उज्जैन

श्रावण के आज प्रथम सोमवार को राजा महाकाल पहुचेंगे प्राजा के बीच

उज्जैन।राजाधिराज श्री महाकाल की श्रावण-भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारियों के क्रम में श्रावण माह के पहले दिन ही सोमवार 18 जुलाई को सवारी नगर भ्रमण पर अपने भक्तों को दर्शन देने के लिये परम्‍परागत मार्ग से निकाली जावेगी।
श्री महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड ने बताया कि, भगवान श्री महाकालेश्वर की पहली सवारी ठाठ-बाट से परम्‍परागत मार्ग से निकाली जायेगी। पालकी में भगवान श्री मनमहेश के स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देने के लिये नगर भ्रमण पर निकलेंगे।
सभा मण्डप में होगी शासकीय पूजन
भगवान श्री महाकालेश्वर के श्री मनमहेश स्वरूप का विधिवत पूजन.अर्चन महाकाल मन्दिर के सभा मण्डप में होने के पश्चात श्री मनमहेश पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे।
मुख्य द्वार पर दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर
भगवान की सवारी मन्दिर से अपने निर्धारित समय शाम 4 बजे निकलेगी। मन्दिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा भगवान श्री मनमहेश को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी जायेगी।
इन मार्गो पर होगा नगर भ्रमण
भगवान श्री महाकालेश्वर की पालकी मन्दिर से निकलने के बाद महाकाल रोड, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार और कहारवाड़ी से होती हुई रामघाट पहुंचेगी। जहां शिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक और पूजन-अर्चन किया जायेगा। इसके बाद सवारी रामानुजकोट, मोढ़ की धर्मशाला, कार्तिक चौक, खाती का मन्दिर, सत्यनारायण मन्दिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्रीचौक, गोपाल मन्दिर, पटनी बाजार, गुदरी बाजार से होती हुई पुन: श्री महाकालेश्‍वर मन्दिर पहुंचेगी।
बाकी नगर भ्रमण इन तारीखों पर
प्रशासक धाकड़ ने बताया कि, भगवान श्री महाकालेश्वर की दूसरी सवारी 25 जुलाई को निकलेगी। इसमें पालकी में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर के स्वरूप में और हाथी पर श्री मनमहेश के स्वरूप में विराजित होंगे। तीसरी सवारी 01 अगस्त को निकाली जायेगी।
इस दौरान पालकी में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर के स्वरूप में रहेंगे, हाथी पर श्री मनमहेश के स्वरूप में और गरूड़ रथ पर शिवतांडव के स्वरूप में विराजित होंगे। इसी प्रकार चौथी सवारी 08 अगस्त को निकाली जायेगी, जिसमें पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव और नन्दी रथ पर उमा.महेश के स्वरूप में विराजित होंगे। भगवान की पांचवी सवारी 15 अगस्त को निकलेगी। इस दौरान पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा.महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट का मुखारविंद रहेगा। शाही सवारी 22 अगस्त को निकाली जायेगी। इस दौरान पालकी में चन्द्रमौलेश्वर भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर के स्वरूप में, हाथी पर श्री मनमहेश के स्वरूप में, गरूड़ रथ पर शिवतांडव के स्वरूप में, नन्दी रथ पर श्री उमा-महेश के स्वरूप में, डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद स्वरूप में और रथ पर सप्तधान्य मुखारविंद स्वरूप में रहेंगे।

jitendra dubey

वरिष्ठ संवाददाता, उज्जैन

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker