इंदौरप्रदेश

MP Elections 2023: विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नामांकन अभ्यर्थियों को जमा करना होगा नामांकन शुल्क,

सुपर- एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए 50% आयोग ने दे रखी है छूट

जिले में 21 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।

अभ्यर्थियों को मतदाता सूची के लिए देना होगा शुल्क।

MP Elections 2023: इंदौर -जिले में 21 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैया राजा टी ने राजनीतिक दलों और उनके प्रतिनिधियों के लिए ऑनलाइन राशि किस तरह जमा करना है, उसका प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। आवेदक उक्त राशि साइबर ट्रेजरी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

चुनाव उम्मीदवारों को नामांकन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा

इसी तरह इस बार चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों को अपने नामांकन शुल्क की राशि ऑनलाइन ही जमा करवाना होगी। नामांकन राशि को जमा करने के लिए राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के पदाधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं इनके अधीनस्थ कार्य करने वाले कर्मी आदि को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह राशि इस बार ऑनलाइन जमा की जाएगी। इसका प्रशिक्षण रिटर्निंग अधिकारी और राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियो को दिया जा चुका है। आयोग के निर्देश अनुसार, अभ्यर्थियों को 10 हजार रुपये नामांकन शुल्क जमा करना होगा। वहीं, एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए आयोग ने इसमें 50 प्रतिशत की छूट दे रखी है, यानी इन उम्मीदवारों को 5 हजार रुपये ही जमा करना होंगे।

उम्मीदवार को मतदाता सूची के लिए देना होगा शुल्क

4 अक्टूबर को आयोग के निर्देशानुसार इंदौर जिले की भी सभी 9 विधानसभा सीटों की अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया और राजनीतिक दलों को उसकी एक-एक प्रति नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई। अब किसी उम्मीदवार को मतदाता सूची की कॉपी चाहिए तो उसके लिए प्रति पृष्ठ शुल्क का निर्धारण कर दिया है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

इस संबंध में कलेक्टर ने आदेश भी जारी कर दिए, जिसमें मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति संबंधित विधानसभा क्षेत्र के कार्यालय में सहायक रिटर्निंग अधिकारी से प्राप्त की जा सकेगी और निर्धारित शुल्क चालान द्वारा जमा होगा। आयोग द्वारा सिंगल साइड प्रिंट आउट के लिए प्रति पृष्ठ 5 रुपये तथा डबल साइड प्रिंट आउट के लिए 7 रुपये प्रति पेज दर निर्धारित की है।

MP Election 2023: वोटर कार्ड न मिलने पर भी वोट दे सकेंगे मतदाता, जानिए क्या होगी प्रोसेस

MP Election 2023: MP में एक्शन मोड में पुलिस प्रशासन, गाड़ियों से लाखों की नकदी बरामद, हर जगह अभियान चल रहा है।

MP Election 2023: कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह पर कसा तंज, जनवरी में रामलला के दर्शन कर लेना सारे पाप माफ हो जाएंगे

MP Election 2023: मध्यप्रदेश निवाड़ी में यूपी के राजनेताओं की एंट्री, दिलचस्प होगा मुकाबला


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker