धर्म

Vastu Tips: सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा के लिए घर में लगाए विंड चाइम्स (wind Chimes)

विंड चाइम्स - सौभाग्य का प्रतीक, विंड चाइम्स का उपयोग आपके घर में सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाता है। एक प्रमुख अनुशंसा यह है कि अपने घर के मुख्य द्वार पर चार छड़ वाली विंड चाइम लगाएं।

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, माना जाता है कि विंड चाइम्स का उपयोग आपके घर में सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाता है। एक प्रमुख अनुशंसा यह है कि अपने घर के मुख्य द्वार पर चार छड़ वाली विंड विंड चाइम्स लगाएं। यह सरल जोड़ आपके घर में वास्तु संबंधी किसी भी समस्या को सुधारने में मदद कर सकता है।

वास्तु शास्त्र, वास्तुकला और डिजाइन की एक प्राचीन प्रणाली, घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए विभिन्न समाधान प्रदान करती है। इन उपायों में विंड चाइम्स का विशेष स्थान है, क्योंकि इन्हें सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। विंड चाइम्स से उत्पन्न सुखद, मधुर ध्वनि आपके घर को सकारात्मकता से भर सकती है और घर में परिवार के सभी सदस्यों को मानसिक शांति भी देती है। हवा की गति के साथ विंड चाइम्स की घंटियां जब एक-दूसरे से टकराती हैं तो इससे मधुर ध्वनि निकलती है।

घर में विंड चाइम्स लगाने के नियम

  • मुख्य द्वार पर लगाना: घर के मुख्य द्वार पर हमेशा चार छड़ों वाली विंड चाइम्स लटकानी चाहिए। यह स्थान घर में वास्तु संबंधी किसी भी दोष को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • सही दिशा: विंड चाइम्स को ऐसी दिशा में लगाना चाहिए जहां हवा का निरंतर प्रवाह हो। जब झंकार हवा में टकराती है तो उत्पन्न होने वाली सुखद ध्वनि एक आरामदायक वातावरण में योगदान करती है।
  • सही दिशा का चयन: घर में अशांति को रोकने के लिएविंड चाइम्स को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। आदर्श रूप से, इसे अपने घर की पश्चिम या उत्तर दिशा में रखें।
  • सामग्री मामले: यदि आपकी विंड चाइम्स लकड़ी से बनी है, तो इसका मुख पूर्व या दक्षिण की ओर होना चाहिए। इसे किसी अन्य दिशा में रखने से आपके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
  • कार्यालयों के लिए: यदि आप अपने कार्यालय मेंविंड चाइम्स लगाने पर विचार कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा स्थान दरवाजे या खिड़की पर है जहां इसे सीधे वायु प्रवाह प्राप्त हो सके। इससे कार्यक्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित होता है।

इन वास्तु सिफारिशों का पालन करके, आप अपने रहने की जगह की ऊर्जा और माहौल को बढ़ाने और अपने जीवन में अच्छे भाग्य को बढ़ावा देने के लिए विंड चाइम्स का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker