जीवन शैली

हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के प्राकृतिक उपाय

हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर दोनों ही बहुत ही घातक तब होते हैं डॉक्टरों के मुताबिक जिसे हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें स्ट्रोक आने की आशंका रहती है, लेकिन अब एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन्‍हें लो-ब्लड प्रेशर है उन्हें भी स्ट्रोक आ सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर दोनों ही बहुत ही घातक तब होते हैं डॉक्टरों के मुताबिक जिसे हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें स्ट्रोक आने की आशंका रहती है, लेकिन अब एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन्‍हें लो-ब्लड प्रेशर है उन्हें भी स्ट्रोक आ सकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के प्राकृतिक उपाय डॉक्टर की सलाह से ही आजमाएं।

नियमित शारीरिक गतिविधि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है

यह कोई रहस्य नहीं है कि नियमित शारीरिक गतिविधि आपको अच्छे स्वास्थ्य में रखने में मदद करती है। व्यायाम न केवल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके वजन को नियंत्रित करने, आपके दिल को मजबूत करने और आपके तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े- पेट का रखें ध्यान

नमक कम खाएं

अधिकांश लोग बिना जाने-समझे बहुत अधिक नमक खा लेते हैं। भोजन में नमक का कम या ज्यादा होना खाने के स्वाद को पूरी तरह से प्रभावित करता है। शोध के अनुसार अगर हम खाने में नमक का अधिक या कम सेवन करते है तो इसका सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर भोजन में नमक की मात्रा अधिक हो तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।हाई बीपी में सेंधा नमक नसों को राहत देता है। इसका एक खास गुण ये है कि ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है और बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो, सेंधा नमक का सेवन करें या फिर पानी में इसे डाल कर नहा लें।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने आहार में अधिक पोटेशियम शामिल करें

पोटेशियम न केवल हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि यह शरीर में सोडियम के प्रभाव को भी कम कर सकता है। खजूर में पोटेशियम और मैग्नीशियम के अच्छी मात्रा होती है जबकि इसमें सोडियम की मात्रा भी कम होती है। पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों ही वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को सुगम बनाने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में उत्कृष्ट हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- जानिए कहां होगी भारी बारिश?

पर्याप्त नींद सभी के लिए जरूरी

डॉक्टरों के मुताबिक शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद पूरी होना बेहद जरूरी है। अपर्याप्त नींद, कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकती है। नींद की कमी आपके मूड, मानसिक सतर्कता, ऊर्जा के स्तर और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। इसलिए रोजाना सभी लोगों को 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए। नींद की कमी तनाव की समस्या को और गंभीर बना सकती है। तनाव एक शारीरिक प्रतिक्रिया है, जो मुश्किल स्थिति में बॉडी देती है। अगर इसे मैनेज नहीं किया गया तो यह हाई ब्लड प्रेशर कर देती है। जो कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी ला सकता है। 

योग और मेडिटेशन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक योग और मेडिटेशन जैसी आदतें शरीर को आंतरिक मजबूती देने के साथ आपको आराम महसूस कराने में मदद करती हैं। मेडिटेशन और योग अभ्यास तनाव और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं को ठीक करने में बेहद कारगर मानी जाती हैं। अध्ययनों के मुताबिक इन उपायों के माध्यम से आप सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को 5 मिलीमीटर मर्करी (मिमी एचजी) तक कम कर सकते हैं। प्राणायाम और गहरी सांस वाले व्यायाम शरीर को आराम की अनुभूति देते हैं।

यह भी पढ़े- लाड़ली बहना योजना के तहत 3 हजार रुपये महीने ​देंगे शिवराज भैया

शराब का सेवन सीमित करें

यदि आपको बीपी की समस्या है तो आपको शराब और धूम्रपान से बचाना चाहिए। एल्कॉहल में मौजूद कैलोरी की अधीक मात्रा आपके वजन को बढ़ा सकती है और आपका बीपी हाई हो सकता है। इसके अलावा यह हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ाता है।

स्नान के तुरंत बाद एक गिलास ठंडा पानी पिएं

जब भी स्नान करें तो उसके तुरंत बाद एक गिलास ठंडा पानी पिएं। इसके साथ ही दिन में करीब 3 से 4 बार हाथ, पैर और मुंह धोएं। इससे दिनभर आपका ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहेगा।

शवासन प्राणायाम

शवासन को करना सभी जानते हैं। यह संपूर्ण शरीर के शिथिलीकरण का अभ्यास है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। समस्त अंग और मांसपेशियों को एकदम ढीला छोड़ दें। चेहरे का तनाव हटा दें। कहीं भी अकड़न या तनाव न रखें। अब धीरे-धीरे गहरी और लंबी श्वास लें। महसूस करें की गहरी नींद आ रही है। इसका अभ्यास प्रतिदिन 10 मिनट तक करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker