जीवन शैली

Balanced Diet For Illness: अगर आप बदलते मौसम के कारण बीमार पड़ जाते हैं, अपनाएं ये डाइट टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर

हम विशिष्ट डाइट टिप्स पर प्रकाश डालेंगे जो तेजी से स्वस्थ होने में सहायता कर सकते हैं। चाहे आप या आपका कोई प्रियजन अस्वस्थ हो, इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने से फर्क पड़ सकता है।

Balanced Diet For Illness: जैसे-जैसे मौसम बदलता है, इन बदलावों के कारण बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। मौसम परिवर्तन के कारण अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे हम संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। चाहे आप या आपका कोई परिचित बीमारी से जूझ रहा हो, शीघ्र स्वस्थ होने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें।

इस लेख के माध्यम से हम विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर प्रकाश डालेंगे जो तेजी से स्वस्थ होने में सहायता कर सकते हैं। चाहे आप या आपका कोई प्रियजन अस्वस्थ हो, इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने से फर्क पड़ सकता है।

आइये जाने डाइट टिप्स के बारे में-

  • दही: दही प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, कुछ प्रकार के दही में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है।
  • अदरक: पोषक तत्वों से भरपूर अदरक बीमारी से तेजी से उबरने में मदद करता है। यह मतली को कम करने और पेट की परेशानी को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी है। कई अध्ययनों ने मॉर्निंग सिकनेस, सर्जिकल प्रक्रियाओं, कीमोथेरेपी और विशिष्ट दवाओं के कारण होने वाली मतली और उल्टी के इलाज में अदरक की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है।
  • केले: आसानी से पचने योग्य, केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो दस्त या उल्टी के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं। यह उन्हें रिकवरी में तेजी लाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

यह भी पढ़े- Bhuna Chana Benefits: रोजाना खाना शुरू करे भुने चने, जाने भुने चने खाने के फायदे|

  • सादा चावल या टोस्ट: बीमारी के दौरान, सादा चावल या टोस्ट एक स्वागत योग्य विकल्प हो सकता है क्योंकि ये पेट के लिए कोमल होते हैं और खाने में आसान होते हैं। वास्तव में, सफेद चावल और टोस्ट दोनों BRAT (केले, चावल, सेब और टोस्ट) आहार के प्रमुख घटक हैं, जो दस्त के लक्षणों में सुधार के लिए जाने जाते हैं।
  • खट्टे फल: अपने आहार में अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों को शामिल करने से आपकी रिकवरी में तेजी आ सकती है। इन फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है।

यह भी पढ़े- Health Benefits Of Tulsi Leaves: जाने तुलसी के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

  • पालक: एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई और आयरन से भरपूर पालक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। शोध से पता चलता है कि पालक जैसी अधिक सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना कुछ स्थितियों में फायदेमंद हो सकता है।
  • खिचड़ी: पेट की बीमारियां, उल्टी या दस्त होने पर डॉक्टर ज्यादातर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि इन बीमारियों के दौरान आपका पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है इसलिए उसे भारी भोजन पचाने में समस्या आ सकती है। खिचड़ी बहुत हल्की और सुपाच्य होती है। ज्यादातर डॉक्टर मूंग की खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक आदि तत्व और ढेर सारे विटामिन्स होते हैं।
  • वेजिटेबल सूप: बीमारी में वेटिजेबल सूप यानी सब्जियों से बना हुआ सूप पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देता है और तमाम तरह की सब्जियों के कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है। अपने सूप में प्याज और लहसुन का प्रयोग जरूर करें क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पेट के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े- Health Tips: अंजीर खाने के फायदे जो आपको सालभर रखेंगे सेहतमंद(Benefits Of Eating Figs)

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY
  • नारियल पानी: सबसे फायदेमंद चीज नारियल पानी हो सकती है। आमतौर पर बुखार, उल्टी, दस्त आदि होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। बीमारी में नारियल पानी पीने से आपकी कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत ताकत आती है। डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों में शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या घटने पर डॉक्टर्स मरीजों को नारियल पानी पीने की सलाह इसीलिए देते हैं।

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker