देश-विदेश

Mahua Moitra Case: कौन हैं दर्शन हीरानंदानी, क्या है इनका कारोबार? क्या अब महुआ मोइत्रा की बढ़ेंगी मुश्किलें !

भारत में हीरानंदानी ग्रुप मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ स्पीकर को लिखा था खत

महुआ मोइत्रा की बढ़ेंगी मुश्किलें ! पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में आरोपी उद्योगपति बना सरकारी गवाह

भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे ने 15 अक्टूबर को तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा पर एक आरोप लगाया. बीजेपी नेता ने कहा कि महुआ मोइत्रा ने संसद में सवाल पूछने के लिए एक बिजनेसमैन से रिश्वत के रूप में कैश लिया. ‘Cash For Query’ के इस आरोप के बाद सियासत की दुनिया में गहमागहमी शुरू हो गई. इस विवाद में बिजनेसमैन के रूप में दर्शन हीरानंदानी का नाम सामने आया है.

दर्शन हीरानंदानी कौन हैं?

Mahua Moitra Case: दर्शन हीरानंदानी, रियल एस्टेट अरबपति निरंजन हीरानंदानी के बेटे हैं. वो UAE के शहर दुबई में अनलिस्टेड डेवलपर हीरानंदानी ग्रुप रियल एस्टेट सेक्टर में एक बड़ा और पुराना नाम है. इस ग्रुप का अधिकतर कारोबार मुंबई में है, और हीरानंदानी ग्रुप के CEO दर्शन हीरानंदानी हैं. इनके पिता निरंजन हीरानंदानी हैं, जो इस ग्रुप के संस्थापक हैं. बीजेपी सांसद के मुताबिक महुआ मोइत्रा ने उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी और उनकी कंपनी के व्यवसायिक हितों की रक्षा करने के लिए संसद में कुछ सवाल पूछे हैं. ऐसे में हर कोई जानना चाह रहा है कि दर्शन हीरानंदानी कौन हैं, और हीरानंदानी ग्रुप का क्या कारोबार है?

41 डिप्लोमैट्स को निकालने पर तिलमिलाया कनाडा , बोले – भारत ने जो किया 40-50 सालों में किसी देश ने ऐसा नहीं किया !

मुंबई के कई इलाकों में प्रोजेक्ट-

Mahua Moitra Case:इस कंपनी के मुंबई के पवई में कॉन्डोमिनियम, पेंटहाउस, बंगले और कमर्शियल टाउनशिप हैं. हीरानंदानी प्रोजेक्ट में आवासीय भवन, कार्यालय भवन, अस्पताल, स्कूल, उद्यान, सामुदायिक केंद्र, स्पोर्ट्स क्लब, बैंक, शॉपिंग मॉल, फिल्म स्टूडियो, बस गैरेज, होटल, रेस्तरां, पब और स्विमिंग पूल तक हैं. मुंबई स्थित 250 एकड़ में फैले इस टाउनशिप में 42 आवासीय भवन और और 23 वाणिज्यिक भवन हैं, जो एसईजेड श्रेणी (केंसिंगटन) के अंतर्गत आते हैं

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

हीरानंदानी ने अमेरिका में हासिल की शिक्षा –

Mahua Moitra Case: 42 साल के दर्शन हीरानंदानी ने अमेरिका से उच्च शिक्षा हासिल की है. दर्शन हीरानंदानी को ग्रुप के रियल एस्टेट बिजनेस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का श्रेय दिया जाता है. दर्शन हीरानंदानी ने साल 2004 में ग्रुप का पहला विदेशी वेंचर 23 मरीना को दुबई में लॉन्च किया था. इसके बाद उन्होंने एच-एनर्जी की स्थापना की. साल 2020 में उन्होंने योट्टा डेटा सर्विसेज नामक कंपनी की नींव रखी. यह इस समय देश का प्रमुख डेटा सेंटर डेवलपर और ऑपरेटर कंपनी है. इसी साल दर्शन ने इंडस्ट्रियल पार्क प्लेटफार्म ग्रीनबेस तैयार किया. इसके लिए ग्रुप ने ब्लैकस्टोन के साथ पार्टनरशिप इस समय ग्रीनबेस देश का सबसे बड़ा प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल पार्क डेवलपर है.

MP Election 2023: वोटर कार्ड न मिलने पर भी वोट दे सकेंगे मतदाता, जानिए क्या होगी प्रोसेस

कौन-कौन सी कंपनियों के लिए काम करते हैं दर्शन हीरानंदानी?

दर्शन हीरानंदानी Tez Platforms के संस्थापक हैं. यह फरवरी 2022 से तकनीक-सक्षम उपभोक्ता सेवा व्यवसाय पर केंद्रित प्लेटफॉर्म है.जनवरी 2016 से निदार समूह के प्रबंध निदेशक हैं. निदार समूह उनका पारिवारिक कार्यालय है, जिसके जरिए वो एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर, नेचुरल गैस पाइपलाइन को बनाने और गैस स्टोरेज टर्मिनल में निवेश कर रहे हैं.दर्शन हीरानंदानी अप्रैल 2019 में शुरू हुए Yotta Infrastructure Solutions के संस्थापक हैं. Yotta Data Services Pvt Ltd हीरानंदानी समूह की कंपनी है, जो डेटासेंटर को-लोकेशन और तकनीकी सेवाओं में शामिल है. इसके अलावा दर्शन हीरानंदानी Founder of Greenbase—Industrial and Logistics Park के संस्थापक हैं. यह देश भर में इंडस्ट्रियल और भंडारण स्थान प्रदान करता है.

MP Elections 2023: विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नामांकन अभ्यर्थियों को जमा करना होगा नामांकन शुल्क,

देश के दूसरे इलाकों में भी प्रोजेक्ट

दर्शन हीरानंदानी के पिता निरंजन हीरानंदानी ने सुरेंद्र हीरानंदानी के साथ मिलकर साल 1978 में हीरानंदानी ग्रुप की शुरुआत की थी. उन्होंने शुरुआत में 4.8 करोड़ वर्गफुट का कंस्ट्रक्शन किया था. इसमें रेसिडेंशियल और कामर्शियल, दोनों तरह के प्रोजेक्ट्स शामिल थे..ये प्रोजेक्ट्स मुंबई के पवई, थाणे, पनवेल के अलावा चेन्नई और अहमदाबाद में थे. जून 2021 तक फोर्ब्स द्वारा हीरानंदारी ग्रुप के सह संस्थापक और प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी को 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 100 सबसे अमीर भारतीयों में शामिल किया था. साल 1986 में हीरानंदानी समूह ने 230 एकड़ भूमि के विकास और किफायती आवास के निर्माण के लिए समूह, महाराष्ट्र राज्य और MMRDA के बीच एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

MP Election 2023: वोटर कार्ड न मिलने पर भी वोट दे सकेंगे मतदाता, जानिए क्या होगी प्रोसेस

आजादी से पहले का इतिहास

निरंजन हीरानंदानी के पिता लखुमल हीरानंद हीरानंदानी सिंध (अब पाकिस्तान) में रहते थे, किसी बात को लेकर विवाद के बाद वो होकर मुंबई शिफ्ट हो गए थे. यहीं पर उन्होंने हीरानंदानी ग्रुप की नींव रखी थी. लखुमल 1937 में मुंबई चले आए थे. जिसके बाद उन्होंने साल 1942 में टोपीवाला नेशनल मेडिकल कॉलेज मुंबई से स्नातक किया. फिर आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चले गए. फिर भारत आकर हीरानंदानी फाउंडेशन ट्रस्ट की नींव रखीनींव रखी, इसके तहत वो देश में दो स्कूल चलाते थे, और भारत में अंग व्यापार के खिलाफ सामाजिक आंदोलन में भी भूमिका निभाते थे. भारत सरकार ने उन्हें चिकित्सा और समाज में उनके योगदान के लिए 1972 में तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था. 5 सितंबर, 2013 को उनका निधन हो गया. लखुमल के निधन के बाद इनके बेटे निरंजन हीरानंदानी और सुरेंद्र हीरानंदानी ने हीरानंदानी ग्रुप को संभाल रहे हैं.

निशिकांत दुबे ने स्पीकर को लिखा था खत

दरअसल, भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ स्पीकर को खत लिखा था और आरोप लगाया था कि महुआ मोइत्रा के संसद की लॉगइन आईडी से एक उद्योगपति को लॉगइन करने का पासवर्ड दिया गया. निशिकांत दुबे ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक व्यवसायी से धन लेने का आरोप लगाया और उनके खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक ‘जांच समिति’ गठित करने का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से आग्रह किया था. निशिकांत दुबे ने बिरला को ‘संसद में ‘सवाल पूछने के लिए नकदी लेने’ का मामला फिर से सामने आने को लेकर पत्र लिखा और उन्होंने पत्र में ‘विशेषाधिकार के गंभीर उल्लंघन’, ‘सदन की अवमानना’ और भारतीय दंड संहिता की धारा 120-ए के तहत एक अपराध में संसद सदस्य (लोकसभा) महुआ मोइत्रा की सीधी संलिप्तता का आरोप लगाया है. दुबे ने एक वकील से मिले पत्र का हवाला देते हुए कहा कि वकील ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता और एक व्यवसायी के बीच रिश्वत के लेन-देन के ‘अकाट्य’ सबूत साझा किए हैं.

जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp1 WhatsApp2 के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker