उज्जैनप्रदेश

UJJAIN NEWS: 2023 जिन व्यक्तियों के आधार कार्ड बने 10 वर्ष पूरे हो चुके हैं, वे आधार कार्ड UPDATE करवायें

नागरिक myaadhar पोर्टल के माध्यम से online एक्सेस कर डॉक्यूमेंट update 14 सितम्बर 2023 तक नि:शुल्क कर सकते हैं

UJJAIN NEWS: यदि आपका आधार कार्ड 10 वर्ष पहले बना था और इसे अपडेट नहीं किया गया है, तो आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप अपनी ‘पहचान के प्रमाण’ और ‘पते के प्रमाण’ के दस्तावेजों को अपलोड कर इसे फिर सत्यापित करें। आधार कार्ड आज सभी के लिए लगभग जरूरी हो गया है। जिसके पास भी आधार कार्ड नहीं है वह सरकार की किसी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। साथ ही सरकार ने आधार कार्ड से पैन को लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया है।

ujjain प्रदेश के रहवासी जिनके आधार कार्ड बने 10 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं, ऐसे आधार कार्ड धारकों को उनके व्यक्तिगत नवीन विवरण को आधार के डाटा में अपडेट कराया जाना है। आधार धारकों को यह सुविधा प्रदान करने के लिए यूआईडीएआई ने ‘अपडेट डाक्यूमेंट’ की नई सुविधा विकसित की है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया नागरिकों को जिला प्रशासन द्वारा प्रति मंगलवार जनसुनवाई के दौरान ऑनलाइन डॉक्यूमेंट अपडेट की नि:शुल्क सुविधा 14 सितंबर तक दी जाएगी।

नई सुविधा आधार धारकों को उनके आधार कार्ड में व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण दस्तावेजों को अद्यतन करने की अनुमति प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त रहवासी आधार केंद्र पर जाकर भी डॉक्यूमेंट अपडेट करा सकते हैं, जिसका शुल्क 50 रुपए रखा गया है।

यानी जिन लोगों का आधार कार्ड बने 10 वर्ष से ज्यादा समय हो गया है उन्हें इसे अपडेट करना होगा। यानी 10 वर्ष में आपने एक बार भी अपडेट नहीं किया है तब आपको यह करना होगाआपको अपना मोबाइल नंबर, नाम और पता अपडेट करना होगा। साथ ही यह भी चेतावनी दी गई है कि अपडेट करने के समय तमाम जालसाजी मौके का फायदा उठाकर चूना लगा सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि जिन लोगों को यह करवाना है वे सचेत होकर इस प्रक्रिया को पूरा करें। 


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker