देश-विदेश

(HINDI DIVAS) 14 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

हिंदी दिवस?

हर साल 14 सितंबर को भारत में हिंदी दिवस (HINDI DIVAS) मनाया जाता है। देश में राष्ट्र भाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए 14 सितम्बर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था।

 भारत में राष्ट्रभाषा प्रचार समिति की सिफारिश के बाद 1953 से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (HINDI DIVAS) मनाया जाने लगा। भारत के लिए यह गर्व की बात है कि हिन्दी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। भारत में करीब 77% लोग हिन्दी बोलते, समझते और पढ़ते हैं।

यह भी पढ़िए – https://newsmerchants.com/goat-farming-promotion-good-news-for-goat-farmers-state-government-is-giving-loan-of-lakhs/: (HINDI DIVAS) 14 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

हिंदी दिवस(HINDI DIVAS) का इतिहास

दरअसल1947 में जब भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली तो देश में राजभाषा के चुनाव को लेकर काफी मंथन हुआ।आख़िरकार भारत में प्रचलित सैकड़ों तरह की भाषाओं के बीच हिंदी को मान्यता राजभाषा के रूप में मान्यता प्रदान की गई ।वहीँ भारत की संविधान सभा ने भी देवनागरी लिपी में लिखी जाने वाली हिन्दी को राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया।

भारत के संविधान में भाग 17 के अनुच्छेद 343 (1) में कहा गया है कि राष्ट्र की राज भाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी। तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस दिन के महत्व देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस (HINDI DIVAS) मनाए जाने की घोषणा की थी ।

यह भी पढ़िए – https://newsmerchants.com/agricultural-machines-mp-government-giving/: (HINDI DIVAS) 14 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

दो बार मनाया जाता है हिंदी दिवस

दरअसल विश्व पटल पर हिंदी दिवस (HINDI DIVAS) दो बार मनाया जाता है दुनिया भर में 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है जिसका मकसद वैश्विक स्तर पर हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है। वहीं 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता है जिसका मूल उद्देश्य भारत वासियों में हिंदी का महत्व और इसकी पौराणिक देवनागरी लिपि को जीवित रखने के लिए आधिकारिक रूप से पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर, 1953 को मनाया गया ।

यह भी पढ़िए – https://newsmerchants.com/world-literacy-day-2022-when-and-why-is-it-celebrated/: (HINDI DIVAS) 14 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

 हिंदी दिवस (HINDI DIVAS) पर हिंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लेखकों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित भी किया जाता है और हिंदी से जुड़े कई पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं, जिसमें राष्ट्रभाषा कीर्ति पुरस्कार और राष्ट्रभाषा गौरव पुरस्कार शामिल हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रभाषा गौरव पुरस्कार जहां लेखकों को दिया जाता है, वहीं राष्ट्रभाषा कीर्ति पुरस्कार किसी विभाग या समिति को दिया जाता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY
यह भी पढ़िए – https://newsmerchants.com/shraddh-paksh-2022-this-year-there-are-16-full-days-of-shradh/: (HINDI DIVAS) 14 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

हिंदी दिवस (HINDI DIVAS) का महत्व  

हिन्दी भाषा के उत्थान और भारत में राष्ट्रभाषा का सम्मान दिलाने के लिए ही हिन्दी दिवस (HINDI DIVAS) मनाया जाता है। हिन्दी दिवस को पूरे एक हफ्ते तक सेलिब्रेट किया जाता है, जिसे हिन्दी पखवाड़ा कहते हैं। इस दौरान स्कूलों से लेकर ऑफिसों तक में इसे सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत निबंध प्रतियोगिता, भाषण, काव्य गोष्ठी, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker