जीवन शैली

remove onion smell: प्याज की स्मेल को बर्तनों से हटाने के लिए कुछ आसान टिप्स 

प्याज भारत में सबसे अधिक प्रयुक्त होने वाली सब्जियों में से एक है। लोग इसे सिर्फ सलाद के साथ ही नहीं, बल्कि विभिन्न खानों के तैयारी में भी उपयोग करते हैं, क्योंकि प्याज के बिना खाने का स्वाद अधूरा सा लगता है, खासकर ग्रेवी वाली सब्जियों में।

प्याज भारत में सबसे अधिक प्रयुक्त होने वाली सब्जियों में से एक है। लोग इसे सिर्फ सलाद के साथ ही नहीं, बल्कि विभिन्न खानों के तैयारी में भी उपयोग करते हैं, क्योंकि प्याज के बिना खाने का स्वाद अधूरा सा लगता है, खासकर ग्रेवी वाली सब्जियों में। हालांकि, कई महिलाएं प्याज काटने और धोने को सबसे कठिन काम मानती हैं क्योंकि प्याज काटते समय उसकी खास महक आती है और आंखों में जलन भी होती हैं।

इसके साथ ही कुछ प्याज ऐसे भी होते हैं जिनकी खुशबू धोने के बाद भी बरकरार नहीं रहती, अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहे हैं, जो प्याज की गंध को गायब (remove onion smell) करने में मदद करेंगे। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं।

प्याज की स्मेल को बर्तनों से हटाने के लिए कुछ आसान टिप्स 

  • लेमन या वाइनेगर: प्याज की स्मेल को हटाने के लिए एक टेबलस्पून लेमन जूस या वाइनेगर को पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को बर्तन में डालकर 15-20 मिनट तक रखें। फिर धो लें और देखें कैसे स्मेल ग़ायब हो जाती है।
  • गुनगुने पानी का इस्तेमाल: आप प्याज को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि गुनगुना पानी प्याज में मौजूद सुगंध को निकालने का काम करते हैं। साथ ही साथ प्याज में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से छुटकारा दिला सकते हैं।
  • सोडा बाइकार्बनेट: एक छोटी सी मात्रा में सोडा बाइकार्बोनेट को पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को बर्तन में डालकर थोड़ी देर के लिए रखें। फिर धो लें और बर्तन स्वच्छ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Sabudana and diabetes: जानिए क्या डायबिटीज (मधुमेह) के मरीज को खाना चाहिए साबूदाना?

  • टमाटर: एक टमाटर को आधा कट लें और उसके साथ बर्तन को घिसें। टमाटर की अम्लता प्याज की स्मेल को कम करने में मदद करेगी। फिर बर्तन को धो लें।
  • आलू:आलू का उपयोग भी दुर्गंध को दूर करता है। इसके लिए आप आलू के मोटे टुकड़े काटकर थोड़ा-सा नमक छिड़क लें। जिसके बाद आलू के टुकड़ों को बदबूदार बर्तन में रखकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दैं और फिर उसे धो लें। जिससे प्याज की गंध को दूर हो जाएगी है।
  • कॉफ़ी ग्राउंड्स: बर्तन में कॉफ़ी ग्राउंड्स डालकर थोड़ी देर तक रखने से प्याज की स्मेल कम हो सकती है। फिर उनको बर्तन से साफ़ पानी में धो लें।
  • कॉफी भी आ सकती है काम: बर्तनों से गंध को हटाने के लिए आप 1-2 बड़े चम्मच कॉफी डालें और फिर उसमें पानी डालें। कॉफी को 2-3 मिनट तक पकने दें और आंच बंद कर दें, बाद में इस बनी हुई कॉफी को 15-20 मिनट के लिए बर्तन में छोड़ दें और डिशवॉशिंग डिटर्जेंट से धो लें।

यह भी पढ़ें- Vastu Tips For Plants : सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि के लिए वास्तु अनुरूप वृक्षारोपण

CREATIVE FILMS INDORE PHOTOGRAPHY
  • सूखे नींबू का छिलका: बर्तन के अंदर सूखे नींबू के छिलके को रखने से यह स्मेल को अच्छी तरह से अवशोषित कर सकता है।
  • बेकिंग सोडा: थोड़ी सी बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर बर्तन में डालकर रखें। इससे स्मेल कम हो सकती है।
  • अलमोंड पेस्ट: अलमोंड पेस्ट को बर्तन में लगाकर रखने से बर्तन की स्मेल कम हो सकती है। फिर बर्तन को धो लें।

ये टिप्स आपके बर्तनों में रही प्याज की स्मेल को कम करने में मदद कर सकती हैं। ध्यान दें कि आपको बर्तनों को अच्छी तरह से साफ़ पानी में धोना भी आवश्यक है ताकि कोई भी बची हुई स्मेल न रहे।


जुड़िये News Merchants Team से – देश विदेश, प्रदेश, बॉलीवुड, धर्म, जॉब्स, योजनाएं,अलग हटके, तकनीक आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppWhatsApp2  के ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें-शेयर करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker