जीवन शैली

घर पर बनाये किचन वेस्ट से आर्गेनिक खाद

बहुत ही आसानी से आप घर पर किचन वेस्ट से आर्गेनिक खाद बना सकते हैं

आप घर पर किचन वेस्ट से खाद बनाने के लिए एक सरल तरीका अपना सकते हैं। किचन वेस्ट को खाद में बदलना एक Eco Friendly Way है जिससे घर पर निकलने वाले कचरे की मात्रा को कम किया जा सकता है और पर्यावरण के साथ ही घर के आस पास होने वाली गन्दगी को भी काम किया जा सकता है। अपने घर के पौधों के लिए आर्गेनिक खाद (Compost) बनाई जा सकती है जो बहोत ही अच्छी Fertilizer होती हैं। हमने यहां इसकी खाद बनाने की प्रक्रिया का स्टेप बाई स्टेप बताई है:

घर पर किचन वेस्ट से खाद बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

  1.  कम्पोस्ट बिन : आप एक कम्पोस्ट बिन (खाद बनाने के लिए पात्र) खरीद सकते हैं या अपने बैकयार्ड में पुराने मटके या प्लास्टिक की टंकी से एक स्वदेशी खाद पाइल (DIY compost pile) बना सकते हैं।
  2. तैयार कम्पोस्ट खाद: घर पर किचन वेस्ट बनाने के लिए आपको थोड़ी सी Pre Made कम्पोस्ट खाद की जरुरत होगी।
  3. किचन वेस्ट : सब्जियों और फलों के छिलके, अंडे की खोल और अन्य जैविक कचरा जुटाएं।
  4. वेजिटेरिअन वेस्ट : ध्यान दें कि मांसाहारी पदार्थों को खाद में नहीं डालना चाहिए, क्योंकि उनके सड़न (Decomposition) की वजह से घर में बदबू फ़ैल सकती हैं।
  5. कम्पोस्ट टर्निंग टूल : खाद को बार-बार मिलाने के लिए एक खाद की तरकार की आवश्यकता होती है। यदि आपने पाइल बनाई है, तो आप एक कुदाल (pitchfork) या छुरा (shovel) का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 1: कम्पोस्ट बिन का चयन करें

  • आपके पास कम्पोस्ट बिन का चयन करें, जो आपके उपयोग और उपलब्ध स्थान के आधार पर सही हो। यदि आपके पास छोटा बैकयार्ड है तो एक कम्पोस्टर बिन उपयोगी हो सकता है। यदि आपके पास बड़ा स्थान है तो आप एक कम्पोस्ट बिन बना सकते हैं।

compost bin

स्टेप 2: किचन वेस्ट को इकठ्ठा करना शुरू करें

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY
  • रोजाना किचन वेस्ट जैसे कि सब्जी और फल के छिलके, चाय की पत्ती, अंडे की खोल, और बचा हुआ बासी खाना अन्य जैविक कचरा को एक अलग से बेग या कंटेनर में इकठ्ठा करें।

स्टेप 3: तैयार कम्पोस्ट खाद को मिलाएं

  • बाजार से आप तैयार खाद खरीद कर लाये और उसे कम्पोस्ट बिन में मिलाये इससे क्या होगा की तैयार कम्पोस्ट खाद की वजह से तेजी से Decomposition होगा। इसके साथ ही आप दही का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमे मौजूद बैक्टीरिया की वजह से Decomposition होगा।

स्टेप 4: नियमित रूप से वेस्ट को मिलाएं 

  • किचन वेस्ट को कम्पोस्ट बिन में डालते समय हर बार उसे अच्छी तरह से अल्टा-पल्टा कर मिलाएं। जिसके लिए आप कम्पोस्ट टर्निंग टूल का उपयोग कर सकते हैं या एक कुदाल या छुरा का उपयोग करके खाद को मिला सकते हैं। ध्यान रहे कम्पोस्ट बिन में पानी का जमाव न होने दे।

kitchen gardening tools

स्टेप 5: कम्पोस्ट बिन को सुरक्षित रखने का व्यवस्था करें

  • खाद को सुरक्षित रूप से प्रबंधित करने के लिए इसको तेज ठण्ड, बारिश और बर्फ से बचाये। साथ ही, इसे नियमित रूप से मिलाये, ताकि खाद तेजी से बन सके।

घर पर बनी कम्पोस्ट खाद 100% केमिकल फ्री यानि की आर्गेनिक होती हैं। इसका उपयोग आपके किचन गार्डन में करें, आप घर पर ही सब्जिया और फल की उगाई कर सकते हैं उनमे पोषण बढ़ाने और तेजी से बढाने के लिए घर की बनी खाद उपयोग करें। यह आपके पौधों को उच्च पोषण देने के साथ-साथ मिट्टी को भी स्वस्थ बनाता है।

उपसंहार:  हमारे बताये तरीके से , आप घर पर किचन वेस्ट से कम्पोस्ट खाद बना सकते हैं और अपने पौधों को उच्च पोषण दे सकते हैं, साथ ही पर्यावरण को भी बचा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker