देश-विदेश

दिल्ली NEWS: रविवार 16 जुलाई तक गैर-जरूरी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला

बाढ़ से प्रभावित होने वाली नदी यमुना में उफान जारी, बाढ़ के कारण यमुना नदी का स्तर बढ़ गया है।

दिल्ली NEWS: दिल्ली में यमुना आज अपने उच्चतम स्तर 208.6 मीटर पर पहुंच गई, जो खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर है। दिल्ली में बाढ़ की आशंका के चलते अब तक निचले इलाकों में रहने वाले 16,500 से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है।

दिल्ली अब अत्यधिक बाढ़ अलर्ट पर है क्योंकि यमुना नदी का जल स्तर अब तक के उच्चतम स्तर 208.6 मीटर पर है। उफनती नदी ने निचले इलाकों में पानी भर दिया है, जिससे निकासी के उपाय करने पड़ रहे हैं। शहर को पीने के पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बाढ़ के कारण तीन जल उपचार संयंत्र बंद हो गए हैं। केंद्रीय जल आयोग ने इसे ”चरम स्थिति” बताया है क्योंकि आज यमुना में पानी का प्रवाह और बढ़ने की आशंका है।

यह भी पढ़े- पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर आज इंदौर में एक बड़ा प्रदर्शन, छात्रों ने घेरा कलेक्टर कार्यालय

सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला

यमुना का जल स्तर 208.6 मीटर तक बढ़ने के साथ, सरकार ने रविवार, 16 जुलाई तक गैर-जरूरी सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है। साथ ही, निजी प्रतिष्ठानों को घर से काम करने की जोरदार सलाह दी गई है।

पीने के पानी की समस्या का भी सामना

दिल्ली को पीने के पानी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बाढ़ के कारण वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला में तीन जल उपचार संयंत्र बंद कर दिए गए हैं। आज दोपहर 1 बजे यमुना में जल स्तर 208.6 मीटर था क्योंकि हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज द्वारा नदी में पानी छोड़ना जारी है।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

यह भी पढ़े- इंदौर इसी मानसून सत्र में लागू की जाए समान नागरिक संहिता

सरकार ने दिल्ली में भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने यमुना के बढ़ते स्तर के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सिंघू सहित चार सीमाओं से शहर में आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों को छोड़कर भारी माल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने ट्विटर पर परिवहन विभाग द्वारा जारी आदेश की प्रति साझा करते हुए कहा। यमुना नदी के असामान्य रूप से बढ़ते जल स्तर के मद्देनजर एहतियात के तौर पर सिंघू बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर, लोनी बॉर्डर और चिल्ला बॉर्डर से भारी माल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह भी पढ़े- MP NEWS: भोपाल में भाजपा नेताओं के साथ अमित शाह की बैठक, दिया जीत का मंत्र

गुरुवार सुबह 10 बजे यमुना 208.53 मीटर पर बही, जिससे 45 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा 

कश्मीरी गेट के आसपास के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रविवार तक बंद करने के लिए कहा गया है। आईएसबीटी आने वाली बसें सिंघू बॉर्डर पर रुकेंगी और डीटीसी बसें वहां से लोगों को ले जाएंगी। मुख्यमंत्री कार्यालय स्थित सचिवालय सहित दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों में गुरुवार को पानी भर गया, जिससे सामान्य जीवन और यातायात बाधित हुआ, क्योंकि अधिकारियों को बचाव और राहत प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार सुबह 10 बजे यमुना 208.53 मीटर पर बही, जिससे 45 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया।


जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker