जीवन शैली

पेट का रखें ध्यान

चिकित्सा विज्ञान की दृष्टि से अनियमित भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे अनेक रोग जन्म लेते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए पेट का साफ होना जरूरी है।

चिकित्सा विज्ञान की दृष्टि से अनियमित भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे अनेक रोग जन्म लेते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए पेट का साफ होना जरूरी है। जब भी आपको किसी पार्टी या शादी अथवा किसी के निमंत्रण पर जाना पड़ता है तो बाद में इसकी सजा आपके पेट को भुगतनी पड़ती है, तरह-तरह के व्यंजन, पकवान और खिलाने वाले की मेजबानी ये सब आपके पेट पर ही कहर ढाते हैं। जब भारत में ‘अतिथि देवो भव’ जैसी धारणाएं काम करती हैं, तब भी भुगतना इस पेट को ही पड़ता है।

पेट का रखें ध्यान: आजकल हर पार्टी में चटपटी चीजें व शराब सामान्य बात हो गई है। अत्यधिक शराब से जहां कई नुकसान होते हैं वहीं शराब से एलर्जी भी हो सकती है, अतः शराब से बचें, भूखे पेट शराब न पीएं, क्योंकि 5% शराब सीधे पेट की अंतड़ियों में ही चली जाती है, जिससे हानि हो सकती है। नशा उतरने के बाद भी एक अजीब-सी सुस्ती बदन में छा जाती है। अतः इससे परहेज़ ही रखें।

पेट का रखें ध्यान: चटपटी चीजें भले ही आप खा लें, लेकिन तेज नमक की चीजें न खाएं, क्योंकि इससे भी शरीर में विकृति संभव है। अधिक नमक से प्यास लगती है, जो प्राकृतिक प्यास नहीं होती। अतः ऐसी प्यास को बुझाना कठिन होता है, क्योंकि ऐसी प्यास थोड़ी-थोड़ी देर में बार-बार लगने लगती है। भोजन करते समय सदैव गर्म और ताजा भोजन ही करें। ठंडा भोजन भले ही रुचिकर क्यों न हो, उसे न खाएं। यदि खाना जरूरी हो हो तो थोड़ी मात्रा में खाएं।

तैलीय पदार्थों से सदा दूर रहे। तैलीय पदार्थों या अधिक घी, तेल युक्त पदार्थों की यह विशेषता होती है कि ये अधिक मात्रा में खाए जाते हैं। साथ ही इनका पाचन भी कठिन होता है। इन्हें चिकित्सा शास्त्र में गरिष्ठ भोजन के नाम से जाना जाता है।

पेट का रखें ध्यान: अधिकतर शाकाहारी भोजन को  प्राथमिकता दें, मांसाहारी भोजन पचने में कठिन तो होता ही है साथ ही इसमें मसालों इत्यादि की मात्रा अत्यधिक होने से पाचन-तंत्र में गड़बड़ी होने की संभावना अधिक रहती है। भोजन जितना हो सके ‘तरल’ या ‘द्रव’ रूप में करना चाहिए, इससे पाचन जल्दी होता है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

पहले से ही संकोची बनें – हमेशा पार्टी में या मेहमानी में खाने के प्रति संकोच बरतें। आप अगर पहले से ही ना ना करते रहेंगे तो परोसने वाला भी परोसते वक्त हाथ रोक कर परोसेगा। अतः खाते समय संयम न छोड़ें, वस्तु भले ही दूसरे की हो, पेट तो आपका है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker