जीवन शैली

बारिश: बारिश के मौसम में जरूर खाएं ये सब्जियां, स्वास्थ्य के लिए वरदान

बारिश में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और यही वजह है कि आजकल कई लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की ताकत बढ़ाना जरूरी है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि बारिश के मौसम में किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

इन दिनों देशभर में बारिश का दौर देखा जा रहा है। मौसम बदलने के साथ ही कई चीजों में परिवर्तन हो जाता है जो व्यक्ति की सेहत पर भी प्रभाव डालता है। बारिश के समय बाजार में मिलने वाली कई सब्जियों में कीड़े पड़ने लगते हैं, लेकिन सड़ी गली होने के बावजूद भी को महंगी होती है। ऐसे में यह जरूरी है कि भोजन शैली में बदलाव किया जाए ताकि आप बैक्टीरिया से दूर रह सके।

बारिश में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और यही वजह है कि आजकल कई लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की ताकत बढ़ाना जरूरी है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि बारिश के मौसम में किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

भिंडी

बारिश के मौसम में भिंडी खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। भिंडी शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही, भिंडी खाने से आंखों से जुड़ी विभिन्न समस्याएं भी कम हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, भिंडी से हड्डियां भी मजबूत रह सकती हैं। भिंडी इम्यून पावर बढ़ाने वाली सब्जी है जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह विटामिन A, C, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक विटामिनों से भरपूर है और हानिकारक बारिश बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है।

लौकी 

यह सब्जी साल के इस समय में आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा। इसके अतिरिक्त, लौकी को अपने आहार में शामिल करने से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन C का एक बढ़िया स्रोत है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक है। विशेष रूप से लाल किस्म है जो इस विटामिन की अधिकतम मात्रा से भरपूर है। 100 ग्राम लाल शिमला मिर्च में 127.7 मिलीग्राम तक विटामिन होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

खीरा

खीरा बारिश के मौसम में ताजगी और पोषक गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन C, विटामिन K, और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के सेवन से आपका शरीर स्वस्थ और पूरी तरह संतुलित रहता है। बारिश मौसम में खीरा एक ऐसी सब्जी है जो वेजिटेबल लिस्ट में आमतौर पर मौजूद रहती है। यह सलाद या सैंडविच के लिए एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन होता है।

टिंडा 

टिंडे से कई तरह की सब्जियां बनाई जा सकती हैं। इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी शरीर की सूजन और जलन से राहत दिलाता है। बारिश के मौसम में टिंडा खाना फायदेमंद होता है।

बीन्स

बारिश में बाजार में बिकने वाली अधिकतर सब्जियां फली वाली होती है। इनका सेवन करना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि यह जमीन के ऊपर रहती हैं जिस वजह से इसमें कीड़े प्रवेश नहीं कर पाते हैं। इनका इस्तेमाल आप सब्जी या फिर पुलाव के तौर पर भी कर सकते हैं।

 करेला

बारिश के मौसम में करेले का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें अनगिनत फायदे हैं, जैसे कि यह विटामिन C से भरपूर होता है जो शरीर को हर पल फिट रखता है। करेले में मौजूद एंटीवायरल गुण बारिश से होने वाले संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। बारिश के दौरान आपकी इम्यून पावर को बढ़ाना भी शामिल है।  इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल इसका जूस पीना है।

ये कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिनका सेवन बारिश के मौसम में जरूर करना चाहिए। इससे शरीर बीमारियों और इन्फेक्शन से बचा रहता है।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker