जीवन शैली

Indoor Plants Care: इनडोर पौधों की देखभाल कैसे करें?

बाहरी पौधों की तुलना में इनडोर पौधों की देखभाल करना अपेक्षाकृत आसान है। आइए जानें कि घरेलू पौधों की उचित देखभाल कैसे करें।

Indoor Plants Care: इंडोर प्लांट ऐसे पौधे हैं जो घर के अंदर उगते हैं और विकसित होने के लिए कम मात्रा में प्रकाश और पानी की आवश्यकता होती है। ये विभिन्न प्रकार के उष्णकटिबंधीय पौधे होते हैं, जैसे पाम (palm), जो इनडोर वातावरण में पनपते हैं। इनडोर पौधे न केवल सजावट बढ़ाते हैं बल्कि हवा को भी शुद्ध करते हैं। इसीलिए लोग कार्यालयों, घरों, खिड़कियों और मेजों पर इनडोर पौधे लगाते हैं।

इनडोर पौधों को पानी देना – watering indoor plants

इनडोर पौधों के लिए मिट्टी की सही नमी बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि मिट्टी बहुत सूखी है या यदि आपने पौधे को अत्यधिक पानी दिया है, तो यह उसके विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है। मोटी, रसीली पत्तियों वाले पौधों को मुलायम (मोमी) या सख्त (चमड़े जैसी) पत्तियों वाले पौधों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप मिट्टी की सतह पर फफूंदी या कंटेनर के तल पर पानी इकट्ठा होते हुए देखते हैं, तो यह अत्यधिक पानी भरने का संकेत है। बर्तन से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये. यदि मिट्टी का रंग हल्का हो जाता है या दरारें दिखाई देती हैं, तो पानी देने का समय आ गया है, लेकिन सावधान रहें कि इसे ज़्यादा न करें।

यह भी पढ़ें- घर पर बनाये किचन वेस्ट से आर्गेनिक खाद

इनडोर पौधों के लिए सही गमले और मिट्टी का चयन – Choosing the right pot and soil for indoor plants

गमलों में इनडोर पौधे लगाते समय, सुनिश्चित करें कि गमलों में उचित जल निकासी छेद हों। इसके अलावा, पानी के ठहराव को रोकने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है।

मिट्टी की सतह की जाँच – soil surface testing

अपनी उंगली को मिट्टी की सतह पर दबाकर मिट्टी की नमी की जाँच करें। यदि यह सूखा है, तो पानी डालें, लेकिन याद रखें कि विभिन्न पौधों की पानी की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। यदि आप पत्तों के रंग में परिवर्तन, रुका हुआ विकास, पत्तों का गिरना या पत्तों पर धब्बे देखते हैं, तो आपका पौधा निर्जलित हो सकता है, इसलिए मिट्टी की नमी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़ें- Use ATM card carefully: अगर आप भी करते हैं ATM कार्ड का इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बातें

इनडोर पौधों के लिए सूर्य का प्रकाश – sunlight for indoor plants

पौधों को प्रकाश संश्लेषण के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। सूर्य के प्रकाश की गुणवत्ता, अवधि और तीव्रता पौधों के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। इनडोर पौधों के लिए सीधी धूप से बचें; इसके बजाय, उन्हें अच्छी रोशनी वाले कमरों में रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें पर्याप्त रोशनी मिले। कुछ पौधे प्राकृतिक धूप के बजाय फ्लोरोसेंट रोशनी में पनपते हैं। फूल वाले पौधों को आमतौर पर प्रतिदिन 12 से 16 घंटे प्रकाश की आवश्यकता होती है, जबकि पत्तेदार पौधों को 14 से 16 घंटे की आवश्यकता होती है।

इनडोर पौधों को खाद देना – fertilizing indoor plants

इनडोर पौधे मिट्टी और खाद से पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। पौधों के स्वास्थ्य के लिए मिट्टी में पुनः रोपण और ताज़ा पोषक तत्व डालना आवश्यक है। मजबूत विकास के लिए घरेलू पौधों को नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर उर्वरक प्रदान करें। फूल वाले पौधों को पोटेशियम युक्त उर्वरकों से लाभ होता है, जबकि पत्ते वाले पौधों को नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें- Success Mantra: यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको सफलता की ओर ले जा सकते हैं

इनडोर पौधों के लिए आर्द्रता बढ़ाना – Increasing Humidity for Indoor Plants

शुष्क हवा कुछ पौधों को नुकसान पहुँचा सकती है जो आर्द्र परिस्थितियों में पनपते हैं। हवा के माध्यम से नमी प्रदान करने के लिए अपने इनडोर पौधों के पास ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, नमी बढ़ाने के लिए अपने पौधों पर छिड़काव करें या उन्हें एक साथ समूहित करें।

इनडोर पौधों को बार-बार हिलाने से बचें – Avoid moving indoor plants frequently

पौधे समय के साथ अपने परिवेश के अनुकूल ढल जाते हैं, इसलिए बार-बार स्थानांतरण से बचें। पौधों के हिलने से तापमान में अचानक परिवर्तन उन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यदि आपको किसी पौधे को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो इसे प्रतिदिन केवल एक घंटे के लिए नए स्थान पर रखकर शुरू करें, धीरे-धीरे समय बढ़ाएं।

यह भी पढ़ें- सुबह की शुरुआत: खाली पेट पानी पीने से होते हैं कई फायदे

इनडोर पौधों की छंटाई – pruning indoor plants

गमलों में लगे इनडोर पौधों की स्वस्थ वृद्धि के लिए नियमित छंटाई आवश्यक है। अपने इनडोर पौधों की वृद्धि की आदतों को समझें और तदनुसार छंटाई करें। पौधों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मृत शाखाओं और तनों को हटा दें। मजबूत वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए पत्ती की गांठ के ऊपर 45° के कोण पर छँटाई करें।

इनडोर पौधों के लिए जैविक कीट नियंत्रण – Organic Pest Control for Indoor Plants

इनडोर पौधे कीटों को आकर्षित कर सकते हैं। इनसे बचाव के लिए पेट्रोलियम डिस्टिलेट को पानी में मिलाकर पत्तियों पर ऊपर से नीचे तक स्प्रे करें। इसके अतिरिक्त, हर दो सप्ताह में कीटनाशक साबुन के घोल का उपयोग करें। नीम का तेल, बेकिंग सोडा, या एप्सम नमक का घोल भी इनडोर पौधों को कीड़ों से बचाने में मदद कर सकता है।

इनडोर पौधे न केवल सजावटी मूल्य प्रदान करते हैं; वे वायु शुद्धिकरण में भी योगदान देते हैं। यही कारण है कि आपको कार्यालयों, घरों, खिड़कियों और मेजों पर इनडोर पौधे मिलेंगे। नतीजतन, इनडोर पौधे लगाना अत्यधिक फायदेमंद है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker