जीवन शैलीतकनीक

अगर आपने क्रेडिट कार्ड या कोई लोन लिया है तो खराब CIBIL स्कोर के कारणों को नजरअंदाज न करें, आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अगर आपका CIBIL स्कोर कम है, तो आपको बैंक से लोन मिलना मुश्किल हो सकता है और अगर मिल भी गया तो ब्याज दर ज़्यादा हो सकती है।

अगर आपका CIBIL स्कोर कम है, तो आपको बैंक से लोन मिलना मुश्किल हो सकता है और अगर मिल भी गया तो ब्याज दर ज़्यादा हो सकती है। CIBIL स्कोर 300 और 900 के बीच होता है और 750 से ऊपर क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड और ऋण को मंजूरी देना आसान बनाता है।

जानिए क्यों खराब होता है सिबिल स्कोर?

CIBIL स्कोर को बैंक या ऋण देने वाले संस्थान जाँचते हैं ताकि वे आपकी वित्तीय स्थिति को समझ सकें। यदि स्कोर कम है, तो लोन की प्राप्ति में मुश्किल हो सकती है या फिर ब्याज दर ज़्यादा हो सकती है। CIBIL स्कोर 300 से 900 तक होता है, और 750 से ऊपर का स्कोर आपके लिए अच्छा होता है। अगर आपका स्कोर 650 से कम है, तो नया ऋण मिलने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए, सिबिल स्कोर कम होने के पीछे कुछ कारण होते हैं, आइये इस लेख के माध्यम से जानते है।

EMI या क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान समय पर नहीं करना
अगर आप समय पर अपनी लोन ईएमआई या क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो बैंक/ लोन संस्थान ये जानकारी क्रेडिट ब्यूरो को देते हैं। और इसके मद्देनज़र क्रेडिट ब्यूरो आपका क्रेडिट स्कोर कम कर देगा।

यह भी पढ़े- फर्जी GST Bill: फर्जी जीएसटी बिल की पहचान कैसे करें?

अधिक क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो होना
क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (CUR) सभी क्रेडिट उत्पादों में कुल उपलब्ध क्रेडिट सीमा में उपयोग किए गए कुल क्रेडिट का प्रतिशत है। आपको 30 प्रतिशत से कम का CUR बनाए रखना चाहिए। आसान भाषा में कहें तो आप अपने क्रेडिट लिमिट का केवल 30 प्रतिशत ही उपयोग करें। मान लीजिए आपकी क्रेडिट लीमिट 1 लाख रुपये है तो आप उसमें से केवल 30,000 रुपये ही उपयोग करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

क्रेडिट मिक्स
आप कितने सिक्योर्ड और अन-सिक्योर्ड लोन लेते हैं इसका मिश्रण क्रेडिट मिक्स होता है। कार या होम लोन जैसे अधिक सिक्योर्ड लोन लेने वाले उधारकर्ताओं को क्रेडिट ब्यूरो अधिक क्रेडिट स्कोर वाली कैटेगरी में रखते हैं। इसलिए, जिन आवेदकों का क्रेडिट स्कोर कम है, वे सुधार के लिए सिक्योर्ड क्रेडिट सुविधाओं का अधिक उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- Railway Rules: ट्रेन का टिकट होने पर भी लग सकता है जुर्माना, सफर करने से पहले, जानिए नए नियम

बिल चुकाने में देरी करना
सिबिल स्कोर के कम होने के पीछे सबसे अधिक भूमिका यही निभाता है। अगर आपने टाइम पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट नहीं किया तो आपका सिबिल स्कोर बहुत तेजी से डाउन होता है। हालांकि यदि आप टाइन से एक बार बिल पेमेंट करना भूल जाते हैं तो सिबिल स्कोर पर अधिक फर्क नहीं पड़ता लेकिन बार-बार ऐसा करने पर आपका सिबिल खराब श्रेणी में आ जाता है।

एक साथ कई क्रेडिट आवेदन करना
यदि आप कम समय में कई देनदार के पास नए लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो उतनी ही बार आपका सिबिल पूछा जाता है जिससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है क्योंकि आपके द्वारा आवेदन की हुई सभी जानकारी सिबिल रिपोर्ट में दर्ज होती है और आखिरकार आपका सिबिल स्कोर कम हो जाता है।

यह भी पढ़े- Income Tax Recruitment 2023: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में विभिन्‍न पदों पर भर्ती, अभी करें अप्लाई

CIBIL रिपोर्ट में त्रुटियां होना
सिबिल रिपोर्ट में त्रुटियां जैसे गलत अकाउंट डिटेल, डुप्लिकेट अकाउंट, गलत लोन बैलेंस, बकाया बैलेंस में त्रुटि, रिपोर्ट किए गए सक्रिय लोन/क्रेडिट में त्रुटियां, आदि आपके CIBIL स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं।

आपको समय-समय पर अपने सिबिल रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए और यदि कोई गलती हो तो उसे जल्द से जल्द ठीक कर लेना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपका CIBIL स्कोर अच्छा रहे, तो बिना सोचे-समझे उधार न लें, समय पर भुगतान करें, और अपने क्रेडिट लिमिट का सदुपयोग करें।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker