जीवन शैली

home remedy to reduce cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय

कोलेस्ट्रॉल की हमारे शरीर को काफी जरूरत होती है। हालांकि बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है। पिछले कुछ सालों में युवा भी हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार होते दिखे हैं जो एक चिंता का विषय बन गया है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय: जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो आप अपने आप में कई लक्षण महसूस कर सकते हैं, जैसे कि सांस फूलना, थकान महसूस होना, चक्कर आना, हाथ-पैर सुन्न होना और अचानक वजन बढ़ना आदि। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई गंभीर समस्याओं जैसे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। अपनी जीवनशैली और खान-पान में कुछ सकारात्मक बदलाव करके घरेलु उपाय से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के खतरे को आसानी से कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल की हमारे शरीर को काफी जरूरत होती है। हालांकि बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है। पिछले कुछ सालों में युवा भी हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार होते दिखे हैं जो एक चिंता का विषय बन गया है।

घर बैठे कुछ आसान घरेलू उपायों से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए नीचे दिए गए रामबाण इलाज का उपयोग कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल का घरेलु उपाय

लहसुन

  • कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने यानी इसे कम करने के लिए आप रोजाना सुबह और शाम लहसुन का सेवन कर सकते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ऑलिव ऑयल में लहसुन डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे खाने के अलावा सलाद में ड्रेसिंग करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन और नींबू का कॉम्बिनेशन भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच लहसुन और नींबू का रस पिएं।

सेब का सिरका

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

सेब का सिरका हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है और कम से कम एक महीने के लिए दिन में 2-3 बार इसका सेवन किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल का तरीका यह है कि एक गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर नियमित रूप से पिएं।

मेथी का पानी

  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर मेथी के पानी का सेवन किया जा सकता है। मेथी में अनेक ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मददगार साबित होते हैं।
  • एक कप गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। इसमें कुछ बूंद सिरका मिलाकर भी पी सकते हैं।  मेथी के बीज दिन में दो बार खा सकते हैं, इसमें पोटैशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम आदि होता है। 

अलसी के बीज और दालचीनी 

  • हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में अलसी के बीज (Flaxseed) और दालचीनी (Cinnamon) को रामबाण माना जाता है। इन दोनों चीजों का खाली पेट सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से कंट्रोल हो सकता है।
  • इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी बूस्ट हो जाता है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। अलसी के बीज और दालचीनी में कई पोषक तत्व होते हैं, जो ओवरऑल हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं।अलसी के बीजों को सलाद या दही में मिलाकर खाया जा सकता है।

नींबू

  • नींबू में अनेक ऐसे गन मौजूद होते हैं जो हाई कोलेस्टरूअल में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। अगर आपका कोलेस्टेरॉल लेवल बढ़ गया है तो आप अपनी डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं। इससे कोलेस्टेरॉल का स्तर काफी तेजी से कम होता है।
  • खाली पेट नींबू पानी पीना lemon water खाली पेट नींबू का पानी पीना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। नींबू पानी का साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने में मददगार है।

अर्जुन की छाल

  • अर्जुन की छाल से बनाया गया काढ़ा कोलेस्टेरॉल के लेवल को कम करने में सहायक साबित हो सकता है।
  • एक बर्तन में दूध डालें और फिर उसमें अर्जुन की छाल डाल दें। दूध को तब तक उबालें जब तक की दूध गाढ़ा होकर थोड़ा सा नहीं हो जाता, इसके बाद दूध को गुनगुना होने दे और फिर इसे पी लें। इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है।

सेंधा नमक

  • कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर साधारण नमक का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को और अधिक बढ़ा देता है। ऐसे में सेंधा नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • डेली डाइट में सेंधा नमक का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत अधिक बढ़ गया है, तो अपने खान-पान में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। वेट लॉस के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेट लॉस डाइट प्लान में सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए।

आंवला और एलोवेरा

  • कोलेस्टेरॉल का स्तर बढ़ने पर आप रोजाना सुबह आंवला और एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। इससे बैड कोलेस्टेरोल का स्तर कम होता है।
  • रोजाना सुबह खाली पेट, एक चम्मच आँवला के रस में एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाया जा सकता है। आँवला में विटामिन-सी और साइट्रिक एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने और नियंत्रण में बहुत महत्वपूर्ण है।

काली मिर्च

काली मिर्च में पिपेरिन होता है। पिपेरन को बहुत ही अच्छी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण माना जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है इसके साथ ही शरीर की धमनियों में जमा फैट को हटाने में मदद करती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

मछली का तेल

  • मछली के तेल से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद होता है।
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए आप मछली के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है। यदि आप भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मछली के तेल का सेवन कर सकते हैं।

खट्टे फलों का सेवन

  • उच्च कोलेस्ट्रॉल में खट्टे फल जैसे संतरे और अंगूर आदि का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इन सबके अलावा अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो आपको रोजाना सुबह और शाम कुछ देर टहलना चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे अच्छा रामबाण इलाज माना जाता है।
  • वैसे तो कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने के लिए किसी भी खट्टे फल का सेवन किया जा सकता है। लेकिन गर्मियों में ज्यादा मौसमी और नींबू का सेवन करना फायदेमंद रहता है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो रोजाना एक गिलास मौसमी का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर भी उसका सेवन किया जा सकता है।

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो आपको ऊपर बताए गए उपायों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के कोलेस्ट्रॉल कम करने के इरादे से किसी भी चीज का इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर आपकी उम्र, समग्र स्वास्थ्य, एलर्जी, अंतर्निहित स्थितियां और स्वास्थ्य से संबंधित दूसरी बातों को ध्यान में रखते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रामबाण या घरेलू उपचार की सलाह देते हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker