जीवन शैली

Consumption Of Dry Fruits For Constipation: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सूखे मेवों का सेवन, जानिए सूखे मेवे खाने का अच्छा समय

कई लोग कब्ज समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में, यहां हम कुछ सूखे फलों के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं और कब्ज से राहत पा सकते हैं।

Consumption Of Dry Fruits For Constipation: सूखे फलों का पोषण और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, यह आपके इम्युनिटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपको फ्री रेडिकल्स के हानि से भी बचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सूखे फल ऐसे भी होते हैं जो कब्ज समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं? कब्ज और पेट की समस्याओं के बाद कई बार अच्छे आहार की आवश्यकता होती है।

  • सूखे अंजीर: सूखे अंजीर कब्ज को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर और पोषण सामग्री होती है, जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, और मैग्नीशियम, जो कब्ज के अलावा अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाव कर सकते हैं।
  • सूखी खुबानी: सूखी खुबानी में फाइबर होता है और कम कैलोरी होती है, इसलिए यह कब्ज के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। यहाँ तक कि इसमें आयरन भी होता है, जिससे खून की कमी दूर हो सकती है।

यह भी पढ़े- to increase metabolism: शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाये ये चीजे और जो भी खाये चबा चबा कर खाये

  • मुनक्के का सेवन: मुनक्के को पानी में भिगोकर खाने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, और यह आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ावा देती है, अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको मुनक्के का सेवन करना चाहिए। किशमिश जैसा दिखने वाला मुनक्का कई गुणों से भरपूर होता है जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। यह आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है जिससे आप पेट में होने वाली दिक्कतों से बचते हैं। यह डाइजेशन बेहतर करता है जिससे आपको वेट लॉस में भी मदद मिलती है
  • ड्राई प्लम (सूखा आलूबुखारा): प्लम को आलूबुखारा भी कहा जाता है। ये कब्ज को ठीक करने में मदद करता है। ये फाइबर से भरपूर होता है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप ड्राई प्लम भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ड्राई प्लम कब्ज को ठीक करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े- Cardamom: बड़े काम की है रसोई में रखी इलायची…

  • खजूर: खजूर कब्ज के इलाज में भी मदद कर सकते हैं, और इसके साथ ही यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
    खजूर बहुत ही स्वादिष्ट होता है, इससे आप कई तरह के स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं। खासतौर से खजूर के लड्डू सेहत के लिए बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद होते हैं। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप खजूर भी खा सकते हैं।

आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम, अंजीर, किशमिश, और अखरोट से करें। इसकी तैयारी आपको एक रात पहले करनी होगी। रात के समय आप इन ड्राई फ्रूट्स को भिगाकर रख दें और सुबह होने पर इन्हें खाएं। भीगे हुए ड्राई फ्रूट खाने के अनगिनत फायदे होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने का अच्छा समय

ड्राई फ्रूट्स खाने का वास्तव में कोई अच्छा या बुरा समय नहीं होता। लेकिन सूखे मेवों के अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे सुबह जल्दी खाने की सलाह दी जाती है। सूखे मेवे और मेवे खाने का सबसे अच्छा समय मुख्यतः सुबह का होता है। हालांकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन इसका सेवन हर दिन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker