प्रदेश

MP Election 2023: इंडिया गठबंधन को एक और बड़ा झटका, MP चुनाव के लिए अब सपा के बाद JDU ने भी उतारे उम्मीदवार

 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को हराने के लिए बने विपक्षी गठबंधन

इंडिया गठबंधन में उठ रही नाराजगी को लेकर कहा- कि लोकसभा चुनाव आते-आते गठबंधन बिखर जाएगा

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव (MP Elections 2023) को लेकर बिहार सियासी पारा चढने लगा है। दरअसल, सीएम नीताश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने भी मध्य प्रदेश में चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इस संबंध में जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है। पहली लिस्ट में जेडीयू के 5 उम्मीदवारों का नाम है। उनमें पिछोर विधानसभा सीट से चंद्रपाल यादव, राजनगर से रामकुंवर (रानी) रैकवार, विजय राघवगढ़ सीट से शिव नारायण सोनी, थांदला विधानसभा सीट से तोल सिंह भूरिया और पेटलावद रामेश्वर सिंघार को उम्मीदवार बनाया है।

कैलाश विजयवर्गी ने लगाया आरोप

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कभी अपने सहयोगियों को सम्मान नहीं दिया, जबकि अपने लिए हमेशा सम्मान करने की बात कही है। कमलनाथ का यह बयान कि कौन अखिलेश, किसी राजनेता के लिए बहुत ही पीड़ादायक बयान है। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं और वह कोई छोटे-मोटे नेता नहीं हैं। कमलनाथ को इस बयान के लिए अखिलेश यादव से माफी मांगनी चाहिए।

सीएम नीतीश के फैसले का असर

जेडीयू ने राजनगर से रामकुंवर (रानी) रैकवार, पिछोर सीट से चंद्रपाल यादव, विजय राघवगढ़ से शिवनारायण सोनी, पेटलावद सीट से रामेश्वर सिंघार और थांदला से तोल सिंह भूरिया को टिकट दिया है। वहीं, इस जदयू के इस घोषणा के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन को लेकर भी अब चर्चा तेज हो गई है। वहीं एलजेपी आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने ‘इंडिया’ गठबंधन में उठ रही नाराजगी को लेकर कहा कि लोकसभा चुनाव आते-आते गठबंधन बिखर जाएगा। मध्य प्रदेश में जहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच आमने-सामने की टक्कर है, वहां जेडीयू ने अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतार दिया है।

यह भी पढ़े- Indore Election 2023: विधानसभा चुनाव के नामांकन प्रक्रिया आज फिर से शुरू, भोपाल में भी प्रत्याशी कर सकेंगे आवेदन

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

इस पर अखिलेश ने क्या कहा

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सीट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की कांग्रेस से नाराजगी सामने आई है। एमपी में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस पर धोखेबाजी करने का आरोप लगाया था। अखिलेश यादव ने इस मामले में मीडिया से बात करते हुए कहा था कि- ” जब गठबंधन नहीं करना था तो हमें बुलाया ही क्यों था। हमें पहले बता देते कि प्रदेश स्तर पर नहीं लोकसभा चुनाव के समय गठबंधन होगा। सपा मुखिया ने इसके साथ ही कहा कि कांग्रेस के लोग मुझे बोल दें कि सपा के साथ उन्हें गठबंधन नहीं करना है, हमसे साजिश और षड्यंत्र न करें।

मध्य प्रदेश की किस-किस सीट पर जनता दल यूनाइटेड ने उम्मीदवार उतारे

रिपोर्ट के मुताबिक, जेडीयू के शीर्ष नेताओं ने बताया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का हिस्सा होने के नाते उन्होंने पहले कोशिश की थी, कि मध्य प्रदेश में सीट बंटवारे पर कोई बात बन पाए, लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो जेडीयू को अकेले चुनाव मैदान में उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा। जेडीयू एमएलसी और पार्टी महासचिव अफाक अहमद खान ने लिस्ट जारी करते हुए बताया कि फिलहाल पांच सीटों- पिछोर, राजनगर, विजयराघवगढ़, थांदला और पेटलावद पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

यह भी पढ़े- MP Election 2023: रण में हो न जाए फेल, मिला रहे मुहूर्त का मेल, चुनाव के नामांकन के लिए उम्मीदवार कर रहे ज्योतिषियों से संपर्क

जल्द आएगी 7-8 उम्मीदवारों की एक और सूची

अफाक अहमद खान ने कहा, जल्द ही जेडीयू की तरफ से दूसरी सूची का भी ऐलान किया जाएगा, जिसमें 7 से 8 नाम और शामिल हो सकते हैं। हम चाहते थे कि मध्य प्रदेश में अगर विपक्षी गठबंधन इंडिया के तहत सीटों का बंटवारा हो तो सभी के लिए अच्छा होगा, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। मध्य प्रदेश में जेडीयू पिछले कई दशक से एक्टिव है और पार्टी को जनसमर्थन भी हासिल है। पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की इच्छा थी कि मध्य प्रदेश में विधानसभा का चुनाव लड़ा जाए और जेडीयू ने इस अच्छा का सम्मान किया है।

मध्य प्रदेश में कब-कब चुनाव लड़ी जनता दल यूनाइटेड

आपको बता दें कि इससे पहले साल 2003, 2008 और 2013 में भी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में उतर चुकी है। हालांकि 2018 में जेडीयू ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू को एक-एक सीट पर जीत मिली थी। वहीं, इस बार के चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी मध्य प्रदेश में सीटों का बंटवारा ना होने पर अपना नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।

यह भी पढ़े- MP Election 2023: इंदौर में 2018 से ज्यादा नए मतदाता इस वर्ष जुड़ गए और अब इंदौर शहर में नारी शक्ति तय करेगी प्रत्याशियों की जीत की राह

आरजेडी ने भी दी प्रतिक्रिया

उधर आरजेडी ने भी जेडीयू उम्मीदवारों के मैदान में उतरने पर सफाई दी है। आरजेडी का कहना है कि लोकसभा की आगामी चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन में की रूपरेखा तय की गई है, मौजूदा विधानसभा चुनाव में सभी दल अपने-अपने हिसाब से उम्मीदवार उतार रहे हैं। जहां संभव हो रहा है, वहां विपक्षी दल एक दूसरे की मदद भी कर रहे हैं। आरजेडी का दावा है कि लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन इंडिया बीजेपी का सफाई कर देगी।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker