तकनीक

Gmail Alert: गूगल कर सकता हजारों यूजर्स के अकाउंट डिलीट, एक गलती से आप भी आ सकते हैं लिस्ट में ! जानिए हमारे साथ –

गूगल ने लाखों जीमेल यूजर्स को हाल ही में एक ईमेल भेजा है, इसमें कंपनी ने कहा है कि जो यूजर्स बीते दो साल से जीमेल पर एक्टिव नहीं हैं, उनके इनएक्टिव अकाउंट्स को 1 दिसंबर से डिलीट करना शुरू कर दिया जाएगा।

Gmail Alert: गूगल ने लाखों जीमेल यूजर्स को हाल ही में एक ईमेल भेजा है, इसमें कंपनी ने कहा है कि जो यूजर्स बीते दो साल से जीमेल पर एक्टिव नहीं हैं, उनके इनएक्टिव अकाउंट्स को 1 दिसंबर से डिलीट करना शुरू कर दिया जाएगा। जीमेल के इस मेल के बाद से लाखों यूजर्स में हकड़कंप मचा हुआ है।

गूगल ने कहा है कि उन सभी Gmail अकाउंट को डिलीट किया जाएगा जो दो साल से एक्टिव नहीं हैं, लेकिन उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है जो रेगुलर जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटोज जैसे एप्स का इस्तेमाल करते हैं। गूगल ने इसके लिए नई पॉलिसी बनाई है। गूगल के मुताबिक जिन अकाउंट का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उनपर साइबर अटैक की संभावना सबसे ज्यादा है।

ये काम करने पर डिलीट नहीं होगा अकाउंट

अगर आपने अपना गूगल आकउंट पिछले 2 सालों से यूज नहीं किया है तो आप इसे वापस एक्टिव कर सकते हैं, इसके लिए आपको कंपनी की अलग-अलग सर्विस यूज करनी होगी। जैसे

  • ईमेल पढ़ना या भेजना।
  • गूगल ड्राइव का उपयोग करना।
  • यूट्यूब वीडियो देखना या फोटो शेयर करना।
  • प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करना या गूगल सर्च का इस्तेमाल कर कुछ भी खोजना।
  • किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करना आदि।

इसके अलावा सिक्योरिटी चेक करें और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन आदि को ऑन करें। एक बात आपको बता दें कि गूगल के इस फैसले से सिर्फ पर्सनल गूगल अकाउंट ही प्रभावित होंगे, ना कि स्कूल, ऑर्गेनाइजेशन और बिजनेस अकाउंट।

बचने का रास्ता क्या है?

यदि आप भी चाहते हैं कि आपका गूगल अकाउंट डिलीट ना हो तो तुरंत अपने अकाउंट में लॉगिन करें। यदि आप पासवर्ड भूल गए हैं तो उसे रीसेट करें। इसके अलावा सिक्योरिटी चेक करें और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन आदि को ऑन करें। एक बात आपको बता दें कि गूगल के इस फैसले से सिर्फ पर्सनल गूगल अकाउंट ही प्रभावित होंगे, ना कि स्कूल, ऑर्गेनाइजेशन और बिजनेस अकाउंट।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

अकाउंट को डिलीट करने से पहले गूगल ऐसे यूजर्स को कई सारे नोटिफिकेशन भेज रहा है और रिकवरी के लिए कह रहा है। एलन मस्क ने भी हाल ही में कहा है कि कई वर्षों से इस्तेमाल ना हो रहे एक्स (ट्विटर) अकाउंट को डिलीट किया जाएगा और आर्काइव में डाला जाएगा।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker