जीवन शैली

जानिए भूख क्यों लगती है?

भूख लगने का वैज्ञानिक कारण क्या है?

आपके मन में भी यह सवाल कई बार आया होगा की हमें भूख क्यों लगती हैं, हमें रोज खाना क्यों खाना पड़ता हैं, हमें सुबह शाम रात अलग अलग टाइम पर ही क्यों भूख लगती हैं।  हमारा मस्तिष्क कैसे हमें भूख लगने का सन्देश भेजता हैं आइये जानते हैं क्या हैं भूख लगने का वैज्ञानिक कारण।

प्रायः ऐसा माना जाता है कि जब हमारा पेट खाली होता है तो हमें भूख लगती है। वास्तव में यह सत्य नहीं है। खाली पेट से भूख का कोई ज्यादा सम्बन्ध नहीं है।  इसी प्रकार जब हम बीमार होते हैं अथवा बुखार या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित होते हैं तो ख़ाली पेट होने के बावजूद हमें कई दिनों तक भूख नहीं लगती।

शरीर वैज्ञानिकों के अनुसार जब रुधिर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो हमें भूख का अनुभव होने लगता है. दिनभर में अनेक शारीरिक व मानसिक कार्य करने पड़ते हैं. जिनके लिए आवश्यक ऊर्जा अथवा शक्ति रक्त में स्थित पोषक तत्वों से मिलती है. बीमारी के दौरान हमें भूख नहीं लगती, क्योंकि उस दौरान शरीर विश्राम में रहता है और तब हमें शरीर में संचित प्रोटीन से ऊर्जा मिल जाती है. जब रक्त में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो यह संवेदना मस्तिष्क के हाइपोथैलमस नामक भाग में स्थित क्षुधा केन्द्र तक पहुंच जाती है. इससे आमाशय (पेट) में तीव्र आकुंचन की क्रिया आरंभ हो जाती है जिससे हमें भूख का आभास होने लगता है.

जब रक्त में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं तो यह क्षुधा केन्द्र धीमे रूप में कार्य करता है, लेकिन जैसे ही पोषक तत्वों की कमी आती है वैसे ही यह आमाशय व आंत की दीवारों को अत्यधिक क्रियाशील कर देता है. यही कारण है कि भूखे व्यक्ति के पेट में गड़गड़ाहट की आवाज़ होने लगती है, जिसे इंग्लिश में starving (भूख से मरना) या आम भाषा में पेट में ‘चूहे कूदना’ भी कहते हैं।

भोजन के बाद जब आमाशय भर जाता है तो मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस में स्थित परितृप्ति केन्द्र के नियंत्रण से भूख का आभास होना रुक जाता है। भूख के दौरान शरीर किसी भोजन विशेष की मांग नहीं करता, बल्कि पोषक तत्वों को चाहता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए बेल नोटिफिकेशन को yes करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker