जीवन शैली

Health Tips: अंजीर खाने के फायदे जो आपको सालभर रखेंगे सेहतमंद(Benefits Of Eating Figs)

अंजीर ऐसा फल है जिसे खाने पर स्वाद तो बेहतरीन मिलता ही है, साथ ही सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। यहां जानिए अंजीर खाने पर शरीर पर कैसा असर दिखता है?

अंजीर खाने के फायदे: हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। फिर चाहे बादाम हों, अखरोट, किशमिश या काजू। इसके अलावा अंजीर में भी कई गुण होते हैं, जिसका सेवन कम लोग करते हैं। किशमिश की तरह अंजीर भी एक फल है, जिसका सेवन फल और ड्राईफ्रूट दोनों तरह से किया जाता है।

अंजीर (Fig Benefits) को अंग्रेजी में फिग कहते हैं। अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। तो आइए बिना देर किए जानते हैं, अंजीर खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

आज हम आपको बताएंगे अंजीर खाने के उन फायदों के बारे में जो आपको सालभर हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

अंजीर खाने के फायदे:

​पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर
अंजीर में विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। 100 ग्राम सूखे हुए अंजीर में 209 कैलरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर होता है। वहीं, 100 ग्राम ताजे अंजीर में 43 कैलरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है। अंजीर एक बेहद मीठा फल है क्योंकि इसमें नैचरल शुगर की मात्रा भी बहुत होती है और यह ऐंटिऑक्सिडेंट का भी बेहतरीन सोर्स है जिस वजह से यह हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े- Health Tips: दूध के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

​हार्ट के लिए फायदेमंद है अंजीर
अंजीर हार्ट को मजबूत करता है। इसके अलावा अंजीर के पत्ते से डायबिटीज का इलाज किया जाता है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अंजीर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, खासकर पॉलीफिनोल जो हार्ट की रक्षा के लिए जाना जाता है. पॉलीफिनोल ऑक्सीजन को अन्य केमिकल के साथ प्रतिक्रिया करने से बचाता है।

​कलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम
अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है, जो खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने मदद करता है, साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है।

यह भी पढ़े- तोरई की सब्जी है ‘पथरी’ का रामबाण इलाज, जरूर खाएं तोरई, सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

​कब्ज दूर करता है अंजीर
अंजीर का सेवन भिगोकर करने से इसे कब्ज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। अंजीर खाने से मल नरम होता है और आसानी से पेट से बाहर निकल जाता है।

​डायबीटीज में फायेदमंद
अंजीर की पत्तियों में पाया जाने वाले एक तत्व इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। 2003 में की गई एक स्टडी में भी देखा गया है कि अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करके डायबीटीज ट्रीटमेंट में लाभ पहुंचा सकता है।

अनीमिया दूर करता है अंजीर
शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है। सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। अंजीर में पोटेशियम मौजूद होता है। क्लोरोजेनिक एसिड, अंजीर में पाया जाने वाला एक अन्य आवश्यक तत्‍व है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है और डायबिटीज को मैनेंज करता है। इसलिए, डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों के लिए अंजीर खाना सुरक्षित होता है।

अस्थमा में भी अंजीर फायदेमंद
अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है। अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है। अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं।

यह भी पढ़े- Health Tips: रोजाना घास पर नंगे पांव चलने के अद्भुत फायदे, दूर रहेंगी बीमारियां

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार
अगर नियमित रूप से अंजीर खाएं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम दोनों मिलकर हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।

​हड्डियों के लिए फायदेमंद अंजीर
अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है और ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी मानी जाती हैं। कैल्शियम से भरपूर अंजीर, हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker