धर्म

दशहरा 2023: मन चाहा फल प्राप्त करने के लिए दशहरे पर करें सरल उपाय

पूरा देश 24 अक्टूबर को मनाए जाने वाले दशहरे का पावन त्योहार मना रहा है। जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन बुराई के अवतार रावण पर भगवान श्री राम की विजय का प्रतीक है और उत्सव में रावण के पुतलों का प्रतीकात्मक दहन शामिल है, जिसे रावण दहन के रूप में जाना जाता है।

दशहरा 2023: 24 अक्टूबर दिन मंगलवार को दशहरा और विजयादशमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक माना जाता है और यह पर्व हर वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार, इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर राक्षस का वध किया था और भगवान राम ने लंका के राजा रावण का अंत किया था, इसी उपलक्ष्य में विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व संकटों से मुक्ति के लिए बहुत अच्छा माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन का महत्व बताते हुए कुछ विशेष उपाय भी बताए गए हैं। इन उपायों के करने से धन लाभ होता है और करियर में तरक्की के शुभ संयोग बनते हैं। आइए जानते हैं दशहरे के दिन किए जाने वाले इन उपायों के बारे में-

  • लाल झंडा चढ़ाना: विद्यार्थियों को बाजार से एक लाल झंडा लाना चाहिए और उसे स्वयं किसी हनुमान मंदिर में रख देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह अधिनियम शैक्षणिक कठिनाइयों को हल करेगा और कैरियर में पर्याप्त सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी की कुंडली में पीड़ित या कमजोर चंद्रमा कई चुनौतियों और मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। इसे कम करने के लिए, दशहरे से शरद पूर्णिमा तक हर रात चंद्रमा का निरीक्षण करें, उसकी सुखदायक रोशनी में रोजाना पांच से दस मिनट तक आनंद लें। इस दौरान चंद्रमा से अपने विचार और चिंताएं व्यक्त करें। ऐसा माना जाता है कि इस अभ्यास से चंद्रमा की स्थिति से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  • दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी और मछली को देखना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि ऐसे दर्शन से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और वांछित सिद्धियां प्राप्त होती हैं। साथ ही रावण दहन के बाद गुप्त दान करना और लक्ष्मी माता का ध्यान कर झाड़ू दान करना बहुत लाभदायी माना गया है। ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होता है और जीवन में शुभता बढ़ती है।
  • नौकरी व व्यापार में उन्नति के लिए दशहरे के दिन एक नारियल लें और उसको पीले कपड़े में लपेट दें। उसके साथ एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान के साथ पास के किसी राम मंदिर में रख दें। ऐसा करने से करियर में तरक्की के शुभ संयोग बनते हैं और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।
  • दशहरे के दिन शमी के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ फलदायी माना जाता है। इस दिन शमी के पेड़ की पूजा करने और दीपक जलाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है और व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता मिलती है। यदि कोई कोर्ट केस चल रहा है तो उसमें भी आपको विजय मिलती है।
  • अगर किसी बीमारी से परेशान हैं या संकट खत्म नहीं हो रहा है तो एक साबूत पानीदार नारियल लें और उसको अपने ऊपर से 21 बार वार लें। फिर उस नारियल को जहां रावण दहन हो रहा हो, उसको आग में डाल दें। नारियल को आप घर के सभी सदस्यों के ऊपर भी वार सकते हैं। ऐसा करने से परिवार पर जो भी संकट आता है, वह दूर हो जाएगा और बीमारियों से मुक्ति भी मिलेगी।
  • घर पर आटे या सूजी का हलवा बनाये व भगवान को प्रसाद लगाएं। उसके पश्चात परिवार के सभी सदस्यों में प्रसाद को बांट दे। परिवार के सभी सदस्यगणों द्वारा एक साथ मिलकर प्रसाद ग्रहण से आपसी प्रेम में वृद्धि होगी।
  • परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर घर के आंगन में गायत्री मंत्र का जाप करते हुए हवन करें।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker