उज्जैन

उज्जैन में तेज आंधी के साथ हुई बारिश, महाकाल लोक में आंधी से गिरकर टूटी सप्तऋषि की छह मूर्तियां

कई श्रद्धालु इन मूर्तियों की चपेट में आने से बच गए

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का बदला मिजाज नजर आ रहा है। बता दें कि नौतपा की शुरुआत होने के बाद से ही प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा और बारिश हुई है, जिससे कई क्षेत्रों में भारी नुकसान भी देखने को मिला है।

बता दें कि रविवार दोपहर अचानक आंधी और तेज बारिश हो गई। इससे महाकाल लोक में सप्तऋषि की सात में से छह प्रतिमा हवा के कारण नीचे गिर पड़ी, जिनमें से एक मूर्ति की गर्दन टूट गई जबकि दो मूर्तियों के हाथ टूटे हैं। साथ ही कुछ मूर्तियों के सिर पर क्रेक भी आया है।

रविवार होने से वैसे ही भक्तों की संख्या अधिक 

जिस समय आंधी और बारिश का दौर आरंभ हुआ बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल लोक में मौजूद थे। रविवार होने से वैसे ही भक्तों की संख्या ज्यादा ही थी। हादसे में कई श्रद्धालु बाल-बाल बचे। महाकाल लोक के बनने के बाद उज्जैन में दर्शनार्थियों की संख्या दोगुनी हो गई थी। इससे पहले रविवार को सुबह ही सांदीपनि आश्रम के सामने भी तेज आंधी में पुराना पेड़ गिर गया था, जिसमें मोटरसाइकिल, एक आटो और कार क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

यह भी पढ़े- मध्य प्रदेश में विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए इनाम योजना घोषित

श्रद्धालुओं का प्रवेश रोका

आंधी के बाद क्षतिग्रस्त हुए मूर्तियों को सहेजने के लिए प्रशासन का अमला लगा हुआ है। घटना के बाद आम श्रद्धालुओं का प्रवेश रोक दिया गया। घटना के बाद प्रशासन में इतनी खलबली थी कि मीडिया को भी महाकाल लोक में जाने से रोका गया।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश: योग शिविर का आयोजन 21 जून 2023

महाकाल लोक में मूर्तियां गिरने की जानकारी लगते ही शहर कांग्रेस अध्यक्ष रवि भदौरिया और अन्य पदाधिकारी तुरंत महाकाल लोग पहुंचे।

दावे हुए फेल, मूर्तियों में पहली बारिश में ही टूट-फूट 

मूर्तियां लगाने के समय बड़े-बड़े दावे किए गए थे कि यह मूर्तियां ना तो आंधी तूफान से खराब होंगी और ना ही इस पर बारिश का कोई असर पड़ेगा, लेकिन प्लास्टर ऑफ पेरिस और प्लास्टिक की बनी इन मूर्तियों में पहली बारिश में ही टूट-फूट हो गई। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2022 को उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के नए परिसर ‘महाकाल लोक’ का लोकार्पण किया था। दो चरणों में बने श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण में करीब 356 करोड़ रुपये का काम हो चुका है। कुल 855 करोड़ रुपये के काम किए जाना हैं।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker