खेल

World Cup 2023: ICC नॉकआउट में INDIA Vs PAKISTAN , क्या? अब हो सकता है दोनों के बीच सेमीफाइनल

नॉकआउट में पहुंचने वाली पहली टीम बनी इंडिया, जाने वर्ल्ड कप में बाकी मैचों का शेड्यूल

बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को सेमीफाइनल की उम्मीदें

World Cup 2023: भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला तभी हो सकता है, जब भारत पहले और पाकिस्तान चौथे स्थान पर रहे। भारत यदि साउथ अफ्रीका को हरा दे तो उसका टॉप पर रहना सुनिश्चित हो जाएगा। वहीं पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई चौथे स्थान पर रहकर ही कर सकती है।

भारत ने श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट में लगातार 7वीं जीत दर्ज की और नॉकआउट में जगह बनाई। टीम इंडिया के अब 2 मुकाबले बाकी हैं, इन्हें भी जीतने पर टीम पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पोजिशन पर फिनिश कर सकती है। दूसरी ओर सेमीफाइनल की रेस में पाकिस्तान की टीम अपने 2 मैच जीतकर नंबर-4 पोजिशन पर फिनिश कर सकती है।अगर भारत नंबर-1 और पाकिस्तान नंबर-4 पर फिनिश करता है तो टूर्नामेंट इतिहास में दूसरी बार भारत और पाक के बीच सेमीफाइनल देखने को मिल सकता है। आखिरी बार 2011 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, तब भारत को जीत मिली थी।

दोनों टीमों के बीच ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट में अब तक हुए मुकाबलों के नतीजे क्या रहे

भारत के हाथों शर्मनाक हार झेलने के बावजूद श्रीलंका गणितीय रूप से अब भी अंतिम चार में जगह बना सकता है। श्री लंका को सबसे पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतने होंगे। वहीं यह उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के नतीजे भी उसके फेवर में हों।

अगर भारत को साउथ अफ्रीका ने हरा दिया, फिर टीम इंडिया चाहेगी कि साउथ अफ्रीका अपना आखिरी लीग स्टेज मैच अफगानिस्तान से हार जाए। इस सिचुएशन में साउथ अफ्रीका के 14 ही पॉइंट्स रहेंगे और टीम नंबर-2 या नंबर-3 की पोजिशन पर फिनिश करेगी। दूसरी ओर भारत नीदरलैंड को हराकर 16 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर ही फिनिश कर सकता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की सारी उम्मीदें फिलहाल उन्हीं के हाथों में हैं। टीम इस वक्त 7 मैचों में 3 जीत और 4 हार से 6 पॉइंट्स लेकर 5वें नंबर पर है। उनके मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से बाकी हैं। दोनों मैच जीतने पर उनके 10 पॉइंट्स हो जाएंगे, लेकिन यहां भी न्यूजीलैंड टीम उनके और सेमीफाइनल के बीच खड़ी है। न्यूजीलैंड इस वक्त 7 मैचों में 4 जीत से 8 पॉइंट्स लेकर चौथे नंबर पर है।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ही 4 नवंबर को बेंगलुरु के मैदान पर एक-दूसरे से भिड़ेंगे। ये मुकाबला एक तरह से नॉकआउट मैच ही रहेगा, क्योंकि इसे जीतने वाली टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें ज्यादा हो जाएंगी और हारने वाली टीम को दूसरों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना पड़ जाएगा।

पाक के जीतने पर दोनों की सिचुएशन एक जैसी हो जाएगी

पाकिस्तान ने अगर 4 नवंबर को न्यूजीलैंड को हरा दिया, तो दोनों टीमों की सिचुएशन लगभग एक जैसी हो जाएगी। पाकिस्तान के 8 मैचों में 4 जीत से 8 पॉइंट्स हो जाएंगे और न्यूजीलैंड के भी 8 मैचों में इतने ही पॉइंट्स रहेंगे। फिर पाकिस्तान को अपना आखिरी मैच इंग्लैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना होगा, ताकि टीम का रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो जाएगा।

न्यूजीलैंड से बेहतर रन रेट होने पर पाकिस्तान 10 पॉइंट लेकर चौथे स्थान पर फिनिश कर सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर सकता है।पाक को न्यूजीलैंड से बेहतर रन रेट इसलिए भी रखना है; क्योंकि कीवी टीम का आखिरी मैच श्रीलंका टीम से होगा, जो टूर्नामेंट में 2 ही मैच जीत सकी है। ऐसे में न्यूजीलैंड के इस मैच को जीतने के चांस बहुत ज्यादा हैं। अगर न्यूजीलैंड श्रीलंका से हार गया फिर तो उनके 8 पॉइंट्स रहेंगे और पाकिस्तान अपने 2 मैच जीतते ही नॉकआउट में पहुंच जाएगा। हालांकि, अगर न्यूजीलैंड आखिरी मैच जीत गया तो 10 पॉइंट्स के साथ बेहतर रन रेट वाली टीम ही आगे क्वालीफाई करेगी।

वर्ल्ड कप में बाकी मैचों का शेड्यूल

6 नवंबर- बांग्लादेश vs श्रीलंका, दिल्ली, दोपहर 2 बजे से
7 नवंबर- ऑस्ट्रेलिया vs अफगानिस्तान, मुंबई, दोपहर 2 बजे se
8 नवंबर- इंग्लैंड vs नीदरलैंड्स, पुणे, दोपहर 2 बजे से
9 नवंबर- न्यूजीलैंड vs श्रीलंका, बेंगलुरु, दोपहर 2 बजे से
10 नवंबर- साउथ अफ्रीका vs अफगानिस्तान
10 नवंबर- साउथ अफ्रीका vs अफगानिस्तान, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से
11 नवंबर- इंग्लैंड vs पाकिस्तान, कोलकाता, सुबह 10.30 बजे से
11 नवंबर- ऑस्ट्रेलिया vs बांग्लादेश, पुणे, दोपहर 2 बजे से
12 नवंबर- भारत vs नीदरलैंड, बेंगलुरु, दोपहर 2 बजे से
15 नवंबर- पहला सेमीफाइनल, मुंबई, दोपहर 2 बजे से
16 नवंबर- दूसरा सेमीफाइनल, कोलकाता, दोपहर 2 बजे से
19 नवंबर- फाइनल, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में हो सकता है दूसरा सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया इस वक्त नंबर-3 पोजिशन पर है। उनके 3 मैच इंग्लैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से बाकी हैं, तीनों मैच जीतकर टीम के 14 पॉइंट्स के साथ नंबर-2 या नंबर-3 पर ही रहने के आसार हैं। जबकि साउथ अफ्रीका अगर एक भी मैच जीत गई तो उनके 14 पॉइंट्स हो जाएंगे और वह भी नंबर-2 या नंबर-3 पर फिनिश कर जाएगी। दोनों टीमें इन्हीं पोजिशन पर फिनिश करती हैं तो इनके बीच दूसरा सेमीफाइनल देखने को मिल सकता है।

बाकी टीमों के भी समीकरण पर एक नजर

पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान और बांग्लादेश से मुकाबला खेलना है। ऑस्ट्रेलिया को आसानी से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दो में से एक मैच जीतने होंगे। यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम दोनों गेम हार जाती है तो मामला नेट-रनरेट पर फंस सकता है। श्रीलंका की तरह नीदरलैंड्स भी गणितीय रूप से अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। नीदरलैंड्स अपने बाकी दो मैच जीतकर आठ अंकों तक पहुंचेगा, फिर उसे न्यूजीलैंड पाकिस्तान, श्रीलंका, और अफगानिस्तान के मैचों नजर रखनी होगी।

भारत के हाथों शर्मनाक हार झेलने के बावजूद श्रीलंका गणितीय रूप से अब भी अंतिम चार में जगह बना सकता है। श्रीलंका को सबसे पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतने होंगे। वहीं यह उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के नतीजे भी उसके फेवर में हों।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker