जीवन शैलीतकनीक

fuel saving tips for car: कार भी चलानी है और महंगा फ्यूल और पैसा भी बचाना चाहते हैं, बड़े काम आएंगे ये  टिप्स,

अगर आपको अपनी कार को भी चलाना चाहते हैं, फ्यूल और पैसा भी बचाना चाहते हैं और माइलेज भी अच्छा चाहते हैं तो इसके लिए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

fuel saving tips for car: देश में बीते कई महीनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसकी गाड़ी जबरदस्त माइलेज दे ताकि कम पैसों में ज्यादा दूरी तय की जा सके। अगर आपको अपनी कार को भी चलाना चाहते हैं, फ्यूल भी बचाना चाहते हैं और माइलेज भी अच्छा चाहते हैं तो इसके लिए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। ये  टिप्स आपके बड़े काम आएंगे और इससे कार का माइलेज (Car Mileage) तो बढ़ेगा ही, साथ ही आप महंगे फ्यूल (Fuel Price) से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते है इस लेख के माध्यम से इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी गाड़ी से अच्छा एवरेज भी निकाल सकते हैं।

fuel saving tips for car-

  • अच्छी तरह से करें ड्राइव: गाड़ी को हमेशा अच्छी तरह से ड्राइव करें। गाड़ी की गियर्स, ब्रेक्स, और क्लच का सही तरीके से उपयोग करें। कई लोग गाड़ी चलाते समय क्लच पर पैर रख कर चलते हैं, जो कि गलत है। ऐसा करने से गाड़ी की माइलेज और इंजन दोनों पर असर पड़ता है। साथ ही, गाड़ी की गति को 60-80 किलोमीटर प्रति घंटा की सीमा में रखने से श्रेष्ठ तेल खपत होती है।
  • समय-समय पर सर्विस कराएं: कार हो या बाइक, इसकी समय-समय पर सर्विस कराते रहना जरूरी है, ऐसा करने से गाड़ी को नुकसान भी कम पहुंचेगा। जैसे लापरवाही से किसी बीमारी को बढ़ाया जा सकता है, वैसे ही गाड़ी का समय पर रखरखाव ना करके गाड़ी को काफी नुकसान पहुंच सकता है।
  • समझदारी से गाड़ी चलाएं: आक्रामक ड्राइविंग (तेज़ गति, तीव्र त्वरण और ब्रेक लगाना) आपके गैस माइलेज को राजमार्ग गति पर 33% और शहर के आसपास 5% तक कम कर सकता है। ट्रैफ़िक स्थितियों का अनुमान लगाएं और अनावश्यक ब्रेकिंग और त्वरण से बचने के लिए वाहनों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें।

यह भी पढ़ें- अगर आपके आधार कार्ड में गलती हो तो ऐसे करें आधार कार्ड में सुधार

  • बदलें ड्राइविंग का तरीका: अगर आप अपनी कार का फ्यूल बचाना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है कि गाड़ी तय की गई स्पीड पर ही चलाएं। 50kmph से ज्यादा की स्पीड बढ़ाते हैं तो हर आठ किमी प्रति घंटे की स्पीड से 4 रुपये से ज्यादा प्रति लीटर फ्यूल खर्च बढ़ाती है, ऐसे में गाड़ी को तय स्पीड पर ही चलाएं।
  • अगले वाहन से बनाएं उचित दूरी: ड्राइविंग के दौरान फ्यूल बढ़ाने का एक तरीका ये भी है कि आप अपने आगे चल रहे वाहन से उचित दूरी बनाए रखें। इससे आपको बार-बार ब्रेक नहीं दबाने पड़ेंगे। अगर आप गाड़ी के बिल्कुल पीछे गाड़ी चलाएंगे तो आपको बार-बार एक्सेलेरेटर और ब्रेक दबाने पड़ेंगे जिससे न सिर्फ कार के इंजन पर फर्क पड़ेगा बल्कि ईंधन भी ज्यादा खर्च होगा।
  • एकदम न बढ़ाएं स्पीड: जब भी आप कार चलाएं तो याद रखें स्पीड एकदम से नहीं बढ़ाएं, बल्कि धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं, ऐसा करने से आपकी कार उतना ही फ्यूल लेगी जितनी जरूरत होगी। अगर आप स्पीड एकदम से बढ़ाते हैं तो कार ज्यादा फ्यूल लेगी, इसके अलावा टायर्स भी जल्दी ही घिस जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 6 आसान तरीकों से अपने SBI खाते का बैलेंस चेक करें

  • बेफिजूल कार में ना चलाएं AC: बिना बात के कार में AC ना चलाएं, ऐसा करने से फ्यूल पर ज्यादा बोझ पड़ सकता है। AC का इस्तेमाल ना करके आप 20% फ्यूल बचा सकते हैं। मौसम ठीक हो या फिर कार अंदर से ठंडी हो तो बेफिजूल कार में AC ना चलाएं।
  • टायरों में सही हवा: समय-समय पर गाड़ी के टायर भी चेक कराते रहें। टायर में हवा का प्रेशर सही रहेगा तो गाड़ी पर लोड भी नहीं पड़ेगा। हवा का प्रेशर कम होता है तो गाड़ी खींचने के लिए इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है, इससे भी ज्यादा फ्यूल खर्च होता है।
  • रेड लाइट या ट्रैफिक में करें कंट्रोल: महानगरों में ट्रैफिक लाइट की स्थिति भयावह है और लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसे शहरों में रेड लाइट पर घंटों का जाम लगता है। ऐसी स्थिति में गाड़ी के इंजन को बंद कर देना चाहिए, इससे तेल की बचत होती है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker