योजनाएं

लाड़ली बहना योजना के तहत 3 हजार रुपये महीने ​देंगे शिवराज भैया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का क्रांतिकारी ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का क्रांतिकारी ऐलान
21 साल की महिला को भी मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ
5 पांच साल बाद सभी बहनों को बना दूंगा लखपति
10 हजार रुपये प्रतिमाह की जाएगी बहनों की कमाई
स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हुआ 10 जून का दिन
सीएम शिवराज ने बहनों के खाते में डाले 1000 रुपये
1 करोड़ 26 लाख महिलाओं के खाते में अंतरित की राशि

जबलपुर। लाड़ली बहना योजना भले ही 1 हजार रुपये से शुरू हुई है, लेकिन कुछ दिन बाद बहनों को हर महीने 3 हजार रुपये दिये जाएंगे। यह बड़ा ऐलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। 21 साल की बहना को भी लाड़ली बहनों को 1 हजार रुपये महीने दिये जाएंगे। सीएम ने कहा कि अभी तो अंगड़ाई है। हमने अभी 1 हजार से योजना शुरू की है, लेकिन धीरे—धीरे राशि बढ़ाई जाएगी। आज आपके खाते में 1000 रुपये डाल रहा हूं। ​कुछ दिन बाद उसके बाद 1250 करूंगा उसके बाद 1500 रुपये कर दूंगा, फिर पैसे का इंतजाम हो जाएगा तो 1750 कर दूंगा, उसके बाद 2000 रुपये महीने दूंगा। जैसे—जैसे बजट का इंतजाम होते जाएगा, बहनों को हर महीने 3 हजार रुपये महीने दिये जाएंगे। 3 हजार महीने खाते में आने से बहनों का जीवन बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिल रहा है, मां को लाड़ली बहना योजना की राशि मिलेगी। ​बुजुर्ग महिला को 1000 रुपये पेंशन जब मिलेगी। इससे घर की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) में सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रियंका गांधी होंगे चुनाव प्रचार में आमने-सामने

कमल नाथ से सावधान रहना, वे योजनाएं शुरू नहीं, बंद करते हैं

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुछ लोग झूठी घोषणाएं कर रहे हैं, इनकी नियत ठीक नहीं है। झूठ बोलने वालों से सावधान रहना भाजपा का साथ देना है, प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ रहना है। जब वे सरकार में थे, तब सिर्फ मेरी योजनाएं बंद की, जनता को हित नहीं किया। कमल नाथ और कांग्रेस की सरकार ने मेरे द्वारा शुरू की गई बैगा, सहरिया बहनों को 1000 रुपये महीने देने की योजना बंद कर दी थी। बेटियों को शादी की योजना बंद कर दी थी। गर्भवती बहनों को 16 हजार रुपये देता था, कमल नाथ ने वह भी बंद कर दिया था। शिवराज सिंह चौहान ने कहा ​कि मैं जो कहता हूं, वह करके दिखाता हूं। मैंने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी और आज देखो मैं आपके खातों में 1 हजार रुपये डाल रहा हूं।

 उज्जैन: मासूम राजनंदिनी का मुंह दबाकर की गई थी हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

रिमोट का बटन दबाकर खातों में डाले रुपये

सीएम ने कहा कि 10 जून 2023 का दिन मध्य प्रदेश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया। ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना’ योजना के तहत रिमोट की बटन दबाते ही प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपये पहुंच गए। जबलपुर में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज प्रदेश के सभी महिलाओं से वर्चुअली जुड़े और उन्हें संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा— आज का दिन मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा दिन है। राशि अं​तरित करने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खेरमाई माता जी का पूजा—अर्चना करके प्रदेश की सुख-समृद्धि एवं कल्याण की कामना की।

SSB Bharti 2023: सशस्त्र सीमा बल में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, फटाफट आवेदन करे

महिला सशक्तिकरण कर रही भाजपा सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कदम उठाए गए हैं। इसी कड़ी में “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना” योजना लागू की गई है। यह मेरी अंतरात्मा से निकली योजना है। इससे बहनों का आत्म-विश्वास, घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। योजना में पात्र हितग्राही बहनों को हर माह 1000 रुपए मिलेंगे। आज मैंने जबलपुर से प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख बहनों के खातों में एक-एक हजार रुपए की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की है। सीएम चौहान ने कहा कि आज मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया है। इस योजना से बहनों के जीवन में नया बदलाव और खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि आज मेरे जीवन का सबसे सुखद और महत्वपूर्ण दिन है। मां, बहन और बेटियों के कल्याण के लिए यह योजना मील का पत्थर साबित होगी।

SSB Bharti 2023: सशस्त्र सीमा बल में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, फटाफट आवेदन करे

बेटियां बोझ नहीं, वरदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियां अब बोझ नहीं, वरदान हैं। प्रदेश में बेटियों की शादी बोझ न रहे, इसके लिए सबसे पहले साल 2006 में मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना लागू की गई थी। इसके बाद वर्ष 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई, जिससे लिंगानुपात में सुधार आया है। वर्ष 2012 में एक हजार बेटों पर 912 बेटियां जन्म लेती थी। अब यह अनुपात 956 हो गया है। बेटियों के जन्म लेने पर लोग अब खुशियां मनाते हैं।

महिलाओं का हर तरह का सशक्तिकरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। इसके लिए स्थानीय निकायों के निर्वाचन में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल रहा है। महिलाएं स्थानीय प्रशासन में अच्छी भागीदारी निभा रही हैं। बेटियों को पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत और शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षणदिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं के नाम पर मकान, जमीन और अन्य सम्पत्ति की खरीदी पर रजिस्ट्री शुल्क में छूट देने से महिलाओं के नाम रजिस्ट्री की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है।

 


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker