देश-विदेश

जानिए कहां होगी भारी बारिश?

राजस्थान,गुजरात,महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सहित 26 अन्य राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटो में मध्यप्रदेश, राजस्थान,हिमाचलप्रदेश,उत्तरप्रदेश,उत्तराखंड,गुजरात,दिल्ली,पंजाब,हरियाणा,सिक्किम,पश्चिम बंगाल,असम,त्रिपुरा,मेघालय,मिजोरम,मणिपुर,अरुणाचल प्रदेश,नागालैंड,ओडिशा,छत्तीसगढ़,महाराष्ट्र,तेलंगाना,गोवा,आंध्र प्रदेश,कर्नाटक,केरल और तमिलनाडु इन राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

मानसून का अब पूरे देश में आगमन हो चुका है। इसी के साथ ही पूरे देश में भारी बारिश का दौर जारी है। एक तरफ बारिश से किसानों के चेहरे में खुशी है तो दूसरी तरफ आम नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में मध्यप्रदेश और गुजरात सहित अन्य 26 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े- पेट का रखें ध्यान

भारत मौसम विज्ञान विभाग  के पूर्वानुमान के अनुसार, 11 जुलाई के आसपास उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 9 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट से व्यापक वर्षा संभव है। 11 और 12 जुलाई को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। 9-12 जुलाई के दौरान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में और 10-12 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में।

अगले 5 दिनों के दौरान मध्य भारत (मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा) में छिटपुट से व्यापक वर्षा और छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है और 8 और 9 जुलाई को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है।  10 और 11 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश और 9 जुलाई, 2021 को पूर्वी मध्य प्रदेश। कोंकण और मालाबार तट के पार, अगले पांच दिनों तक 50 मिमी की दैनिक वर्षा होने की उम्मीद है, अलग-अलग स्थानों पर 100 मिमी तक बारिश होगी।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- PGCIL Apprentice Bharti 2023: पॉवरग्रिड में निकली 1045 पदों पर भर्ती

अरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून के मजबूत होने और 11 जुलाई के आसपास पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद के कारण, पश्चिम और पूर्वी तटों पर वर्षा की गतिविधि में वृद्धि संभव है और यह संभव है। अगले 5 दिनों के दौरान जारी रहने की संभावना है। 9-12 जुलाई के दौरान महाराष्ट्र और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, कर्नाटक और केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के पुनरुद्धार के कारण, 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में वर्षा की तीव्रता और वितरण में कमी आने की संभावना है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker