News

MP चुनाव 2023: चुनाव वोटिंग के लिए नए तरीके- App से स्लॉट बुक करें, MP विधानसभा चुनाव में पहली बार

मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग मतदान बढ़ाने के लिए एक और प्रयोग करने जा रहा है। इससे मतदाताओं को काफी आसानी हो सकेगी। मतदाता का जहां समय बचेगा तो वहीं उसे लम्बी लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा।

MP चुनाव 2023: वोटिंग के महत्वपूर्ण मोके पर लंबी कतारों में खड़ा होना अक्सर लोगों के लिए एक चिंता का विषय बनता है। यह समस्या को देखते हुए, एक नया तरीका लॉन्च किया जा रहा है जो नागरिकों को चुनाव वोट डालने के लिए सुविधा प्रदान करेगा। इस App के माध्यम से नागरिकों को वोटिंग स्लॉट बुक करने की अनुमति होगी। इससे वे अपने पसंदीदा समय में वोट डाल सकते हैं और वोटिंग के दौरान भी लंबी कतारों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बिना लाइन में लगे, डाल सकेंगे वोट

बिना लाइन में लगे, डाल सकेंगे वोट निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव में एक और प्रयोग करेगा। मतदान के लिए लोगों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। यह सुविधा कुछ मतदान केन्द्रों में ही देने की तैयारी है। App से संबंधित जिले में बूथ खोजकर मतदान का स्लॉट बुक किया जा सकेगा। मतदान केन्द्र में बुकिंग की जानकारी दिखाने पर संबंधित मतदाता को बगैर कतार में लगे मतदान का अवसर मिल जाएगा। यदि विधानसभा चुनाव में यह प्रयोग सफल रहा तो लोकसभा चुनाव में भी इसका विस्तार किया जा सकता है।

यह भी पढ़े- UJJAIN NEWS: 2023 जिन व्यक्तियों के आधार कार्ड बने 10 वर्ष पूरे हो चुके हैं, वे आधार कार्ड UPDATE करवायें

App के प्रयोग से मतदान का प्रतिशत भी बढ़ जाएगा

बढ़ेगा मतदान का प्रतिशत निर्वाचन आयोग द्वारा किए जाने वाले इस प्रयोग से मतदान का प्रतिशत भी बढ़ जाएगा। क्योंकि अभी तक कुछ लोग लंबी लाइन होने के कारण वोटिंग में रुचि नहीं दिखाते थे। किंतु उन्हें स्लॉट बुक करने की सुविधा उपलब्ध हो जाने से काफी आसानी हो जाएगी और वह अपना स्लॉट बुक कर बगैर लाइन में लगे वोटिंग कर सकेंगे। इसकी विस्तृत गाइड लाइन तैयार की जा रही है। कम मतदान वाले बूथों में विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा राज्य के ऐसे मतदान केन्द्रों की जानकारी जुटाई जा रही है जहां पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान काफी कम मतदान प्रतिशत रहा है। विशेष रूप से उन केन्द्रों को चिन्हित किया जा रहा है जहां पर महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम रहा है। यहां पर वीडियो, नुक्कड़ नाटक और प्रचार रथ के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाएगा।

यह भी पढ़े- MP NEWS: मध्यप्रदेश में चुनाव से पहले पुलिस कर्मियों के ट्रांसफर, आदेश जारी, 673 को मिली नवीन पदस्थापना,

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

इस संबंध में मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का कहना है कि हम अपना एक App बना रहे हैं जिसे अभी कुछ मतदान केन्द्रों में ही लागू किया जाएगा। इस App के माध्यम से मतदाताओं को काफी सहूलियत होगी। वह अपनी सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक कर सकेंगे। इससे उन्हें लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा।

इस App का उपयोग करना बहुत ही सरल होगा। नागरिकों को यह बस कुछ ही कदमों में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद, वे अपनी पसंदीदा वोटिंग स्लॉट चुन सकते हैं और वोटिंग के दिन वहां पहुंचकर वोट डाल सकते हैं। यह App चुनाव प्रबंधकों द्वारा वोटिंग प्रक्रिया को सुगम और नियंत्रणित बनाने का एक अच्छा कदम है। इससे न केवल नागरिकों को सुविधा मिलेगी, बल्कि वोटिंग की उच्चतम संख्या भी संभव है


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker