प्रदेश

MP NEWS: एमपी सरकार बच्चों को 7 प्रकार के वायरस से बचने के लिए चलाएगी विशेष अभियान

यह विशेष अभियान मप्र सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा जो टीकाकरण के माध्यम से पूरे प्रदेश में स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण को बेहतर बनाएगा।

MP NEWS: बच्चे सेहतमंद रहें और बीमारियां उन्हें न जकड़े, इसके लिए जरुरी है कि उन्हें हर टीके लगवाए जाएं। इसके बावजूद कई बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं। इसके लिए देश के अन्य हिस्सों की तरह मध्य प्रदेश में विशेष मिशन इंद्रधनुष 5.0 शुरु हो रहा है, यह तीन चरणों में चलेगा और टीकाकरण से वंचित रह गए 5 साल तक के बच्चों का पूर्ण टीकाकरण होगा। विशेष मिशन इंद्रधनुष 5.0 का पहला राउंड 7 से 12 अगस्त, दूसरा राउंड 11 से 16 सितंबर और तीसरा राउंड 9 से 14 अक्टूबर तक होगा।

साथ ही, इस अभियान में जागरूकता कार्यक्रम भी शामिल होगा, जिसमें टीकाकरण के महत्व को समझाया जाएगा और मिथकों को दूर किया जाएगा। स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों, समुदाय केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से जनता को टीकाकरण के लाभों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

यह भी पढ़े- Bank Note Press Dewas Recruitment 2023: बैंक नोट प्रेस देवास में निकली 111 पदों पर भर्ती, 21 अगस्त तक करें आवेदन, जानें पूरी जानकारी

इस अभियान के साथ-साथ, सरकार बच्चों के माता पिता को आवश्यक वैक्सीनेशन की अनिवार्यता को भी समझाएगी और बच्चों को आवश्यक टीकाकरण सुविधा प्रदान करेगी। इसके लिए, वैक्सीनेशन शेड्यूल को सुविधाजनक बनाएंगे और टीकाकरण के लिए विभिन्न संबंधित स्थानों पर वैक्सीन के स्टॉक को भी सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़े- दिल्ली NEWS: दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेशी करेंसी का पकड़ाया जखीरा, कीमत 10 करोड़, जानें क्या पूरा मामला

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

अभियान में 0 से 2 वर्ष की आयु के बच्चे, जिनका टीकाकरण अधूरा है या हुआ ही नहीं है, उनको सारे टीके लगाए जाएंगे। 2  से 5वर्ष की आयु के बच्चे, जिनका गोवर और रूबेला का पहला व दूसरा डोज रह गया है, उन्हें टीके लगाए जाएंगे। अगर डीपीटी व ओरल पोलियो टीके का बूस्टर डोज रह गया है तो वह भी लगाया जाएगा। अगस्त 2018 या उसके बाद पैदा हुए बच्चों का इसमें समावेश होगा। गर्भवती महिलाओं का इसमें टीकाकरण किया जाएगा। इस मिशन में जीरो डोज, छूटे डोज, टीकाकरण से पूरी तरह वंचित रहने वाले क्षेत्र, ज्यादा समय तक टीकाकरण के सत्र न लिए हुए क्षेत्र, टीकाकरण को सहयोग न देने वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाने वाला है। नगरीय निकाय, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास तथा स्कूल शिक्षा विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग के कर्मचारियों के सहयोग से इस मिशन को पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़े- MP चुनाव 2023: चुनाव वोटिंग के लिए नए तरीके- App से स्लॉट बुक करें, MP विधानसभा चुनाव में पहली बार

यह विशेष अभियान मप्र सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा जो टीकाकरण के माध्यम से पूरे प्रदेश में स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण को बेहतर बनाएगा। इसके माध्यम से समुदाय के सभी वर्गों के लोगों का रुझान एक सकारात्मक संदेश के साथ स्वस्थ जीवन शैली की ओर होगा और विभिन्न वायरस के खिलाफ एक मजबूत रक्षा कवच तैयार होगा।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker