देश-विदेश

2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज को आसान बनाया गया

SBI, PNB और HDFC बैंक ने नियमों को आसान बनाया

2,000 के नोट विनिमय नियम

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की, लेकिन 30 सितंबर तक सार्वजनिक समय दिया कि या तो ऐसे नोटों को खातों में जमा किया जाए या उन्हें बैंकों में बदल दिया जाए। बंद किए गए 2,000 रुपए के नोटों को या तो बैंक खातों में जमा किया जा सकता है या अन्य मुद्रा के लिए एक्सचेंज किया जा सकता है, बैंकों को एक्सचेंज के लिए आवश्यक व्यवस्था करने की सलाह दी गई है।
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और प्रमुख निजी ऋणदाता, HDFC बैंक ने 2,000 रुपये के विनिमय नियमों के संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है।

यह भी पढ़े- SBI भर्ती 2023: स्टेट बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, मिलेगी 78 हजार सैलरी

2,000 रुपये के नोट बदलने की प्रक्रिया

पंजाब नेशनल बैंक ने स्पष्ट किया कि मुद्रा के आदान-प्रदान के लिए कोई आधार कार्ड या आधिकारिक सत्यापित दस्तावेज (ओवीडी) की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, ग्राहकों को इसके लिए कोई फॉर्म नहीं भरना होगा। 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए अतिरिक्त व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले पुराने फॉर्म ऑनलाइन प्रसारित होने के बाद स्पष्टीकरण आया।

इससे पहले, एसबीआई ने भी एक बयान जारी कर कहा था कि एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोटों को बदलने की सुविधा बिना किसी मांग पर्ची के दी जाएगी।

इसके अलावा, SBI ने कहा कि एक्सचेंज के समय निविदाकर्ता द्वारा कोई पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 का नोट बदलने के लिए ग्रामीणों को दी खास सुविधा

2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज HDFC  बैंक

इस बीच, ग्राहकों को 2000 रुपये के नोट जमा करना शुरू करने के लिए जनता को सूचित करने वाले अपने संचार में, एचडीएफसी बैंक ने कहा, हम आपको भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी 2000 रुपये के नोटों पर अपडेट करना चाहते हैं। कृपया निम्नलिखित ध्यान दें:

लीगल टेंडर एश्योरेंस: 2,000 रुपये का बैंक नोट लीगल टेंडर रहेगा। आप इसे अपने सभी लेन-देन के लिए उपयोग कर सकते हैं और इसे भुगतान के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

परेशानी मुक्त जमा: आप 30 सितंबर, 2023 तक किसी भी शाखा में अपने एचडीएफसी बैंक खाते में आसानी से ₹2000 के बैंकनोट जमा कर सकते हैं।
आसान विनिमय: हम 23 मई, 2023 से 30 सितंबर, 2023 तक एचडीएफसी बैंक की किसी भी शाखा में परेशानी मुक्त विनिमय सेवा प्रदान करते हैं, जिससे आप अपने 2,000 रुपये के नोटों को प्रति दिन की सीमा के साथ 20,000 रुपये बदल सकते हैं।

यह भी पढ़े- पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को करेंगे

इसके अलावा, रिजर्व बैंक ने सोमवार को बैंकों को 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने की प्रतीक्षा कर रहे ग्राहकों को धूप और पानी से छाया प्रदान करने की भी सलाह दी।

उल्लेखनीय है कि 2016 में नोटबंदी के दौरान बैंक नोट बदलने के लिए कतारों में इंतजार करते हुए ग्राहकों के मरने के आरोप लगे थे।
2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की शुक्रवार की घोषणा के बाद, नोट नोटबंदी की कवायद के विपरीत कानूनी निविदा बने रहे, ग्राहकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था, विशेष रूप से गर्मी चरम पर होने के कारण।

RBI ने 2018-19 से 2,000 रुपए के नए नोटों की छपाई बंद कर दी थी। मार्च 2017 से पहले 2,000 रुपये के लगभग 89 प्रतिशत नोट जारी किए गए थे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker