प्रदेश

Mp जन कल्याण संबल योजना 2023: जन कल्याण संबल योजना में शिवराज सरकार दे रही है 2 से 4 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

Jan Kalyan Sambal Yojana मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत बच्चे के जन्म, शिक्षा आदि में संबल योजना के तहत 5,000, 50,000 और 4 लाख तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।

Mp जन कल्याण संबल योजना 2023: जैसा कि आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कई नई योजनाएं लागू की जा रही हैं। ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम है जनकल्याण संबल योजना। यह योजना मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत बच्चे के जन्म, शिक्षा आदि में संबल योजना के तहत 5,000, 50,000 और 4 लाख तक की वित्तीय सहायता दी जाती है। तो आज के लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। और इस योजना में आवेदन कैसे करें, इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं।
आपको बता दें कि जन कल्याण संबल योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के निवासी ही उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ केवल संबल कार्ड धारक ही उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए 5,000 रू. की सहायता

जन कल्याण संबल योजना में 2 से 4 लाख रुपये दे रही है शिवराज सरकार 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जन कल्याण योजना प्रारंभ की गई है। जन कल्याण योजना में बच्चे के जन्म से पहले 4 हजार रुपये और बच्चे के जन्म के बाद 12 हजार रुपये दिये जाते हैं। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे मुफ्त शिक्षा और परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु पर 2 से 4 लाख की वित्तीय सहायता दी जाती है। और इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के निवासी ही उठा सकते हैं। जिनके पास संबल कार्ड है।

जन कल्याण संबल योजना के लाभ

मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए जनकल्याण संबल योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। जो इस प्रकार है।

  • इस योजना के अंतर्गत बच्चे के जन्म से पहले 5000 रुपये और जन्म के बाद 12,000 रुपये दिये जाते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को 14,000 रुपये की सहायता दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 5000 से अधिक सर्वोच्च योजनाएं शामिल की जाएंगी।
  • इस योजना केअंतर्गत लड़के और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को 30,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
  • राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने वाले विद्यार्थियों को 50,000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है।
  • परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 रुपये दिये जाते हैं।
  • इसके साथ ही परिवार के किसी सदस्य की सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये तथा आकस्मिक मृत्यु, दुर्घटना आदि पर 4 लाख रुपये की सहायता दी जाती है।
  • विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये तथा निम्न स्तर की विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की राशि दी जाती है।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना: मध्य प्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना से कौन लाभ उठा सकता है?

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • संपूर्ण परिवार आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • राशन पत्रिका
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

यह भी पढ़ें- MP मुख्यमंत्री सीखो योजना कमाओ: युवाओं की ट्रेनिंग के लिए विभिन्न पदों पर वैकेंसी, check करे आवेदन की स्थिति

पोर्टल पर log in कैसे करें?

पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो पोस्ट के अंत में मिल जाएगी।
इसके बाद लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें और फिर लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। लॉगइन करने के बाद श्रमिक पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की पहचान के विकल्प पर क्लिक करें। और उसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज करके जरूरी दस्तावेज अपलोड और सबमिट करना होगा।

आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आप अपने तहसील मुख्यालय पर जाकर संबल कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना (MP Jansunwai Yojana 2023), अब घर बैठे कंप्यूटर के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं शिकायत, चुटकियों में होगा समाधान, जानिए

दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता

यदि परिवार के किसी सदस्य की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है और उसके पास एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) का कार्ड है तो उसके परिवार के सदस्य को 4 लाख रुपये तक की सहायता दी जाती है। मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की इस योजना के तहत यह राशि उसके परिवार के सदस्य को दी जाती है। ताकि उनके परिवार पर कोई आर्थिक संकट ना आए।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker