जीवन शैली

एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) क्या है? जानिये कारण और उपाय

एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) को दूर करना है तो करे इन चीज़ो का सेवन

एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) भागदौड़ भरी जिंदगी और हर समय की व्यस्तता में लोगों के लिए एंग्जाइटी के लक्षण काफी आम हैं। ऐसे लोग जो एंग्जाइटी के शिकार हैं और अधिक चिंता में रहते हैं, उन्हें इससे बाहर निकलने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) क्या है?

हर समय किसी भी चीज का डर बना रहना। उस काम के बारे में सोच सोच कर तनाव में रहना। अक्सर चिड़चिड़ापन महसूस होना भी एंग्जायटी के ही लक्षण हैं। ऐसा अक्सर होता है कि किसी अजीब तरह का डर मन में घर कर जाए या फिर किसी दबाव में आकर आप बेचैन महसूस करते हैं या घबराहट महसूस करते हैं, तो उसे एंग्जायटी के लक्षण के तौर पर देखा जा सकता है।

यह भी पढ़े- इंदौर CM शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान: 25 जुलाई से लाड़ली बहना के फॉर्म भरवाना शुरू,

एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) के कारण

  • बहुत ज्यादा चिंता करना: छोटी-छोटी बातों के बारे में ज्यादा सोचना और ऐसा बार-बार आपके जीवन में होना चिंता का लक्षण है। इससे आप अपने जरूरी काम ठीक से नहीं कर पाते हैं।
  • तनावपूर्ण घटनाएँ: अविश्वसनीय घटनाएँ जैसे काम का बोझ, तनाव, किसी प्रियजन की मृत्यु या प्रेमिका से ब्रेकअप आदि।
  •  पारिवारिक इतिहास: मानसिक विकारों के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में चिंता विकार विकसित होने की अधिक संभावना हो सकती है, जैसे ओसीडी पीढ़ी-दर-पीढ़ी पारित हो सकती है।
  •  स्वास्थ्य मायने रखता है: थायराइड रोग, अस्थमा, मधुमेह या हृदय रोग आदि। अवसाद से पीड़ित लोग भी चिंता की चपेट में आ सकते हैं। जो व्यक्ति लंबे समय से डिप्रेशन से पीड़ित है उसकी कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है। इससे काम को लेकर तनाव बढ़ने लगता है और फिर चिंता जन्म लेती है।
  • नशीली दवाओं का प्रयोग: दुख और दर्द को भूलने के लिए कई लोग शराब, ड्रग्स और अन्य नशीले पदार्थों का सहारा लेते हैं। यकीन मानिए, ये चीजें कभी भी चिंता का इलाज नहीं हो सकतीं। नशीली दवाओं का प्रयोग केवल समस्याओं को बढ़ाता है। जैसे ही नशे का असर खत्म होता है वैसे ही समस्याएं फिर से बढ़ने लगती हैं।

यह भी पढ़े- विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई (World Population Day)

एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) के उपाय

  • पालक का करें सेवन: पालक या हरा पत्तेदार साग शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह पेट को सही रखने के साथ डिप्रेशन के खतरे को भी कम करता है।
  • साबुत अनाज का करें सेवन: साबुत अनाज भी मेंटल हेल्थ को ठीक रखने में बड़ी भूमिका निभाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं। यह खास कर डिप्रेशन व चिंता जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लाभकारी माना जाता है।
  • सूखा मेवा भी लाभदायक: नियमित रूप से सूखे मेवों का सेवन करना बेहद जरुरी है। यह भी मानसिक सेहत को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। इसे खाने से डिप्रेशन का खतरा कम रहता है। सर्दियों के दिन में इसका सेवन ज्यादा किया जाता है। सूखा मेवा खाने से शरीर में कैल्शियम, मैग्नेशियम, जिंक, कापर, सिलेनियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व प्रचंड मात्रा में बढ़ते हैं।
  • केला: केला खाने से आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं।अगर आपको तनाव और एंग्जाइटी जैसी महसूस हो तो आपको तुरंत एक केला खा लेना चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। इससे शरीर में शुगर पहुंचते और आप आपका हैप्पी हार्मोन बढ़ता है।
  • अश्वगंधा: आयुर्वेदिक में अश्वगंधा को एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि माना गया है।रोजाना 1 ग्राम अश्वगंधा खाने से तनाव में काफी राहत मिलती है। इससे एंग्जाइटी की समस्या भी दूर हो जाती है। आप अश्वगंधा के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं।
  • भरपूर नींद है जरूरी:अच्छी नींद से एंग्जायटी दूर हो सकती है। अगर आप सो नहीं पा रहे हैं या नींद आने में परेशानी होती है तो सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने जैसे पुराने उपचार के उपायों को अपना सकते हैं।
  • योग की लें मदद: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड भी एंग्जाइटी से निजात पाने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही योग और ध्यान जैसे नियमित व्यायाम करने से मन और शरीर को आराम मिलता है।

जुड़िये News Merchants Team से – देश, दुनिया,प्रदेश,खुलासा, बॉलीवुड,लाइफ स्टाइल,अलग हटके,धर्म,शेयर बाज़ार,सरकारी योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY

 

 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker