प्रदेश

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023: युवाओं को अवसरों के साथ सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देखभाल संस्थान से बाहर निकले बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे कि वह अपने व्यवसाय स्थापित कर पाए और आत्मनिर्भर बन पाए।

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। सरकार ने बेरोजगारी को खत्म करने के उद्देश्य से कई लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। इस श्रृंखला के अंतर्गत, 5 जनवरी 2021 को मध्यप्रदेश सरकार ने महिला और बाल विकास विभाग के तहत MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 की शुरुआत की है।

इस योजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं को स्वावलंबी बनाने का है। इस लेख में हम आपको ‘MP लॉन्च पैड योजना’ के उद्देश्य, लाभ, पात्रताऔर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की विस्तारपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 क्या है?

एमपी लॉन्च पैड योजना के अंतर्गत कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कंप्यूटर टाइपिंग तथा डीटीपी वर्क शुरू करने के लिए जगह भी उपलब्ध करवाई जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत ₹600000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को इसी वित्त वर्ष से संचालित किया जाएगा।

MP NEWS: मध्य प्रदेश में बड़ी पहल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 लाख छात्रों को देंगे उपहार

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देखभाल संस्थान से बाहर निकले बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे कि वह अपने व्यवसाय स्थापित कर पाए और आत्मनिर्भर बन पाए। इस योजना के माध्यम से वह अपनी पढ़ाई तथा प्रशिक्षण जारी रख सकेंगे। MP Launch Pad Scheme 2023 के माध्यम से प्रदेश की बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को एक मंच प्राप्त होगा जिसके माध्यम से वह आत्मनिर्भर बनेंगे। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 में दी जाने वाली सहायता राशि

राज्य के भीतर स्थित प्रतिष्ठित संस्थान, जिन्हें बाल देखभाल संस्थान कहा जाता है, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को 60,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे, जिससे उन्हें अपना स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने में सहायता मिलेगी।
यह योजना कॉफी शॉप, स्टेशनरी स्टोर, साइबर कैफे और डीटीपी कार्य जैसे उद्यम शुरू करने के इच्छुक युवा उम्मीदवारों को 60,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
राज्य के सभी 52 जिलों से लाभार्थी शामिल होंगे।

Ladli Bahna Yojana 3.0: लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण सितम्बर में भरेंगे, 24 से 60 वर्ष की बहनों के फॉर्म

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 से लाभ

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के बारे में पढ़ रहा है, तो उसे ‘एमपी लॉन्च पैड योजना’ से प्राप्त होने वाले लाभों और कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, जो निम्नलिखित हैं:

  • ‘एमपी लांच पैड योजना’ से प्रदेश की बेरोजगारी दर में कमी आएगी और प्रदेश के युवाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • ‘एमपी लांच पैड योजना 2023’ में महिला और बाल विकास विभाग द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता कब उपलब्ध कराई जाएगी, यह जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत रोजगार स्थापित करने के लिए 6 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रदेश में इस योजना को सरकारी संगठनों के बजाय गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से सफलतापूर्वक संचालित किया जाएगा।
  • एमपी लॉन्च पैड योजना’ को प्रदेश के सभी 52 जिलों में लागू किया जाएगा, और इनमें से ग्वालियर, इंदौर, सागर, जबलपुर और भोपाल को मुख्यालय बनाया गया है।

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 में आवेदन करने के लिए पात्रता 

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही युवा लाभान्वित हो सकेंगे जो बाल देवा संस्थान से आए हैं।
  • उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

Mp जन कल्याण संबल योजना 2023: जन कल्याण संबल योजना में शिवराज सरकार दे रही है 2 से 4 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

 आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • उम्र का सबूत
  • आवेदक के राशन कार्ड की प्रति
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

MP लॉन्च पैड स्कीम 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 

एमपी लॉन्च पैड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक पोर्टल www.mpwcdmis.gov.in पर पहुंच सकते हैं। हालांकि संबंधित विभाग द्वारा आवेदन जमा करने की सही तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है, पोर्टल तय समय में उपलब्ध कराया जाएगा। जैसे ही आवेदन पोर्टल लाइव होगा, हम अपनी वेबसाइट पर जानकारी अपडेट कर देंगे, जिसमें आवेदन प्रक्रिया के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका भी शामिल होगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker