News

SBI Bank: भारतीय स्टेट बैंक ने की नई शुरुआत

अब घर आएगा बैंक, SBI ग्राहकों को 5 जरूरी सेवाओं के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है। ग्राहकों के घरों तक 5 आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने की पहल से लाखों लोगों को फायदा होगा।भारत में बैंक ग्राहकों को उनके घर पर ही बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर बढ़ रहा है। अब, देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। बैंक अब अपने ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) एजेंटों को हल्के उपकरण उपलब्ध करा रहा है जिन्हें आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सकता है। इन उपकरणों की मदद से एजेंट ग्राहक के घर पर नकद निकासी, जमा और मिनी-स्टेटमेंट जैसी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे। बैंक ‘कियोस्क बैंकिंग’ को सीधे ग्राहकों के दरवाजे तक लाने के लिए यह पहल कर रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि इस पहल का लक्ष्य वित्तीय समावेशन को मजबूत करना और आम जनता तक आवश्यक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना है। यह पहल ग्राहकों तक पहुंचने और उनकी सुविधा बढ़ाने का एक हिस्सा है। खारा ने यह भी बताया कि बैंक की इस नई पहल से कस्टमर सर्विस प्वाइंट (सीएसपी) एजेंटों को ग्राहकों के घरों पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में काफी सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त, यह बीमार, बुजुर्गों और दिव्यांग व्यक्तियों को बैंकिंग सेवाओं से लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा।

यह भी पढ़े- अगर आपके ATM से कटे-फटे नोट निकले हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे आसानी से बदला जा सकता है।

प्रारंभ में, ये पाँच सेवाएँ उपलब्ध होंगी:

भारतीय स्टेट बैंक चेयरमैन ने बताया कि शुरुआत में, पांच प्रमुख बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएंगी – नकद निकासी, जमा, धन हस्तांतरण, शेष राशि पूछताछ और मिनी-स्टेटमेंट। ये सेवाएँ बैंक के ग्राहक सेवा केंद्रों पर किए जाने वाले कुल लेनदेन का 75% से अधिक हिस्सा होंगी। उन्होंने कहा कि बैंक भविष्य में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नामांकन, खाता खोलने और कार्ड-आधारित सेवाएं जैसी सेवाएं शुरू करने की भी योजना बना रहा है।

यह भी पढ़े- 6 आसान तरीकों से अपने SBI खाते का बैलेंस चेक करें

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

एसबीआई (SBI)  देश का सबसे बड़ा बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहक आधार और बाजार भागीदारी के मामले में देश का सबसे बड़ा बैंक है। सीएसपी के जरिए SBI ग्राहकों के घर तक पांच जरूरी सेवाओं का लाभ पहुंचा सकेगा। देशभर में 24,000 से अधिक शाखाओं और 62,000 से अधिक एटीएम के साथ SBI बैंकिंग नेटवर्क में शीर्ष स्थान पर है। SBI के पास 50 करोड़ से अधिक लोगों का ग्राहक आधार है और इसमें लगभग 2.5 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker