जीवन शैली

Morning Rituals for Positivity: सकारात्मकता और देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए सुबह के सरल अनुष्ठान

शास्त्रों में देवी लक्ष्मी को धन और प्रचुरता की देवी के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। ऐसा माना जाता है कि उनकी कृपा व्यक्तियों को धन और जीविका प्रदान करती है। इसलिए हर कोई चाहता है कि उस पर देवी लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहे।

Morning Rituals for Positivity: जीवन में सकारात्मकता (Positivity IN LIFE ) के लिए , जीवन में सफलता हासिल करने के लिए भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूरी होता है। शास्त्रों में देवी लक्ष्मी को धन और प्रचुरता की देवी के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी की कृपा व्यक्तियों को धन और अन्न प्रदान करती है। इसलिए हर कोई चाहता है कि उस पर देवी लक्ष्मी की सदैव कृपा बनी रहे। आप उन्हें प्रसन्न करने के लिए सुबह कुछ खास कदम उठा सकते हैं और अपने घर में समृद्धि, शांति और खुशहाली को आमंत्रित कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से वैदिक ज्योतिष के अनुसार सकारात्मकता (Positivity) के लिए सुबह के अनुष्ठान का पता लगाएं-

  • घर की सफाई करें और घी का दीपक जलाएं: रोज सुबह अपने घर को साफ करें और मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं। लौ सभी देवताओं की उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करती है। यह अनुष्ठान न केवल नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है बल्कि आपके घर में देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद को भी आमंत्रित करता है, जिससे सुख और समृद्धि सुनिश्चित होती है। इसके अतिरिक्त, यह किसी भी वास्तु दोष (वास्तु दोष) को ठीक करने में मदद करता है।
  • सेंधा नमक का पानी छिड़कें: वास्तु दोषों को दूर करने और देवी लक्ष्मी की निरंतर कृपा पाने के लिए हर सुबह अपने घर में सेंधा नमक का पानी छिड़कें। यह अभ्यास सुनिश्चित करता है कि उनकी कृपा आप पर बनी रहे।

यह भी पढ़े- Success Mantra: यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको सफलता की ओर ले जा सकते हैं’

  • तुलसी का पेड़ लगाएं: अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएं और रोज सुबह स्नान के समय उसे जल चढ़ाएं। तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और इसे सींचने से घर में सुख-समृद्धि आती है। तुलसी को जल चढ़ाते समय, देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भगवान विष्णु के मंत्र, ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय’ का जाप करें।
  • उगते सूर्य को सिन्दूर और फूल चढ़ाएं: सुबह स्नान के बाद एक तांबे के लोटे में पानी भरें और उसमें कुछ ताजे फूलों के साथ एक चुटकी सिन्दूर भी डालें। इसे उगते सूर्य को अर्पित करें। यह अभ्यास न केवल देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करता है बल्कि अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली को भी बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़े- Career Tips: आपके करियर में आगे बढ़ने के लिए एक मार्गदर्शिका

  • रोजाना तिलक लगाएं: अपनी दैनिक पूजा के बाद अपने माथे पर तिलक लगाएं। वैदिक शास्त्रों में इसे अत्यंत शुभ माना गया है। यह आपके जीवन में शांति, संतुष्टि और देवी लक्ष्मी की कृपा लाता है। तिलक के लिए चंदन का लेप लगाएं।

सुबह के इन अनुष्ठानों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को समृद्धि और खुशहाली से बढ़ा सकते हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker