जीवन शैली

करी पत्ता औषधीय गुणों का भंडार है, जो डायबिटीज और मोटापे को तेज़ी से नियंत्रित करने में मदद करता है, साथ ही जानें अन्य फायदे

हम करी पत्तों का उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने में करते हैं, जहां वे दाल और करी जैसे विभिन्न व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करते हैं। करी पत्ते को अक्सर नीम के पत्तों और इसी तरह के फलों के समान होने के कारण "मीठा नीम" कहा जाता है। इन पत्तियों में एक ग्लूकोसाइड यौगिक "कियोनिगिन" भी होता है।

करी पत्ता या कड़ी पत्ता (curry leaves) अपने विशिष्ट स्वाद और अनोखी सुगंध के कारण भारत में लोकप्रिय मसाले हैं। करी पत्ता करी पेड़ का पत्ता है और चिकित्सीय और पाक दोनों क्षेत्रों में सहायक है। खाना पकाने के दौरान कोई भी भारतीय व्यंजन करी पत्ते के बिना पूरा नहीं होता है। हम स्वाद बढ़ाने के लिए इन्हें विभिन्न व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं, जिनमें चावल, करी, दाल, उपमा और कई व्यंजन शामिल हैं। करी पत्ते विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो विभिन्न गैस्ट्रिक समस्याओं का इलाज करने, बालों और त्वचा के लिए लाभ और वजन घटाने में सहायता करते हैं।

करी पत्ता काफी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, दिखने में ये नीम की पत्तियों की तरह होती हैं और इनमें फल भी नीम के पेड़ की तरह ही लगते हैं। विशेष रूप से, उनमें “कियोनिगिन” नामक एक यौगिक होता है, जो ग्लूकोसाइड से भरपूर होता है। करी पत्ता हमारी किडनी, लीवर और पाचन तंत्र को महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा, वे विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत हैं, और उनका नियमित सेवन आंखों से संबंधित समस्याओं को भी कम कर सकता है। करी पत्ते को अक्सर नीम के पत्तों और इसी तरह के फलों के समान होने के कारण “मीठा नीम” कहा जाता है। इन पत्तियों में एक ग्लूकोसाइड यौगिक “कियोनिगिन” भी होता है।

करी पत्ते की औषधीय शक्ति: (Benefits of curry leaves for health)

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए करी पत्ते का सेवन

डायबिटीज कंट्रोल ना होने से किडनी के साथ-साथ शरीर के कई अंगों के डैमेज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। वैसे तो हेल्दी डाइट की मदद से डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। लेकिन शुगर के मरीज दवाओं की भी मदद लेते हैं। डायबिटीज की कड़वी दवाओं से बचने और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए करी पत्ते का सेवन किया जा सकता है। करी पत्ते के जरिये ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में अच्छी मदद मिल सकती है।

हृदय स्वास्थ्य

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

इन पत्तियों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं, जिससे दिल के दौरे जैसी हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त, उनकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण से बचाती है।

सूजन-रोधी और बैक्टीरिया-रोधी

करी पत्ते में कार्बाज़ोल एल्कलॉइड होते हैं, जो उन्हें विशेष रूप से पेट में बैक्टीरिया के संक्रमण और सूजन के खिलाफ प्रभावी बनाते हैं। वे पेट से पित्त को बाहर निकालने में भी सहायता करते हैं।

यह भी पढ़े- Health Benefits Of Tulsi Leaves: जाने तुलसी के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

आंखों के स्वास्थ्य के लिए करी पत्ता

आँखों की रोशनी बढ़ाना,  विटामिन ए की प्रचुर मात्रा के कारण करी पत्ता दृष्टि में सुधार और मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में भूमिका निभाता है। विटामिन ए में मौजूद विभिन्न तत्व कॉर्निया और संवेदनशील आंखों की परतों की रक्षा करने में मदद करते हैं।

किडनी और लीवर के लाभ

किडनी और लिवर स्वास्थ्य करी पत्ते का नियमित सेवन संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करके किडनी और लिवर की सेहत में योगदान देता है। नीम का पत्ता लिवर को डिटॉक्स करने के लिए अच्छा माना जाता है। यह आपके खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में प्रभावी होता है।

यह भी पढ़े- Bhuna Chana Benefits: रोजाना खाना शुरू करे भुने चने, जाने भुने चने खाने के फायदे|

कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद

कीमोथेरेपी के दौरान सहायक पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के कारण, करी पत्ते का रस कीमोथेरेपी के प्रतिकूल प्रभावों को कम कर सकता है। ये यौगिक कोशिका मृत्यु को रोकने में सहायक होते हैं।

मतली, जी मिचलाना आदि समस्याओं से भी राहत

मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए खाली पेट करी पत्ते का सेवन अच्छा होता है। करी पत्ते के उपयोग से न केवल उल्टी की समस्या दूर हो सकती है बल्कि मतली, जी मिचलाना आदि समस्याओं से भी राहत पाया जा सकता है। मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए आप नींबू के रस में चीनी और करी पत्ते के रस को मिलाकर भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़े- Balanced Diet For Illness: अगर आप बदलते मौसम के कारण बीमार पड़ जाते हैं, अपनाएं ये डाइट टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर

कड़ी पत्ता की तासीर

करी पत्ते की तासीर ठंडी होती है। गर्मी में इसका सेवन बॉडी को कूल रखता है और पाचन को दुरुस्त करता है। गर्मी में पाचन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती है ऐसे में सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाने से गैस,एसिडिटी और पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है।

संक्षेप में, करी पत्ता न केवल पाक व्यंजन है, बल्कि स्वास्थ्य लाभों का भंडार भी है जो हमारी भलाई के विभिन्न पहलुओं में सुधार कर सकता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker