलते सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किए, जहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया।

यह भी पढ़े

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker