जीवन शैलीधर्म

Vastu Tips For Plants : सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि के लिए वास्तु अनुरूप वृक्षारोपण

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, कुछ पौधों को घरों के लिए शुभ माना जाता है। वास्तु में ऐसे कई पौधों पर प्रकाश डाला गया है, जिन्हें सही दिशा या स्थान पर रखे जाने पर घर में समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा आती है।

Vastu Tips For Plants : “वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, कुछ पौधों को घरों के लिए शुभ माना जाता है। वास्तु में ऐसे कई पौधों पर प्रकाश डाला गया है, जिन्हें सही दिशा या स्थान पर रखे जाने पर घर में समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा आती है।

पेड़-पौधों की सही जगह अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पेड़-पौधों की सही जगह घर के वातावरण को प्रभावित करती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के भीतर प्रत्येक वस्तु की अपनी ऊर्जा होती है, जो समग्र वातावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। यह सिद्धांत परिसर के भीतर स्थित पौधों और पेड़ों तक फैला हुआ है, क्योंकि उनमें सकारात्मक ऊर्जा उत्सर्जित करने की शक्ति होती है जो परिवार की समृद्धि में योगदान करती है।

तुलसी का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में अपना घर नहीं बनाना चाहिए। कहा जाता है कि तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है, जो धन और समृद्धि का अग्रदूत है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, जिससे घर में वित्तीय चुनौतियाँ आती हैं और आर्थिक स्थिति में गिरावट आती है। सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए तुलसी के पौधे को पूर्व या उत्तर दिशा में रखने पर विचार करें।

यह भी पढ़ें सावन पुत्रदा एकादशी 2023 व्रत कब, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजाविधि और महत्व

केले का पौधा

वास्तु शास्त्र भी दक्षिण दिशा में केले के पेड़ न लगाने की सलाह देता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह अशुभ प्रभाव लाता है। केले के पौधे लगाने के लिए अनुशंसित दिशाएँ पूर्व या उत्तर हैं, जहाँ माना जाता है कि उनकी वृद्धि आसपास की ऊर्जा पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

शमी का पौधा

शनि देव को प्रिय माने जाने वाले शमी के पौधे को दक्षिण दिशा में लगाने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा में रखा गया शमी का पौधा शनि देव के प्रकोप को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाए जाने पर शमी का पौधा अपनी लाभकारी ऊर्जाओं के साथ तालमेल बिठाकर अपना सामंजस्य स्थापित कर लेता है।

यह भी पढ़ें Raw Bananas: कच्चे केले के सेवन के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

मनी प्लांट

अपनी धन आकर्षित करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध मनी प्लांट एक लोकप्रिय विकल्प है। हालाँकि, वास्तु शास्त्र मनी प्लांट को दक्षिण दिशा में न रखने की सलाह देता है, क्योंकि ऐसा करने से वित्तीय परेशानी और नुकसान हो सकता है। इसके धन-आकर्षक गुणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, मनी प्लांट को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाने पर विचार करें।

वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार, विशिष्ट दिशाओं में पौधों को रखने से घर की ऊर्जा और खुशहाली पर असर पड़ता है। वास्तु सिद्धांत के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा की तरंगें सदैव पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तथा उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम की ओर प्रवाहित होती हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उत्तर और पूर्व दिशा में कम घने और छोटे पौधे ही लगाएं ताकि सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में कोई रुकावट न आए। घर में कांटेदार और बोनसाई पौधे लगाना वास्तु में शुभ नहीं माना जाता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker