देश-विदेश

Delhi Liquor Scam:- ईडी की चार्जशीट में केजरीवाल का जिक्र, शरू हुआ सियासी बवाल ,

शराब घोटाले मामले में अरविंद केजरीवा आज नहीं होंगे पेश

सिंगरौली के लिए निकले केजरीवाल

अप्रैल में CBI ने केजरीवाल से साढ़े 9 घंटे की थी पूछताछ

AAP और BJP के बीच बयानबाजी तेज

Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले ने आम आदमी पार्टी के नेताओं के ऊपर ऐसा धब्बा लगा दिया है, जो छूट नहीं रहा है। शराब घोटाले के दाग छूटने की बजाय और फैल रहे हैं, जिससे पार्टी के बड़े-बड़े नेता अब जांच एजेंसियों के जाल में फंसते जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी के नेता बारी-बारी के इसकी जकड में आते जा रहे हैं। मनीष सिसोदिया और संजय सिंह की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है और अभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तक जांच की आंच पहुंच चुकी है।

Free Fire – क्या हे फ्री फायर गेम ? क्यों फ्री फायर रिडीम कोड अब प्लेयर्स के लिए एक कॉमन नेम बन चुका है ! आइए जानते हे-

आरोप है कि दिल्ली शराब घोटाले के मास्टरमाइंड दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं। ईडी ने PMLA के तहत अरविंद केजरीवाल को समन जारी किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है. दिल्ली के सीएम पर आरोप है कि जब एक्साइज पॉलिसी 2021-22 तैयार की जा रही थी, तब कई आरोपी केजरीवाल के संपर्क में थे. केजरीवाल की पेशी को लेकर नई दिल्ली में पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है.आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल की पेशी का सियासी लाभ लेने की कोशिश भी शुरू कर दी है। केजरीवाल जब पेशी के लिए जाएंगे, तो कार्यकर्ताओं का हुजूम भी साथ रहेगा।

ऋतिक रोशन ने अपनी गर्लफ्रेंड सबा आज़ाद के लिए जन्मदिन की पोस्ट की “‘Feel warm, inspired and safe”

इससे पहले केजरीवाल ने ईडी को भेजने अपने जवाब में कहा-

पटेल नगर से विधायक और दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद के यहां भी ED का छापा पड़ा है। गुरुवार सुबह ईडी की टीम सिविल लाइन्स स्थित राजकुमार आनंद के निवास समेत करीब 8-9 ठिकानों पर पहुंची। अभी यह साफ नहीं हुआ है कि यह रेड किस मामले में हुई है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

शराब घोटाले में क्या है केजरीवाल की भूमिका

मुख्यमंत्री को ईडी ने तलब किया है, जो शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू की जांच कर रही है। केजरीवाल को तब समन जारी किया गया, जब सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज कर दी। यह पूरा मामला 338 करोड़ रुपए की हेराफेरी का है।

कैसे एक कोबरा सांप के कारण घर में आग लग गई और परिवार की प्रॉपर्टी हो गई जल कर खाक
आरोपियों और गवाहों के बयानों में केजरीवाल का नाम

वहीं, साउथ लिकर लॉबी से पहले आरोपी और अब गवाह राघव मगुंता ने बताया कि उसने पिता वाईएसआर सांसद एमएसआर ने दिल्ली शराब नीति के बारे में और ज्यादा जानने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी. केजरीवाल ने दिल्ली में शराब के कारोबार के लिए उनका स्वागत किया था. मनीष सिसोदिया के पूर्व सचिव ने 7 दिसंबर 2022 को अपने बयान में बताया था कि मार्च 2021 में उन्हें मनीष सिसोदिया से एक ड्राफ्ट GoM रिपोर्ट मिली. जब मनीष सिसोदिया के बुलाने पर वो अरविंद केजरीवाल के घर गए थे तो वहां सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे. ये डॉक्यूमेंट उन्होंने पहली बार देखा था क्योंकि GoM कि किसी मीटिंग में ऐसे किसी प्रपोजल पर चर्चा नहीं हुई थी और इसी डॉक्यूमेंट के आधार पर उन्हें एक GoM रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया. इस रिपोर्ट में शराब का थोक कारोबार निजी लोगों को देने की बात थी.

1 नवंबर 2023 से बदल जाएंगे ये नियम , क्या ? अब इसका सीधा असर पड़ेगा आम आदमी की जेब पर।

16 अप्रैल को CBI ने केजरीवाल से पूछताछ की

अभी राजनीतिक आरोपों के बीच अरविंद केजरीवाल से प्रवर्तन निदेशालय की टीम पहली बार पूछताछ करने जा रही हे । इसी साल 16 अप्रैल को सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से पूछताछ कर चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, तब उनसे 56 सवाल पूछे गए थे।

नायर ने महेंद्रू को केजरीवाल से मिलवाया: सूत्र

सूत्रों ने बताया कि विजय नायर ने कथित तौर पर कई शराब कारोबारियों को बताया की वो शराब पॉलिसी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से चर्चा करते हैं। विजय नायर ने ही इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से करवाई थी। जब मुलाकात सफल नहीं हुई तो उसने अपने फोन से फेस टाइम ऐप पर वीडियो कॉल के जरिए समीर महेंद्रू और अरविंद केजरीवाल की बात करवाई। बातचीत में अरविंद केजरीवाल ने कहा की विजय नायर अपना बच्चा है, उस पर विश्वास करें और सहयोग करें।

तो क्या गिरफ्तार हो सकते हैं केजरीवाल?

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने दावा किया है कि 2 नवंबर को यानि आज अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जा सकता है. उन्होंने कहा की गिरफ्तार करने के बाद I.N.D.I.A. गठबंधन के बाकी नेताओं और मुख्यमंत्रियों को सीबीआई और ईडी के जरिए टारगेट किया..जाएगा

मनीष सिसोदिया और संजय सिंह की गिरफ्तारी क्यों हुई?

सीबीआई ने 27 फरवरी 2023 को पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया था. उसके बाद ईडी ने भी कोर्ट की अनुमति से 10 मार्च को सिसोदिया को गिरफ्तार किया. वो ईडी और सीबीआई दोनों की जांच के दायरे में हैं. सीबीआई ने भ्रष्टाचार निरोधी कानून के तहत आरोप लगाए हैं. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का आरोपी बनाया है. ईडी ने 4 अक्टूबर को राज्यसभा सांसद संजय सिंह के आवास पर छापा मारा. बाद में संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया.

AAP के दोनों बड़े नेता जेल की सलाखों के पीछे हैं. तीन दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने माना कि जांच एजेंसियों ने 338 करोड़ रुपये के लेन-देन को अस्थायी रूप से साबित किया है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker