जीवन शैली

Health Tips: जाने करेला खाने से शरीर को होने वाले फायदे, 4 आसान तरीके से दूर करें इसकी कड़वाहट

आयुर्वेद में करेले को बेहद फायदेमंद बताया गया है। सिर्फ करेला ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। करेला अत्यंत गुणकारी होता है और ये विभिन्न रोगों को रोकने के लिए भी फायदेमंद होता है।

क्या आप भी करेला (Bitter gourd) खाने या बनाने से पहले नाक-मुंह सिकोड़ने लगतीं हैं ? अगर हां, तो स्वाभाविक तौर पर करेले की कड़वाहट ही आपको इसके लिए मज़बूर कर रहीं होगी। कड़वा करेला स्वाद में भले ही उतना स्वादिष्ट नहीं होता लेकिन पौष्टिक गुणों के मामले में करेले का कोई तोड़ नहीं हैं।
करेला कैंसर और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों के रोकथाम में मदद करता है। लेकिन अगर आप भी करेले के इन्हीं गुणों से सिर्फ उसकी कड़वाहट के कारण दूर हैं, तो मास्टरशेफ संजीव कपूर के कुछ नुस्खों को प्रयोग करके आप करेले से उसकी कड़वाहट दूर कर सकतीं हैं।

आयुर्वेद में करेले को बेहद फायदेमंद बताया गया है। सिर्फ करेला ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। करेला अत्यंत गुणकारी होता है और ये विभिन्न रोगों को रोकने के लिए भी फायदेमंद होता है।

जाने करेला खाने से शरीर को होने वाले फायदे

ब्लड प्यूरीफायर है करेला
करेले के फायदे बताते हुए आचार्य बालकृष्ण कहते हैं कि करेले में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड को साफ और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही करेला एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, और इसमें विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है, जो आपके शरीर को प्योर और हेल्दी बनाता है।

डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद
करेले में केरेंटीन(charantin) नामक एक गुण होता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, करेला में पोलीपेपटाइड (polypeptide) नामक एक और गुण होता है जो इंसुलिन की तरह कार्य करता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़े- Health Tips: दूध के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करता है करेला
करेले में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और संबंधित न्यूरोट्रांसमिशन का सुधार भी करता है।वहीं, करेला एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है, जो फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है ।

आसान तरीके से दूर करें इसकी कड़वाहट

नमक मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें
करेले की कड़वाहट हटाने के लिए सबसे पहले आप करेले को काट लें और एक बाउल में उन कटे हुए करेले के पीसेज़ को रख कर उसमें नमक छिड़क दें। इसके बाद अगले 15-20 मिनट के लिए उन करेलों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर करेले से जो पानी निकले, उसे फेंक दें। अब काफी हद तक करेले से कड़वाहट जा चुकी होगी।

यह भी पढ़े- Health Tips: अंजीर खाने के फायदे जो आपको सालभर रखेंगे सेहतमंद(Benefits Of Eating Figs)

तलने से पहले शहद या शक्कर के पानी में डालें
करेले को तलने से पहले एक बाउल में थोड़ा पानी लें और उसमें शहद या शक्कर डालें और करेले को उसमें डालें फिर कुछ देर बाद तलें। ऐसा करने से करेले के स्वाद में मीठापन बढ़ जाएगा और करेले की कड़वाहट कम हो जाएगी।

दही में डालकर रखें
करेले की कड़वाहट मिटाने के लिए आप कुछ देर तक इसे दही में डालकर रख सकते है, फिर कुछ देर बाद उस करेले को निकालकर अच्छी तरह धो लें और फिर उसकी सब्जी बनाएं । ऐसा करने से काफी हद तक करेले हो सकती है।

नारियल के रस से करें मैरीनेट
नारियल का रस भी करेले की कड़वाहट को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले नारियल के रस से करेले को मैरीनेट करें, फिर इसे 15-20 मिनट जे लिए छोड़ दें।

उसके बाद कुछ देर में इसे धो कर इसको प्रयोग करें। ऐसा करने से काफी हद तक करेले की कडवाहट दूर हो सकती है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker