धर्म

Kanya Pujan Gift Ideas: कन्या पूजन के दौरान उपहार में दें ये चीजें, हर कन्या के चेहरे पर रहेगी मुस्कान।

नवरात्रि व्रत के आठवें दिन को (महा अष्टमी) और नौवें दिन को (महा नवमी) कहा जाता है। इस दिन मां दुर्गा के भक्त मां की अराधना करने के बाद कन्या पूजन करते हैं। कन्या पूजन के दौरान घर पर छोटी-छोटी बच्चियों को काले चने और हलवे का प्रसाद खिलाया जाता है। जिसके बाद कन्‍याओं को भेंट में कुछ उपहार भी दिए जाते हैं।

Kanya Pujan Gift Ideas: माता रानी के भक्तों के लिए कन्या पूजन एक महत्वपूर्ण परंपरागत आयोजन है, जिसमें छोटी कन्याओं को घर बुलाकर प्रसाद खिलाया जाता है, और इसके साथ ही उन्हें उपहार भी दिए जाते हैं। लेकिन अगर आपने अभी तक कन्या पूजन के लिए कोई उपहार नहीं चुना है, तो यहाँ कन्या पूजन के गिफ्ट आइडियाज हैं जो हर बच्ची के चेहरे पर मुस्कान लाने में मदद कर सकते हैं।

नवरात्रि व्रत के आठवें दिन को (महा अष्टमी) और नौवें दिन को (महा नवमी) कहा जाता है। इस दिन मां दुर्गा के भक्त मां की अराधना करने के बाद कन्या पूजन करते हैं। कन्या पूजन के दौरान घर पर छोटी-छोटी बच्चियों को काले चने और हलवे का प्रसाद खिलाया जाता है। जिसके बाद कन्‍याओं को भेंट में कुछ उपहार भी दिए जाते हैं। मान्‍यता है कि नवरात्र में मां दुर्गा इन छोटी कन्‍याओं के रूप में आशीर्वाद देने आपके घर पर आती हैं। नवरात्रि पर कन्‍याओं को उपहार देने की इस परंपरा को बनाए रखते हुए अगर आप भी उनके लिए कोई अच्छा गिफ्ट सोच रहे हैं तो ये कन्या पूजन गिफ्ट आइडियाज आपकी मदद कर सकते हैं।

लाल वस्‍त्र और चूड़ियां

नवरात्रि के दौरान कन्याओं को उपहार में लाल वस्‍त्र और चूड़ियां देने का विशेष महत्‍व बताया गया है। बता दें, लाल रंग को वृद्धि का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग के वस्‍त्र देने से व्यक्ति का मंगल भी मजबूत होता है। लाल वस्त्र में आप लाल रंग की चुनरी और कोई ड्रेस बच्चों को गिफ्ट कर सकते हैं।

हेयर एक्सेसरीज

गिफ्ट के तौर पर आप कन्याओं को पूजन कराने के बाद गिफ्ट ऑप्शन में रंग-बिरंगी हेयर एक्सेसरीज गिफ्ट कर सकती है। यहां पर इस मौके पर आप हेयर क्लिप से लेकर कलरफुल हेयर बैंड, बीड्स, जैसी चीजों की एक छोटी सा कॉम्बो पैक बनवाकर गिफ्ट में दे सकते हैं।

शारदीय नवरात्रि 2023: नवरात्रि के नौ दिन बहुत महत्वपूर्ण, जाने अष्टमी और नवमी का विशेष महत्व, जाने शारदीय नवरात्रि पर कन्या पूजन

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

मेवा के पैकेट

इस बार कन्या पूजन में आप कन्याओं को सीड्स और मेवा के छोटे-छोटे पैकेट बनाकर दें। यह गिफ्ट आपके लिए बजट में भी फिट रहेगा और कन्याओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा।

फल

नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन करते समय कन्या के प्रसाद के साथ एक मौसमी फल साथ में जरूर रखें। माना जाता है कि नवरात्र में कन्‍याओं को फल देने से आपको आपके अच्‍छे कर्मों का फल कई गुना वापस होकर मिलता है। फलों में आप केला और नारियल दे सकते हैं। इन दोनों को फलों का दान करने से आपके घर की सुख समृद्धि में वृद्धि होती है।

रव‍िवार के द‍िन पीपल की पूजा वर्जित, पीपल की पूजा के लिए शनिवार का दिन उत्तम…

स्टेशनरी किट

कन्याओं को गिफ्ट में पेन्सिल, रबर, पेन, कलर और बाकी पढ़ाई से जुड़ी चीजों की एक अच्छी सी स्टेशनरी किट बनवाकर दे सकते हैं। आपका दिया ये गिफ्ट उनके लंबे समय तक काम आ सकता है।

टेडी बियर

बच्चे हों या बड़े, टेडी बियर हर किसी के फेवरेट होते हैं। कन्या पूजन के दौरान आप घर आने वाली कन्याओं को एक-एक टेडी बियर गिफ्ट कर सकते हैं। आपके इस गिफ्ट से यकीकन हर कन्या के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

परंपराओं के अनुसार कन्‍याओं को जब विदा किया जाता है तो विदाई में उनको कोचा दिया जाता है। इस कोचे में चावल और गुड़ दिया जाता है। मान्‍यता है कि इससे आपके घर के धन-धान्‍य में वृद्धि होती है। नवरात्र में भी आप कन्‍या भोज करें तो विदा करते समय कन्‍याओं को उपहार के साथ थोड़ा सा चावल और जीरा भी देना चाहिए। इससे आपके घर में संपन्‍नता बढ़ती है।

रुद्राक्ष (Rudraksh): रुद्राक्ष धारण करने से पहले जान लें ये नियम, जाने रुद्राक्ष पहनने के फायदे और नुकसान


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker