जीवन शैली

Cardamom: बड़े काम की है रसोई में रखी इलायची…

कई औषधीय गुणों से युक्त होती हैं और इलायची का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इलायची (Cardamom) एक प्रकार का स्पाइस है जो खाद्य पदार्थों को स्वादिष्टता और खुशबू देने के लिए प्रयुक्त होता है। इसका वैज्ञानिक नाम “Elettaria cardamomum” है और यह बड़ी वनस्पति के रूप में पाया जाता है, जो भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिणी भागों में पुर्वी घाटियों और अन्य देशों में भी उगाई जाती है।

इलायची मुख्यतः दो प्रकार की होती है।

  1. सफेद इलायची (Green Cardamom): इसके बीज सबसे आम होते हैं और यह स्वादिष्टता और खुशबू के लिए प्रसिद्ध है। इसका उपयोग आमतौर पर मिठाई, चाय, करी, और विभिन्न खाद्य पदार्थों में किया जाता है।
  2. काली इलायची (Black Cardamom): यह सफेद इलायची की तुलना में बड़ा होता है और इसका बीज भी अधिक भृंगी होता है। काली इलायची का उपयोग अकेले या बिरयानी, दाल, और गर्म मसालों में करने के लिए किया जाता है।

इलायची में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जैसे कि पाचन को सुधारना, दर्द को कम करना, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना, और शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना। इसका सेवन आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी किया जाता है।

इलायची का पानी या चाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, और यह स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इलाइची में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम पाया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा होता है।

यह भी पढ़े- Benefits Of Daily Walking: रोजाना पैदल चलने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को कई फायदे

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

इलायची का पानी पीने के फायदे 

  • शुगर को नियंत्रण रखता है: इलायची का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।
  • पाचन स्वास्थ्य को बनाए बेहतर: जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या है उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  • वजन नियंत्रित रखता है: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इलायची का पानी निश्चित रूप से आपको अपना लक्ष्य हासिल करने में मदद कर सकता है। इस पेय में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को हटाकर वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण रखें: हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को इलायची के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह पेय शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे हृदय रोग दूर रहते हैं। इससे शरीर में खून का थक्का जमने का खतरा भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े- Special Health Tips: सीढियाँ चढ़ते समय फूलती है सांस तो जरूर अपनाये ये खास टिप्स

कैसे तैयार करें इलायची का पानी?

इलायची का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 5-6 इलायची को रात में भिगोकर रखना होगा। इसके बाद आप सुबह इस पानी को गर्म कर लें और ठंडा या फिर गुनगुना होने पर पी लें।  इसके नियमित सेवन से आपका वजन भी कम होगा, आपका पाचन भी सही रहेगा और आपको कई स्वास्थय लाभ मिलेंगे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker